आलसभरी रविवार की दोपहर है और आप चाहती हैं कि ख़ुद को और अपने बालों को सप्ताहभर के तनाव से निजात दिलाने के लिए क्यों न मां से बालों की चम्पी करवा ली जाए? पर क्या आपको पता है कि यदि तेल लगाने का तरीका सही न हो तो तेल लगाने से आपके बाल टूट भी सकते हैं? बालों में तेल लगाते समय की जाने वाली ये कुछ गलतियां आपके बालों को बेजान और रूखा बना सकती हैं और हमें पता है कि आप ऐसा बिल्कुल नहीं चाहेंगी.

बालों में नियमित रूप से तेल लगाना ज़रूरी है, लेकिन इस दौरान कुछ चीज़ों से आपको किसी भी कीमत पर बचना चाहिए. तो आइए, जानें वो कौन सी गलतियां हैं, जिनसे आपको तेल लगाते समय बचना चाहिए और ये भी कि कहीं आप उनमें से कोई या फिर सारी गलतियां तो नहीं कर रही हैं, ताकि अब आप उन्हें करने से बच सकें.

तेल लगाने के तुरंत बाद बालों में कंघी करना
 

तेल लगाने के तुरंत बाद बालों में कंघी करना

यह बहुत स्वाभाविक है कि तेल लगाने के बाद आपके हाथ कंघी तक पहुंच जाएं, ताकि तेल लगाने की प्रक्रिया में बालों में आई उलझनों को सुलझा सकें. पर यह वो बहुत ही आम गलती है, जिसे करने से आपको बचना चाहिए. तेल मालिश के बाद आपका स्कैल्प आराम की स्थित में आ जाता है और बहुत नाज़ुक हो जाता है. अत: तेल लगाने के तुरंत बाद कंघी करने से बाल टूट सकते हैं और झड़ भी सकते हैं. यदि आप कंघी किए बिना नही रह सकतीं तो हम सलाह देंगे कि आप पहले निचले सिरे के बालों को सुलझाएं और फिर धीरे-धीरे ऊपर के बालों का रुख़ करें.

तेल को पूरी रात लगे रहने देना
 

तेल को पूरी रात लगे रहने देना

यह तेल लगाने के बाद की दूसरी बड़ी गलती है, जो अधिकतर भारतीय महिलाएं करती हैं-तेल को पूरी रात अपने बालों पर लगा रहने देना. इससे न सिर्फ़ आपके बाल चिपचिपे होते हैं, बल्कि वे आपके बिस्तर और तकिए की गंदगी को भी इकट्ठा कर लेते हैं. यह गंदगी आपकी स्कैल्प तक पहुंच जाएगी और वहां मौजूद प्राकृतिक तेल के साथ मिल जाएगी. इससे आपके स्कैल्प पर समस्या बढ़ सकती है. इससे बचने के लिए अपने बालों में लंबे समय तक तेल न लगा रहने दें.

जब बाल गीले हों तब तेल लगाना
 

जब बाल गीले हों तब तेल लगाना

कुछ महिलाओं को गीले बालों पर तेल लगाने की आदत होती है, लेकिन यह गलती कभी नहीं करनी चाहिए. जब आपके बाल गीले होते हैं आपके हेयर फ़ॉलिकल्स बहुत नर्म होते हैं और हल्के से दबाव या खिंचाव से बाल टूट सकते हैं, झड़ सकते हैं. तो अपने ख़ूबसूरत बालों की ख़ातिर अपने बालों को पहले सूख जाने दें और यदि तेल लगाना है तो इसके बाद ही लगाएं.

बहुत ज़्यादा तेल लगाना
 

बहुत ज़्यादा तेल लगाना

यदि आपके बाल और स्कैल्प दोनों ही बहुत रूखे हों तब भी ज़रूरत से ज़्यादा तेल लगाने से आपको कोई मदद नहीं मिलने वाली. पर्याप्त मात्रा में तेल लगाएं, लेकिन उससे ज़्यादा नहीं. उतना ही तेल लगाएं, जितने की आपके बालों को ज़रूरत है. यदि आप ज़रूरत से ज़्यादा तेल लगाएंगी तो आपको इस तेल को हटाने के लिए ज़्यादा मात्रा में शैम्पू का भी इस्तेमाल करना पड़ेगा. और ज़्यादा शैम्पू लगाने से आपके बालों और स्कैल्प का नैचुरल तेल, जो बालों की सुरक्षा करता है, भी निकल जाएगा.

तेल लगाने के बाद बालों को कस कर बांधना
 

तेल लगाने के बाद बालों को कस कर बांधना

जैसा कि हम ऊपर भी बता चुके हैं कि बालों और स्कैल्प पर तेल लगाने के बाद आपके हेयर फ़ॉलिकल्स नाज़ुक हो जाते हैं और बालों के टूटने का ख़तरा बढ़ जाता है, क्योंकि स्कैल्प आराम की अवस्था में आ जाता है. ऐसे में अपने बालों को कसकर चोटी या जूड़े में बांधने से बालों की जड़ों को कमज़ोर हो सकती हैं और बाल टूट या झड़ सकते हैं. अत: चम्पी के बाद अपने बालों को ढीली चोटी, पोनीटेल या ढीले जूड़े में ही बांधें.