क्या आपको कभी महसूस हुआ है कि आपके बाल एक निश्चित लंबाई के बाद बढ़ने बंद हो जाते हैं? इसके लिए आपने कई तरह के तेल और ट्रीटमेंट्स यूज़ किए और इसके बावजूद आपके बाल लंबे नहीं हो पाते। ज़ाहिर है कि आप इसके पीछे का कारण जानना चाहते होंगे कि क्यों ऐसा होता है। तो हम आपको बता दें कि इसके पीछे एक नहीं, बल्कि कई कारण है।

इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि क्यों आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं और आप क्या करें, जिससे यह परेशानी दूर हो।

 

1. बढ़ती उम्र

1. बढ़ती उम्र

जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपके बालों की ग्रोथ साइकल यानी विकास चक्र कम हो जाता है। आपके बाल कमजोर होने लगते हैं, जिससे वो आसानी से टूट जाते हैं। यही कारण है कि बुज़ुर्गों के बाल पतले होते हैं। केमिकल ट्रीटमेंट्स और लगातार हीट स्टाइलिंग के प्रयोग के कारण हमारे बालों की ग्रोथ कम कर देता है और साथ ही उन्हें नुकसान भी पहुंचाता है। इससे बाल एक निश्चित लंबाई के बाद बढ़ने बंद हो जाते हैं।

 

2. स्प्लिट एंड्स

2. स्प्लिट एंड्स

आपके बालों के न बढ़ने का एक कारण है स्पिलट एंड्स यानी बालों का दोमुंहा होना। हालांकि आपके बाल जड़ों से बढ़ते हैं, लेकिन यें सिरों से टूट जाते हैं, जिससे आपके बाल बढ़ने बंद हो जाते हैं। अगर आप इनका खयाल नहीं रखती हैं, तो ये हेयर शेफ्ट तक टूटते हुए दो मुंहे हो जाएँगे और बाल ज़्यादा टूटने लगेंगे। इसका हल ये है कि आप अपने बालों को ट्रिम करें, जिससे दोमुंहे बालों से छुटकारा मिल सके।

 

3. बालों का टूटना

3. बालों का टूटना

क्या आप जानते हैं कि आपके बाल हर साल औसतन 6 इंच तक बढ़ते हैं। यदि आप अपने बालों का ठीक से खयाल नहीं रखते हैं और लगातार केमिकल्स ट्रीटमेंट्स या हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो ये बढ़ने के साथ जल्द ही टूट भी जाते हैं।

जब ऐसा होता है, तो आपको लगता है कि आपके बाल बढ़ना बंद हो गए हैं। हीट स्टाइलिंग का प्रयोग न करें और न ही ज़्यादा स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का। आपके बालों का जैसा टेक्सचर है, उसी में खुश रहें, इसी में आपके बालों की भलाई है। टाइट हेयर स्टाइल न बनाएँ और गीले बालों को न बाँधें।

 

4. खराब हेयर केयर रूटीन

4. खराब हेयर केयर रूटीन

एक अच्छा हेयर केयर रूटीन बालों की सेहत और विकास के लिए बहुत ज़रूरी है। बहुत ज़्यादा या बहुत कम प्रोडक्ट यूज़ करना, तौलिए से बालों को रगड़कर सुखाने की कोशिश करना, गरम पानी से बाल धोना- ये सब कारणों से बाल कमजोर होकर टूटते हैं और उनका बढ़ना कम हो जाता है। अपने हेयर टाइप को समझकर उसके अनुसार हेयर प्रोडक्ट चुनें और एक रूटीन सेट करें।

 

5. डायट और एक्सरसाइज़

5. डायट और एक्सरसाइज़

सेहतमंद खाना आपके शरीर के लिए ही नहीं, बल्कि आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी ज़रूरी है। विटामिन और प्रोटीन से भरपूर डायट अपनाकर आप अपने बालों को बढ़ने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डायट में अंडे, पालक, बेरीज़, एवोकाडो और बीन्स शामिल करना चाहिए। विटामिन्स, कोलेजन और प्रोटीन से भरपूर ये भोजन आपके स्कैल्प को पोषण देंगे और जड़ों से आपके बालों को बढ़ने में मदद करेंगे।