कई बार हम लाख कोशिश करें, लेकिन हमारे बाल हमारा साथ नहीं देते। हम अपने फ्रिज़ी हेयर को कंट्रोल करने की कितनी भी कोशिश कर लें वो मैनेज नहीं होते। वहीं, कुछ लड़कियां ऐसी हैं, जिनके बाल लंबे, गहने और खूबसूरत होते हैं, न बालों के झड़ने की समस्या, न दो मुँहे बाल। ऐसे में उनसे थोड़ी ईर्ष्या तो होती ही है और हम जानना चाहते हैं कि आखिर वो ऐसा क्या करती हैं कि उनके बाल इतने खूबसूरत हैं? लेकिन अब गॉर्जियस हेयर पाना इतना मुश्किल भी नहीं है, बल्कि बहुत आसान है।

बस, आपको जरूरत है अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ चीज़ों को शामिल करने की। आइए, जानें, क्या है वो नियम जो ये खूबसूरत बालों वाली लड़कियां अपनाती हैं।

 

01. हीट स्टाइलिंग को जितना हो सके अवॉइड करें

01. हीट स्टाइलिंग को जितना हो सके अवॉइड करें

हीट स्टाइलिंग से आपके बाल बहुत अच्छे लगते हैं, इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन लंबे समय में जाकर देखें, तो ये बालों की क्वालिटी पर खराब असर ही डालते हैं। जिन लड़कियों को अपनी बालों की परवाह है, वो जितना हो सके हीट स्टाइलिंग टूल्स से दूर रहती हैं। हां, कभी-कभी हीट स्टाइलिंग भी जरूरी है, इसलिए अपने बालों को प्रोटेक्ट करना वो जानती हैं। हम आपको सलाह देंगे कि जब कभी आपको हीट स्टाइलिंग यूज़ करने की जरूरत पड़े तो आप हीट प्रोटेक्टेंट यूज़ करें। इसके लिए आप TRESemmé Keratin Smooth Heat Protection Spray लगाएं, यह आपके बालों पर कवच की तरह काम करता है और उन्हें हीट डैमेज से बचाता है, साथ ही बालों में चमक भी लाता है।

 

02. मास्क लगाएं

02. मास्क लगाएं

एक सबसे बड़ी गलती जो आप अब तक करते आ रहे हैं, वो है हेयर मास्क न लगाना। हालांकि यह कोई सीक्रेट नहीं है, लेकिन हेयर मास्क आपके बालों को सलीके से रखने का एक बेहतरीन तरीका है, क्योंकि ये बालों को एक्स्ट्रा पोषण देता है। आप TRESemmé Keratin Smooth Deep Smoothing Mask, ट्राय करें, जो मरुला ऑयल से बना है। मरुला ऑयल बालों को जड़ों सिरों तक पोषण देता है और उन्हें चिपचिपा भी नहीं बनाता। यदि आपके बाल ड्राय, फ्रिज़ी, कमजोर हैं, तो यह हेयर मास्क आपके लिए है।

 

03. नियमित रूप से बालों को ट्रिम करवाएं

03. नियमित रूप से बालों को ट्रिम करवाएं

जिन लड़कियों के बाल लंबे और खूबसूरत हैं, वो जानती हैं कि दोमुंहे बालों का कोई उपाय ना करना यानी बालों की समस्याओं को जन्म देना है। इसलिए बहुत जरूरी है कि एक नियमित समय पर बालों को ट्रिम करवाते रहें। 6-8 हफ्ते के बीच हेयर कट करते रहना चाहिए, ताकि दोमुंहे बाल ना हों। यदि आप आलस्य के कारण सलोन नहीं जा रही हैं, तो इस लेख को एक रिमाइन्डर समझें और अपने बालों को काटें। यदि आप सलोन नहीं जाना चाहते तो आप यह घर पर भी कर सकते हैं।

 

04. पोस्ट वॉश केयर में सीरम लगाएं

04. पोस्ट वॉश केयर में सीरम लगाएं

कई लोग बाल धोने के बाद उसकी देखभाल के महत्व को नहीं समझते। यही कारण है कि जो इस पर ध्यान नहीं देते, उनके बाल डल व फ्रिज़ी हो जाते हैं, वहीं जो बालों को धोने के बाद भी उसका खयाल रखते हैं उनके बाल खूबसूरत हो जाते हैं। बालों को धोने के बाद अपने बालों की क्वालिटी को मेंटेंन करने के लिए TRESemmé Keratin Smooth Hair Serum यूज़ करें। यह सीरम कैमेलिया ऑयल से बना है, जो बालों को नमी देता है और तुरंत चमक देता है। आप इसे गीले बालों में जड़ों से कुछ इंच छोड़कर सिरों तक लगाएं। इससे आपके बाल आसानी से मैनेज करने लायक बनेंगे और फ्रिज फ्री रहेंगे।

 

05. हेल्दी डायट लें

05. हेल्दी डायट लें

क्या आप जानते हैं कि जिन लड़कियों के बाल अच्छे होते हैं, वो हेल्दी डायट लेती हैं। हम बात कर रहे हैं पोषक तत्वों से भरपूर डायट की, जो बालों में चमक लाती है और जिससे बाल बढ़ते हैं। ऐसे भोजन लें, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है, जैसे- फिश, अंडे, पत्तेदार सब्ज़ियां, बेरीज़ आदि। ये बालों को बढ़ने में मदद करती है। इससे ना सिर्फ आपके बाल, बल्कि स्किन भी अच्छी होती है।

मेन इमेज कर्टसी: @tarasutaria