क्या आप बालों के झड़ने से परेशान हैं? या फिर रूखे बालों से निजात पाना चाहती हैं? हम आपको सलाह देंगे कि इस बार, हर बार की तरह केमिकल से बने प्रोडक्ट्स से परे कुछ प्राकृतिक उपाय अपनाकर देखें. बहुत से केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स भी आपके बालों में तनाव, उनके टूटने और रूखेपन का एक बड़ा कारण हो सकते हैं, क्योंकि इनकी वजह से आपको बार-बार सलून जाकर ट्रीटमेंट्स और हेयर स्पा वगैरह भी तो लेना पड़ता है. अपने बालों को नैसर्गिक रूप से मज़बूत और हेल्दी बनाने के लिए आपको बहुत प्रयास करने पड़ सकते हैं, पर यक़ीन मानिए कि इसकी संतुष्टि ही अलग होगी. साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि सेहतमंद बालों के लिए संतुलित आहार लेना भी बहुत ज़रूरी है.

ये तो आप भी जानती होंगी कि बालों का झड़ना एक आम समस्या है और पुराने बाल की जगह नया बाल ले लेता है, पर ज़रूरत से ज़्यादा बाल झड़ने से बाल पतले हो जाते हैं. आंवला यूं भी बालों को सबसे अधिक पोषण देनेवाली आयुर्वेदिक औषधि है, इसमें ढेर सारे चिकित्सकीय गुण होते हैं, जो कई-कई तरीक़ों से बालों के लिए उपयोगी होते हैं. चाहे कच्चा आंवला हो, सुखाकर पाउडर बनाया हुआ आंवला हो या आंवले का तेल हो... सभी बालों के लिए फ़ायदेमंद हैं. आंवला प्राकृतिक कंडिशनर है, जो आपके बालों को मोटा, घना और मज़बूत बनाता है.

यहां हम आंवले के कुछ फ़ायदों के बारे में बता रहे हैं और हमें भरोसा है कि इन्हें जानने के बाद आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की जगह आंवला अपनाने को प्राथमिकता देने का मन बना ही लेंगी.

बालों का बढ़ना
 

बालों का बढ़ना

आंवला में मौजूद फ़ाइटो-न्यूट्रिएंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स का लाख-लाख शुक्रिया, जो स्कैल्प पर रक्त का प्रवाह बढ़ाने का काम हैं, जिससे बाल बढ़ते हैं. विटामिन C की मौजूदगी कोलैजन प्रोटीन का उत्पादन करती है, जो बालों बालों की लंबाई और सघनता दोनों को ही बढ़ाने में मदद करता है. ये कोलैजन्स बालों की डेड सेल्स को नई सेल्स से बदलने में भी सहायक होते हैं.

डैंड्रफ़ की छुट्टी
 

डैंड्रफ़ की छुट्टी

यह तो सभी जानते हैं कि बालों में डैंड्रफ़ यानी रूसी होने का करण है स्कैल्प में मौजूद रूखापन. आंवले में मौजूद विटामिन C रूखेपन की समस्या को दूर करता है और स्कैल्प पर डैंड्रफ़ को जमा होने से रोकता है. आंवले में ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी और ऐंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ़ से होने वाली खुजली में भी राहत पहुंचाते हैं.

क्लेंज़र
 

क्लेंज़र

आंवले का रस स्कैल्प को क्लेंज़ करता है और बालों को पोषण देता है, जिससे आपके बालों में सेहतरभरी चमक आती है. आंवले में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स आपके बालों को धूल, प्रदूषण, धुएं और हेयर स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल किए जानेवाले टूल्स से पहुंचने वाली क्षति से सुरक्षित रखने में कारगर होते हैं. हम बालों के लिए किसी और ऐसे प्रोडक्ट के बारे में सोच भी नहीं सकते, जिससे इतनी सारी चीज़ें, इतने प्रभावी ढंग से की जा सकें.

फ्रिज़ी बालों का समाधान
 

फ्रिज़ी बालों का समाधान

यदि आप हमेशा अव्यवस्थित रहने वाले अपने बालों से परेशान रहती हैं तो आंवला ही वो समाधान है, जिसका अपको अब तक इंतज़ार था. फ्रिज़ी बाल रूखेपन की ओर इशारा करते हैं और आंवला ऐसे बालों को मॉइस्चराइज़ करने और उसे रोके रखने मे कारगर है. यह बालों की डेड सेल्स को हटाता है और आपके बालों को मज़बूती देता है. नियमित रूप से आंवला ट्रीटमेंट ले कर आप अपने अस्त-व्यस्त और फ्रिज़ी बालों से छुटकारा पा सकती हैं.

बालों में प्राकृतिक चमक
 

बालों में प्राकृतिक चमक

घर पर बनाए गए अपने हेड मास्क में आंवले का पाउडर मिलाएं. इससे बालों को स्वाभाविक चमक मिलेगी. बेहतरीन नतीजे पाने के लिए आप इसे नियमित रूप से अप्लाइ करें. आंवले में मौजूद विटामिन C बालों को असमय सफ़ेद होने से भी रोकता है. यदि आप बालों में मेहंदी लगा रही हैं और चाहती हैं कि इसका रंग गहरा आए तो इसमें थोड़ा आंवला पाउडर मिलाएं. यह मेहंदी की क्षमता में तो इज़ाफ़ा करेगा ही, साथ ही आपके बालों को भरपूर चमक भी देगा.

बालों को देता है मज़बूती
 

बालों को देता है मज़बूती

आंवले के रस में बालों और त्वचा दोनों के लिए ही फ़ायदों का ख़ज़ाना भरा होता है. इसका रस बालों और फ़ॉलिकल्स को मज़बूत बनाता है और बालों को बढ़ाने में सहायक है. चूंकि इसके इस्तेमाल से आपके बाल जड़ों से मज़बूत होते हैं, वे अपना असली रंग और चमक भी पा लेते हैं. आंवले के पेस्ट को अपने स्कैल्प पर अप्लाइ करें. आप पाएंगी कि आपके बाल न सिर्फ़ मज़बूत और घने हो रहे हैं, बल्कि सेहतमंद होने के कारण बालों की चमक भी बढ़ रही है.