हेयर केयर रूटीन में बालों को धोना बहुत जरूरी स्टेप है। आपके बालों की सेहत इस बात पर बहुत निर्भर करती है कि आप बाल धोने के लिए किस तरह का शैम्पू इस्तेमाल करती हैं। कई बार आपके बालों को मसाज और सफाई के अलावा कुछ और भी चाहिए। यदि आप अपने बालों को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो अपने हेयर केयर रूटीन में कुछ नेचुरल इंग्रेडिएंट शामिल करें। इसके लिए आपको ज़रूरत है अपने शैम्पू में कुछ नेचुरल इंग्रेडिएंट शामिल करने की।

 

चमक बरकरार रखने के लिए ग्लिसरिन

चमक बरकरार रखने के लिए ग्लिसरिन

ग्लिसरिन बालों को मुलायम बनाने और पोषण देने के अलावा भी बहुत कुछ करता है। इसे आप अपने शैम्पू में शामिल करें। यह आपके टेक्सचर को इंप्रूव करने के साथ उसकी चमक भी बरकरार रखता है। इसके लिए अपने बालों को धोने से पहले अपने शैम्पू में 2-3 बूंदें ग्लिसरिन की डालें और बालों में लगा कर धो लें। हफ़्ते में कम-से-कम एक बार ऐसा ज़रूर करें।

 

रूखे और बेजान बालों के लिए एलो वेरा

रूखे और बेजान बालों के लिए एलो वेरा

सभी जानते हैं कि एलोवरा बालों और स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है। यह बालों की सेहत बढ़ाने में कारगर सिद्ध हुआ है। यह रूखे और बेजान बालों को नर्म-मुलायम बनाता है और उन्हें नमी प्रदान करता है। आधा चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल को अपने शैम्पू में मिलाएं और बालों व स्कैल्प में मसाज करें। कुछ देर बाद बालों को धो लें। हफ़्ते में एक बार ऐसा ज़रूर करें, ताकि आपको मिले हेल्दी बाल।

 

डैंड्रफ और खुजली के लिए नींबू का रस

डैंड्रफ और खुजली के लिए नींबू का रस

नींबू का रस बालों की समस्यों को दूर भगाने के काम आता है। यह बहुत आसानी से उपलब्ध होने वाला नेचुरल इंग्रेडिएंट है, जो आपके बालों में जान डाल देता है। अपने शैम्पू में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और बाल धो लें। यह डैंड्रफ से लड़ता है, स्कैल्प में खुजली दूर करता है और बालों की नेचुरल चमक लौटाता है।

 

फ्रिज्जी हेयर के लिए एप्पल साइडर विनेगर

फ्रिज्जी हेयर के लिए एप्पल साइडर विनेगर

फ्रिज्जी हेयर को संभालना बहुत मुश्किल है, लेकिन आपके किचन में एक इंग्रेडिएंट है, जो आपकी समस्या को दूर कर सकता है। अपने शैम्पू में तीन-चार बूंदें एप्पल साइडर विनेगर की मिलाएं और बाल धो लें। यह आपके बालों व स्कैल्प की समस्या को दूर करेगा।

 

बालों के विकास के लिए गुलाब जल

बालों के विकास के लिए गुलाब जल

विटामिन बी और मिनरल्स युक्त गुलाब जल बालों की ग्रोथ बढ़ाता है और स्कैल्प को हेल्दी बनाता है। अपने शैम्पू में 5 बूंदें गुलाब जल की मिलाएं और बालों में लगाएं। इससे आपके स्कैल्प व बालों का पीएच लेवल बैलेंस्ड रहेगा, साथ ही बैक्टीरिया की वजह से स्कैल्प पर होने वाली प्रॉबलम्स भी खत्म होती है।