हमारी मांएं और दादियां हमेशा से ही बालों में तेल लगाने और चम्पी करने की हिदायतें देती रही हैं. हमें बताया जाता रहा है कि गर्म तेल से बालों की मालिश यानी हॉट हेयर ऑइल मसाज से हमारे बालों का खोया हुआ मॉइस्चर वापस लौटता है और हमारे रूखे, क्षतिग्रस्त बालों को पोषण मिलता है. एक्स्पर्ट्स और सुंदरता की चाह रखने वाले सभी लोग अपने ड्राइ और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने के लिए हॉट हेयर ऑइल मसाज ट्रीटमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं. पर क्या यह ट्रीटमेंट उतना ही कारगर है, जितनी कि इसके बारे में चर्चा हो रही है? हमने यही पता लगाने की कोशिश की है...

यह बालों के लिए अच्छा क्यों है?
 

यह बालों के लिए अच्छा क्यों है?

जो इस ट्रीटमेंट को पहली बार कर रहे हैं उन्हें बता दें कि गर्म तेल आपको राहत पहुंचाएगा, क्योंकि यह हेयर शाफ़्ट्स के भीतर तक जाता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है. यह ट्रीटमेंट रूखे और क्षतिग्रस्त बालों के अलावा कलर किए हुए बालों पर भी किया जा सकता है. यदि आपके बाल सामान्य हैं तो नियमित रूप से गर्म तेल से मालिश करने से आपके बाल हेल्दी, चमकदार बन जाएंगे और आप इन्हें बहुत आसानी से संवार सकेंगी यानी ये मैनेजेबल हो जाएंगे. यदि आपको डैंड्रफ़ है या आपकी स्कैल्प में खुजली होती रहती है तो हॉट ऑयल मसाज से आपको निश्चित रूप से इन समस्याओं से राहत मिलेगी. हालांकि इसके लिए कोई भी तेल चुनने से पहले उसके इन्ग्रीडिएंट्स पर नज़र डालें और उस तेल को चुनें, जो आपको ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा पहुंचाए. इन्दुलेखा भृंगा हेयर ऑइल/  Indulekha Bringha Hair Oil एक आयुर्वेदिक तेल है, जिसमें 13 ऐसे प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंट्स हैं, जो बालों का पोषण करते हैं, उन्हें कंडिशन करते हैं और हेयर फ़ॉलिकल्स को मज़बूत बना कर बालों के बढ़ने में मदद करते हैं.

हमें कितने समय के अंतराल के बाद हॉट ऑइल ट्रीटमेंट दोहराना चाहिए?
 

हमें कितने समय के अंतराल के बाद हॉट ऑइल ट्रीटमेंट दोहराना चाहिए?

जहां तक सवाल इस बात का है कि कितने समय के अंतराल पर हॉट ऑइल ट्रीटमेंट को दोहराना चाहिए तो इसका जवाब यह है कि यह आपके बालों के प्रकार पर निर्भर करता है. आइए इस बारे में थोड़ा गहराई से जानते हैं.

रूखे यानी ड्राइ बाल: यदि आपके बाल ड्राइ हैं और टूटते हैं तो हम आपको 20-30 मिनट तक हॉट ऑइल ट्रीटमेंट लेने की सलाह देंगे. इसे सप्ताह में एक बार करें और बालों में तेल को रातभर लगा रहने दें.

सामान्य बाल: आपके बाल सामान्य हैं तो हॉट ऑइल ट्रीटमेंट लेना आपके लिए ज़रूरी नहीं है, लेकिन यदि आप महीने में एक बार इसे करेंगी तो आपके बालों की सेहत में सुधार होगा और वे चमकदार नज़र आएंगे. अपने बालों की सेहत और मांग के हिसाब से आप इसे 15 दिन में एक बार भी कर सकती हैं.

तैलीय यानी ऑइली बाल: यदि आपकी स्कैल्प ऑइली है और आप यह सोचकर हॉट ऑइल ट्रीटमेंट को दरकिनार करना चाहती हैं कि आपको इसकी ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपका स्कैल्प तो यूं भी ढेर सारे सीबम का उत्पादन कर रहा है तो इस बारे में दोबारा सोचें. आप इस ट्रीटमेंट को 15 दिन में एक बार करें और बालों में तेल को रातभर के लिए न लगाएं. ट्रीटमेंट के दो घंटों के भीतर ही बाल धो लें और फिर इसके नतीजे आपको इस ट्रीटमेंट के फ़ायदों के बारे में ख़ुद-ब-ख़ुद बता देंगे.

इसे कैसे इस्तेमाल करें?

हालांकि इसके नाम में ‘हॉट’ शब्द आता है, जिसका अर्थ है गर्म, पर बालों में लगाते समय तेल गर्म बिल्कुल नहीं होना चाहिए, बल्कि गुनगुना होना चाहिए. माइक्रोवेव सेफ़ बोल में अपने बालों की लंबाई के अनुसार इन्दुलेखा भृंगा हेयर ऑइल/  Indulekha Bringha Hair Oil की मात्रा लें. इसे 20-30 सेकेंड तक माइक्रोवेव करें. जब यह सहन करने लायक गर्म या गुनगुना हो जाए तो इसे अपने स्कैल्प और बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छी तरह लगाएं. इसे कुछ घंटों से लेकर रातभर (जिस तरह के आपके बाल हैं उसके अनुसार) लगा रहने दें. अब शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करते हुए धो लें.