घर पर कैसे करें डीप कंडीशनिंग स्पा

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
घर पर कैसे करें डीप कंडीशनिंग स्पा

बालों व स्कैल्प में जमी धूल, मिट्टी, तेल और अन्य गंदगी आपके बालों से नमी और चमक चुरा सकती है, जिससे वो रूखे और बेजान लग सकते हैं। आपका रेग्युलर शैम्पू और कंडीशनर बालों को साफ कार्नेऔर पोषण देने के लिए पर्याप्त नहीं होता। इसके लिए आपको ज़रूरत होती है एक डीप कन्डीशनिंग ट्रीटमेंट की, जैसे- हेयर स्पा की, जिससे आपके बालों की खोई चमक लौट आए।

हेयर स्पा बहुत ही रिलैक्सिंग ट्रीटमेंट है, जो बालों को रिपेयर करता है और यह ज़्यादा महंगा भी नहीं होता। जी हां, आप यह ट्रीटमेंट घर पर भी कर सकते हैं और पैसों की बचत कर सकते हैं। अब अगर आप नहीं जानते कि ये कैसे करना है तो हम आपको यहां बता रहे हैं स्टेप-बाय-स्टेप गाइड कि कैसे आप घर पर ही हेयर स्पा कर सकते हैं।

 

स्टेप 01: ऑयल से करें मसाज

स्टेप 05: बालों को धोना

डीप कन्डीशनिंग हेयर स्पा के लिए शुरुआत करें अपने स्कैल्प और बालों को पोषण देने से। अपनी पसंद का तेल लें और माइक्रोवेव में 30 सेकंड तक गरम करें। अब अपनी उंगलियों से स्कैल्प पर इस तेल से मसाज करें। इससे स्कैल्प में ब्लड फ्लो बढ़ेगा, आपका माइंड रिलैक्स होगा और तनाव कम होगा।

 

स्टेप 02: बालों को स्टीम दें

स्टेप 05: बालों को धोना

तेल आपके हेयर क्यूटिकल में जाकर ठीक से पोषण दे सके, इसके लिए बालों को स्टीम दें। यदि आपके पास स्टीमर है, तो बालों को इसके पास ले जाकर कुछ देर तक स्टीम दें। इसके अलावा आप एक तौलिये को गरम पानी में भिगोकर निचोड़ लें और सिर पर लपेट लें। जब यह ठंडा हो जाय, तब वापस गरम पानी में भिगो लें और सिर पर लगाएं। इस प्रक्रिया को 10-15 बार दोहराएं।

 

स्टेप 03: शैम्पू करें

स्टेप 05: बालों को धोना

अगला स्टेप है बालों को धोकर तेल निकालना। इसके लिए आप एक सल्फेट फ्री शैम्पू यूज़ करें। यह बालों के लिए बहुत सॉफ्ट है और उन्हें रूखा नहीं बनाता। यह आपके स्कैल्प से तेल, धूल और गंदगी को निकाल देता है वो भी नेचुरल ऑयल को बरक़रार रखते हुए। Tresemme Pro Protect Sulphate Free Shampoo मोरक्कन ऑयल के गुणों से भरपूर है जो बालों में नमी और चमक लाता है।

 

स्टेप 04: मास्क के साथ डीप कंडीशन

स्टेप 05: बालों को धोना

डीप कन्डीशनिंग मास्क आपके बालों की काया पलट कर सकता है। यदि आपके पास हेयर स्पा सेशन के लिए वक़्त नहीं है, तो आप हफ़्ते में एक बार हेयर मास्क लगाने से आपके बाल डीपली कंडीशन हो जाएंगे। इसकी लिए आप Tresemme Keratin Smooth Deep Smoothing Mask यूज़ करें, यह बालों को हाइड्रेट व मोइश्चराइज़ करता है, ताकि फ्रिज्ज बाल कंट्रोल हो और रफ व ड्राय बाल रिपेयर हो सके।

 

स्टेप 05: बालों को धोना

स्टेप 05: बालों को धोना

हेयर स्पा का सबसे आखिरी स्टेप है मास्क को धोना। पहले पानी से धोकर मास्क निकाल लें और फिर सल्फेट फ्री शैम्पू से इसे धो लें। इसके बाद उसी रेंज के कंडीशनर से इसे धो लें। The Tresemme Pro Protect Sulphate Free Conditioner बालों को कंडीशन करता है और उनकी खोई चमक लौटाकर उलझने से बचाता है। बालों को तौलिये से रगड़कर सुखाने या ब्लो ड्राय करने की न सोचें, बल्कि खुद-ब-खुद सूखने दें।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
2820 views

Shop This Story

Looking for something else