बालों को कब धोना चाहिए? ये सवाल पढ़ कर आपको आश्चर्य हो रहा होगा। है न? यूं तो हर कोई अपनी सुविधा के अनुसार बालों को धोने का दिन और समय तय करता है। खैर, आपने चाहे जो तय किया हो, एक बात तो पक्की है कि बालों को धोना स्कैल्प और बालों की सेहत के लिए ज़रूरी है। अब सवाल ये उठता है कि इसे धोने का सही समय क्या है?

हमने कभी नहीं सोचा था कि बालों के धोने के समय से भी बालों की सेहत पर असर होता है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात को बाल धोना आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि सुबह बाल धोने से बालों को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। खैर, आपके लिए बाल धोने का कौनसा सा समय सही है, इसकी जानकारी के लिए हम आपको बता रहे हैं कि सुबह और शाम बाल धोने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

 

रात को शैम्पू करना

रात को शैम्पू करना

  • बालों को सूखने के लिए ज़्यादा समय मिलना

रात को बाल धोने से आपके बालों को खुद-ब-खुद सूखने का समय मिल जाता है, जो कि आपके बालों और स्कैल्प की सेहत के लिए अच्छा होता है। क्योंकि जब आप जल्दी में होते हैं तो बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, जो बालों को डैमेज कर सकता है।

  • समय की बचत

कई लोग रात को धोना इसलिए पसंद करते हैं, क्योंकि इससे सुबह के समय की बचत हो जाती है और आप आराम से अपनी नींद पूरी कर सकते हैं। ये कारण काफी है रात को बाल धोने के लिए। है न?

 

सुबह शैम्पू करना

सुबह शैम्पू करना

  • बालों से नमी निकल जाती है

बालों के पूरी तरह से सूखने से पहले यदि आप सोते हैं, तो इससे स्कैल्प इन्फेक्शन और डैंड्रफ हो सकता है। इससे माइक्रोब्स की वृद्धि होती है, जिससे इर्रिटेशन हो सकता है और स्किन पर पपड़ी जम सकती है।

  • हर तरह के बालों के लिए है फ़ायदेमंद

रात को बाल धोना कुछ लोगों के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन जिनके बाल ऑयली होते हैं या स्कैल्प चिपचिपी होती है, रात में उनके बालों में तेल आ सकता है, जिससे बाल खराब लग सकते हैं।

आप अभी भी दुविधा में हैं? तो आप ये ट्राय करें … जब बात आती है बाल धोने की, तो अधिकतर लोगों का एक सेट रूटीन होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप दोनों तरीके अपनाएं। कभी सुबह बाल धोएं तो कभी किसी मौके पर रात को धो लें। यदि आप अपने बालों को हफ़्ते में तीन बार धोते हैं, तो दो बार बाल सुबह धोएं और एक बार रात को।