जब बालों के अच्छे दिन यानी गुड हेयर डेज़ चल रहे हों तो घुंघराले बाल किसी वरदान से कम नहीं लगते, लेकिन जब ऐसा नहीं होता तो घुंघराले यानी कर्ली हेयर्स की देखभाल करना एक चुनौती भरा काम है. उन्हें अतिरिक्त देखभाल, ज़्यादा मॉइस्चर और नाज़ुक-से हेयरस्टाइल की ज़रूरत होती है. नियम से बालों को शैम्पू करके धोना कुछ प्रकार के बालों के लिए सही क़दम हो सकता है, लेकिन स्वाभाविक रूप से घुंघराले बालों वाली लड़कियों के लिए बालों की देखभाल के नियम थोड़े अलग होते हैं. यही वजह है कि हम आपको बता रहे हैं कि यदि आपके बाल भी घुंघराले हैं तो इनकी देखभाल करते हुए आपको किन ग़लतियों से बचना चाहिए. आइए, जानते हैं...

बालों को जल्दी-जल्दी धोना
 

बालों को जल्दी-जल्दी धोना

हम सभी को पता है कि बालों को जल्दी-जल्दी धोने से उनमें मौजूद स्वाभाविक तेल भी धुल जाता है और बाल बहुत ही रूखे हो जाते हैं. अपने घुंघराले बालों की सही देखभाल करनी है तो इन्हें सप्ताह में केवल दो बार ही धोएं, वो भी किसी नरिशिंग शैम्पू से जैसे डव नरिशिंग ऑइल केयर शैम्पू/ Dove Nourishing Oil Care Shampoo, जो बालों को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है.

 

टॉवल से रगड़ कर बालों को सुखाना
 

टॉवल से रगड़ कर बालों को सुखाना

गीले बालों को टॉवल से रगड़कर सुखाने से बालों को क्षति पहुंचती है और वे बेहद रूखे यानी ड्राइ हो जाते हैं. कपड़ा आपके बालों पर कठोर साबित होता है और इससे बाल फ्रिज़ी हो सकते हैं. शैम्पू और कंडिशनर से बाल धोने के बाद अपने बालों पर टॉवेल लपेट लें, ताकि बालों में मौजूद पानी, जो टपक रहा है, वह टॉवेल में अवशोषित हो जाए. बालों को सुखाने के लिए उन्हें रगड़ने की आदत बिल्कुल छोड़ दें.

ग़लत कंघी का इस्तेमाल करना
 

ग़लत कंघी का इस्तेमाल करना

ब्रश या फिर पतले दांतों वाली कंघी यानी कोम का इस्तेमाल करना भी वह बहुत आम-सी ग़लती है, जो अक्सर घुंघराले बालों वाली लड़कियां कर बैठती हैं. इसके बजाय अपने बालों पर सीरम लगाते हुए उन्हें अपनी उंगलियों की सहायता से सुलझाएं. इससे फ्रिज़ भी कम होगा और आपके कर्ल्स सुपरिभाषित यानी डिफ़ाइन्ड नज़र आएंगे.

पर्याप्त मात्रा में कंडिशनर न लगाना
 

पर्याप्त मात्रा में कंडिशनर न लगाना

किसी भी अन्य प्रकार के बालों की तुलना में घुंघराले बालों में कंडिशनर की मात्रा बहुत अधिक लगती है. यदि आपके बाल फ्रिज़ी हैं और सूखने के बाद बहुत ही रूखे हो जाते हैं तो बहुत संभव है कि आप पर्याप्त मात्रा में कंडिशनर नहीं लगा रही हैं. आप अपने बालों के लिए डीप कंडिशनिंग फ़ॉर्मूला अपनाएं, जैसे- डव ड्राइनेस केयर कंडिशनर/Dove Dryness Care Conditioner , जो बालों को फ्रिज़ी होने से रोकता है और बालों को उलझने भी नहीं देता.

 

बालों को सूरज की किरणों से सुरक्षित न रखना
 

बालों को सूरज की किरणों से सुरक्षित न रखना

सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें केवल आपकी त्वचा को ही नहीं, बल्कि आपके बालों को भी नुक़सान पहुंचाती हैं. ये आपके बालों से नमी चुराती हैं, जिससे आपके बाल रूखे और फ्रिज़ी नज़र आते हैं. अपने बालों में लीव-इन फ़ॉर्मूला लगाएं या फिर बालों को सूर्य की इन किरणों के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए सन प्रोटेक्शन वाले स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स अपनाएं.