जानें कंडीशनर और हेयर मास्क में क्या है फ़र्क और कब क्या करें यूज़

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
जानें कंडीशनर और हेयर मास्क में क्या है फ़र्क और कब क्या करें यूज़

यदि बालों को सेहतमंद और मज़बूत बनाना चाहते हैं, तो कुछ चीज़ों के मामले में आपको बिल्कुल समझौता नहीं करना चाहिए। समय-समय पर बालों को ट्रिम करवाना, नियमित रूप से बालों को धोना, हीट टूल्स का ज़्यादा इस्तेमाल ना करना, सही खान-पान और हाएड्रेशन- ये सब जरूरी है, लेकिन इतना ही काफी नहीं है, बल्कि इसके साथ एक अच्छा हेयर केयर रूटीन भी जरूरी है। बालों को हायड्रेट और मॉइश्चराइज्ड करना बहुत जरूरी है, वरना बाल ड्राय और फ्रिज़ी हो जाते हैं और टूटने लगते हैं, साथ ही इनकी शाइनिंग भी चली जाती है। इन सब समस्या से बचा जा सकता है, बस आपको जरूरत है दो हेयर केयर प्रॉडक्ट्स अपनाने की- कंडीशनर और हेयर मास्क। यदि आप इस कशमकश में हैं कि अपने बालों के टाइप के अनुसार आपको कंडीशनर यूज़ करना है या हेयर मास्क, तो हम आपको बात दें कि आपको दोनों की जरूरत है। कब क्या यूज़ करना है, आइए, हम बताते हैं।

 

क्या है हेयर कंडीशनर?

कब करें इस्तेमाल?

हेयर कंडीशनर एक मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्ट है, जो आप बालों में शैंपू लगाने के बाद लगाते हैं। इसका काम है बालों की ऊपरी परत यानी क्यूटिकल पर कोटिंग करना और इसे धूल, मिट्टी, सूर्य की किरणों से डैमेज होने व ड्राय होने से बचाना। कंडीशनर को अलग-अलग इंग्रेडिएंट्स के साथ मिलाकर बनाया जाता है, ताकि यह बालों से फ्रिज़ हटा सके, उनका टूटना कम करे और सॉफ्ट व शाइनी बनाए, इससे बालों को सुलझाना भी आसान हो जाता है।

शैंपू को स्कैल्प और पूरे बालों में लगाया जाता है, लेकिन कंडीशनर को जड़ों को छोड़कर पूरे बालों में सिरे तक लगाया जाता है। इसे लगाने के बाद करीब एक मिनट तक जरूर रखें और फिर धो लें। यदि आप अपने बेजान बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर चाहते हैं, तो TRESemmé Keratin Smooth Conditioner इस्तेमाल करें, यह बालों को पोषण देगा और उनमें जान डाल देगा। यह कंडीशनर आर्गन ऑयल के गुणों से भरपूर है और बालों को तुरंत हाएड्रेशन देता है और बालों की ड्रायनेस व फ्रिज़ को दूर करता है।

 

क्या है हेयर मास्क?

कब करें इस्तेमाल?

 

यूं देखा जाए तो हेयर मास्क कंडीशनर की तरह ही होता है। यह बालों को पोषण व हाएड्रेशन देता है, साथ ही फ्रिज को कम कर उनमें चमक लाता है। लेकिन हेयर मास्क के फायदे कंडीशनर से थोड़े ज़्यादा हैं। यह नरिशिंग ऑयल, रिच क्रीम्स और अन्य बालों के लिए फ़ायदेमंद इंग्रेडिएंट्स से बना होता है। हेयर मास्क न सिर्फ बालों को पोषण देता है, बल्कि बालों को रिपेयर करता है और डैमेज को दूर करता है।

हेयर मास्क का फॉर्मूला, कंडीशनर की तुलना में ज़्यादा गाढ़ा होता है। इसे बालों में लगाने के बाद करीब 15 मिनट से लेकत 30 मिनट तक रखा जाता है, ताकि इसमें मौजूद इनग्रेडिएंट बालों की जड़ों में जाकर पूरा फ़ायदा पहुंचा सके। हम आपको सलाह देंगे Dove Intense Damage Repair Hair Mask. Hair Mask लगाने की। यह केरेटिन एक्टिवज़ से बना है, जो बालों को डैमेज से रिपेयर करता है और उन्हें मज़बूत बनाता है। यदि आपके बाल ड्राय, फ्रिज़ी है तो यह हेयर मास्क अपके लिए ही है।

 

 

कब करें इस्तेमाल?

कब करें इस्तेमाल?

 

 

अब जैसे कि आप जान चुके हैं कि हेयर मास्क और  कंडीशनर के बीच क्या फ़र्क है और दोनों ही बालों की सेहत के लिए अहम भूमिका निभाते हैं, तो आप यह भी समझ गए होंगे कि क्यों इन दोनों का ही इस्तेमाल बालों के लिए जरूरी है। किसे कब यूज़ करना है, आइए, जानते हैं।

कंडीशनर: शैंपू से बालों को धोने के ठीक बाद बालों में कंडीशनर लगाया जाता है। यह आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं। जब आप अपने बालों को शैंपू नहीं करते हैं, तब भी आप अपने बालों को स्मूद बनाने के लिए कंडीशनर लगा सकते हैं, ताकि बालों में चमक आए और इन्हें सुलझाना व मैनेज करना आसान हो।

 हेयर मास्क: हेयर मास्क को रोज़ाना लगाने की ज़रूरत नहीं है। यदि आपके बाल ड्राय, डैमेज्ड और  फ्रिज़ी है तो आप इसे हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं। लेकिन यदि आपके बाल नॉर्मल हैं, तो पंद्रह दिन में एक बार लगाएं। इससे आपके बालों को गहराई तक पोषण मिलेगा और आपको घर पर ही स्पा जैसे अनुभव होगा।

 

 

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
2442 views

Shop This Story

Looking for something else