चाहे टॉप नॉट हो या फिर सॉफ़्ट मेसी बन. बालों से बना जूड़ा यानी बन इन दिनों बहुत पसंद किए जाने वाले और आसानी से बनने वाले हेयरस्टाइल्स में से एक है. अच्छी बात यह है कि यह ट्रेंड में भी बना हुआ है और आप इसे हर अवसर पर बना सकती हैं! जूड़ा न सिर्फ़ अधिकतर महिलाओं पर ख़ूब जंचता है, बल्कि हर मौक़े पर-फिर चाहे वो फ़ॉर्मल हो या कैशुअल, बनाया जा सकता है.

पर क्या आप जानती हैं कि इसे बनाते वक़्त आपको अपने चेहरे के आकार का ध्यान रखना चाहिए? क्योंकि लो बन जहां गोल आकार के चेहरे को और भरा हुआ दिखाता है, वहीं हाइ बन लंबे चेहरे पर बिल्कुल नहीं जंचता. पर आप चिंता न करें! हम यहां आपको हर तरह के चेहरे के आकार पर अच्छे लगने वाले बन की गाइड जो पेश कर रहे हैं...

गोल यानी राउंड चेहरा

अंडाकार यानी ओवल चेहरा

चौकोर यानी स्क्वैर चेहरा

हृदयाकार यानी हार्ट शेप चेहरा

आयताकार यानी रेक्टैंगल चेहरा

हीराकार यानी डायमंड शेप चेहरा

गोल यानी राउंड चेहरा
 

गोल यानी राउंड चेहरा

गोल चेहरे वाली महिलाओं के गाल भरे हुए होते हैं और जॉइलन गोलाई लिए हुए होती है. इनके चेहरे की लंबाई और चौड़ाई एक बराबर होती है. यदि आपका चेहरा भी ऐसा है तो अपने लिए हाइ मेसी बन चुनें, जिसमें लेयर्स हों. इससे आपके बाल घने नज़र आएंगे और चेहरा पतला दिखाई देगा.

अंडाकार यानी ओवल चेहरा
 

अंडाकार यानी ओवल चेहरा

आपकी चीकबोन्स ऊंची हैं माथा बहुत चौड़ा नहीं है? यदि आपके चेहरे का आकार ऐसा है तो आप बहुत लकी हैं. ओवल चेहरे पर हर तरह का हेयरस्टाइल ख़ूब जंचता है और यही बात हर तरह के बन पर भी लागू होती है. लो बन, हाइ बन, बैंग्स के साथ, बैंग्स के बिना... हर तरह का हेयर बन आपके चेहरे पर अच्छा लगेगा. तो आप हर अवसर के लिए अलग-अलग तरह के बन का चुनाव कर सकती हैं या फिर आपको जो भी बन पसंद हो, वह बना सकती हैं.

चौकोर यानी स्क्वैर चेहरा
 

चौकोर यानी स्क्वैर चेहरा

चौकोर चेहरे के माथे, चीकबोन्स और जॉलाइन की चौड़ाई एक जैसी होती है. अत: आप पर अपनी जॉ लाइन से थोड़ा ऊपर या फिर थोड़ा नीचे बनाया गया बन अच्छा लगेगा. यही नहीं, बालों को एक ओर ले जाकर यानी साइड स्वेप्ट या फिर साइड बैंग्स के साथ बनाया गया बन भी आप पर बेहद अच्छा लगेगा.

हृदयाकार यानी हार्ट शेप चेहरा
 

हृदयाकार यानी हार्ट शेप चेहरा

हार्ट शेप चेहरे में माथा चौड़ा होता है, इसकी चौड़ाई गालों से ज़्यादा होती है और ठोढ़ी की ओर आते-आते चेहरा पतला होता जाता है. इसी वजह से ऐसा चेहरा हार्ट के शेप का दिखाई पड़ता है. यदि आपके चेहरे का आकार भी यही है तो आप जान लें कि मिड हाइड बन यानी चेहरे की ऊंचाई के बीचोंबीच बनाया गया जूड़ा आप पर सूट करेगा, क्योंकि यह आपकी कोणीय यानी ऐंगुलर ठोढ़ी को संतुलित कर देगा. अपने बालों को टीज़ करें और बीच में से मांग निकाल कर बन बनाएं.

आयताकार यानी रेक्टैंगल चेहरा
 

आयताकार यानी रेक्टैंगल चेहरा

आयताकार चेहरा बिल्कुल स्क्वैर चेहरे की तरह ही होता है यानी टेम्पल और जॉलाइन बराबर होते हैं. केवल फ़र्क़ चेहरे की लंबाई में होता है. यदि आपका चेहरा लंबा है तो आपको अपने बन से चेहरे की चौड़ाई बढ़ाने का प्रभाव पैदा करना होगा, ताकि चेहरा संतुलित नज़र आए. अत: आप लो बन बनाएं, जो गर्दन पर या फिर गर्दन के एक ओर हो. इससे आपके चेहरे की ऊंचाई संतुलित नज़र आएगी.

हीराकार यानी डायमंड शेप चेहरा
 

हीराकार यानी डायमंड शेप चेहरा

यदि आपकी चीकबोन्स आपके माथे और ठोढ़ी चितनी ही चौड़ी हैं तो आपका चेहरा बहुत ही कम पाए जाने वाले चेहरे के आकार- हीराकार, का है. ऐसे चेहरे पर ट्विस्टेड बन में बंधे बाल बहुत अच्छे लगते हैं, क्योंकि यह आपकी ख़ूबसूरत चीकबोन्स को उभारकर समाने लाते हैं. आप पर बैंग्स और किनारे से मांग निकाल कर बनाया गया बन भी ख़ूबसूरत लगेगा, क्योंकि यह आपके चेहरे का छोटा दिखाएगा.