बाल चाहे वेवी हों, स्ट्रेट हों  या कर्ली उनकी समस्याएं लगभग एक जैसी होती हैं! और इनसे निपटने की प्रक्रिया में सबसे ख़राब बात यह होती है कि आप वो हेयर केयर रूटीन अपना रही हों, जो आपके बालों के प्रकार यानी हेयर टाइप के लिए उपयुक्त ही नहीं है... पर इस समयस्या का भी समाधान है, जो हम आपको बताने जा रहे हैं.

मौसम चाहे जो हो और आपके बालों का टाइप चाहे जैसा हो... अगर आप अपने बालों को सेहतमंद रखने के लिए पर्फ़ेक्ट हेयर केयर रूटीन की तलाश में हैं वो यहां ज़रूर पूरी होगी...

स्ट्रेट हेयर
 

स्ट्रेट हेयर

स्वाभाविक रूप से स्ट्रेट यानी सीधे-सपाट बाल न सिर्फ़ चिकने नज़र आते हैं, बल्कि ये चमकीले भी दिखते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि स्कैल्प पर मौजूद नैसर्गिक ऑइल आसानी से बाल के आख़िरी सिरों तक पहुंच जाता है. पर इसका यह मतलब क़तई नहीं है कि आप बालों की सामान्य समस्याओं से बच पाएंगी, जैसे- बालों का चपटा दिखाई देना या बालों का बहुत ज़्यादा ऑइली और चिपचिपा होना.

कैसे साफ़ करें: अपने बालों को पतले दांतो वाली कंघी से कोम करें, ताकि सीबम आपके बालों के अंतिम छोर तक भी पहुंच जाए. अपने बालों को हर दूसरे दिन डव इन्वाइरन्मेन्टल डिफ़ेंस शैम्पू/  Dove Environmental Defence Shampoo से धोएं, ताकि आपके बाल में लगे धूल व प्रदूषण के कण निकल जाएं.

कैसे ख़्याल रखें: अपने बालों को कोमल बनाए रखने के लिए महीने में एक बार डीप-कंडिशनिंग ट्रीटमेंट लें.

कैसे करें स्टाइल: चपटे यानी फ़्लैट बालों में वॉल्यूम पैदा करने के लिए आपको क्राउन के हिस्से को टीज़ करना होगा. इसके बाद टोनी ऐंड गाइ सिब्लिंग लंडन लिमिटेड एडिशन सी सॉल्ट टेक्स्चरिंग स्प्रे/Toni&Guy SIBLING London Limited Edition Sea Salt Texturizing Spray लगाएं. यह बालों के टेक्स्चर को सुधारता है और बालों की स्वाभाविक हलचल को भी बनाए रखता है. यदि आप बालों को घना दिखाने के लिए ब्लो-ड्राइ कर रही हैं तो अपने बालों को राउंड ब्रश का इस्तेमाल करते हुए उल्टी तरफ़ से ब्लो-ड्राइ करें.

वेवी हेयर
 

वेवी हेयर

लहरदार यानी वेवी हेयर, स्ट्रेट और कर्ली बालों के ठीक बीचोंबीच होते हैं. ऐसे बाल आख़िरी सिरों पर थोड़े स्ट्रेट बालों की तरह नज़र आते हैं, लेकिन ऊपर की ओर बढ़ते-बढ़ते ये वेवी हो जाते हैं. ऐसे बालों की समस्या ये है कि वे ऊपर की ओर बहुत तैलीय यानी ऑइली हो जाते हैं और नीचे की ओर आते-आते बहुत रूखे यानी ड्राइ हो जाते हैं. वेवी बाल अन्य तरह के बालों की तुलना में बहुत ज़्यादा फ्रिज़ी भी हो जाते हैं.

कैसे साफ़ करें: अपने बालों को ट्रेसेमे केरैटिन शैम्पू विद आर्गन ऑइल शैम्पू/  TRESemmé Keratin Smooth With Argan Oil Shampoo से सप्ताह में दो या तीन बार धोएं. दो बार बाल धोने के बीच में ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें.

कैसे ख़्याल रखें: अपने बालों को फ्रिज़-फ्री और नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए महीने में दो बार डीप-कंडिशनिंग ट्रीटमेंट दीजिए.  आप लीव इन कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आर्गन ऑइल की कुछ बूंदे बालों में लगा कर बालों का फ्रिज़ दूर रख सकती हैं.

कैसे करें स्टाइल: बालों के प्रकार में वेवी बाल सबसे ज़्यादा परिवर्तनशील होते हैं. आप इन्हें स्ट्रेटन कर सकती हैं, वेवी ही बना रहने दे सकती हैं या फिर और ज़्यादा कर्ली बना सकती हैं. ये सभी स्टाइल वेवी बालों पर आसानी से अपनाए जा सकते हैं. जब कभी आपको वेवी बालों को उनके स्वाभाविक रूप में ही रखने का मन हो बस ज़रा-सा टोनी ऐंड गाइ कैशुअल: सी सॉल्ट टेक्स्चरिंग स्प्रे/ Toni&Guy Casual : Sea Salt Texturising Spray लगाएं और आकर्षक बीची वेव्स लुक पाएं.

कर्ली हेयर
 

कर्ली हेयर

घुंघराले यानी कर्ली हेयर उछालभरे और घने होते हैं. हर बाल की मोटाई पतले से मोटे तक किसी भी रेंज में हो सकती है, पर अक्सर पतली ही होती है. कर्ली बालों की सबसे बड़ी चुनौतियों में फ्रिज़ीनेस, रूखापन और कर्ल्स का सुपरिभाषित यानी डिफ़ाइन्ड न होना शामिल हैं.

कैसे साफ़ करें: अपने बालों को सप्ताह में एक या ज़्यादा से ज़्यादा दो बार ही धोएं.  बाल धोने के लिए सनसिल्क नरिशिंग सॉफ़्ट ऐंड स्मूद शैम्पू/ Sunsilk Nourishing Soft & Smooth Shampoo का इस्तेमाल करें. कर्ली बालों को बार-बार शैम्पू करने से उनमें मौजूद नमी हट जाती है और बाल रूखे हो जाते हैं.

कैसे ख़्याल रखें: हर सप्ताह डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट (जिस दिन बाल धोना हो, उससे एक दिन पहले) लें, ताकि आपके बाल कोमल, मुलायम रहें और आपके कर्ल्स बाउंसी बने रहें.

कैसे करें स्टाइल: बालों पर डिफ़्यूज़र का इस्तेमाल करने से पहले टोनी ऐंड गाइ लंडन लिमिटेड एडिशन हीट प्रोटेक्शन हेयर मिस्ट/  Toni & Guy SIBLING London Limited Edition Heat Protection Hair Mist लगाएं. कुछ कर्ल्स को सही दिखाने के लिए कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल करें. और आप तैयार है!