यह केवल किसी आदर्श दुनिया में ही संभव है कि बिना कोई प्रयास किए, बिना ज़्यादा समय लगाए और बिना ज़्यादा देखभाल के हमारे बाल काले, घने, सेहतमंत और चमकीले नज़र आएं. पर हमारी दुनिया की सच्चाई यह है कि हमारी ढेर सारी कोशिशों के बावजूद कई बार बाल मैनेजेबल नहीं हो पाते. मास्क लगाना बालों को स्वस्थ रखने का प्रभावी तरीक़ा है और आपको व हमें यह पसंद भी है. लेकिन मास्क लगाने के बावजूद हमें कई बार तो मनचाहे नतीजे मिल जाते हैं और कई बार नहीं भी मिलते!

इसकी वजह यह है कि मास्क के इस्तेमाल में भी कुछ सावधानियों की ज़रूरत होती है, जिनके बारे में अब तक आपको शायद किसी ने भी नहीं बताया होगा. यहां हम उन्हीं सावधानियों के बारे में आपको बता रहे हैं, ताकि आप जान सकें कि मास्क लगाते समय क्या करें और क्या न करें...

क्या करें: सही हेयर मास्क चुनें
 

क्या करें: सही हेयर मास्क चुनें

हर किसी के बालों का प्रकार अलग होता है और उसी के अनुसार उनके बालों की आवश्यकताएं भी अलग होती हैं. मास्क के चुनाव से पहले इस बात पर ध्यान दें कि आपके बालों को किस चीज़ की ज़रूरत है. यदि आपके बाल ड्राइ हैं तो आपको पोषण देने वाला यानी नरिशिंग मास्क चाहिए और यदि आपकी स्कैल्प ऑइली है तो आपको क्ले मास्क की ज़रूरत है. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप मास्क को समझदारी से और अपने बालों की ज़रूरत को समझते हुए चुनें.

क्या न करें: इसे रोज़ाना इस्तेमाल न करें
 

क्या न करें: इसे रोज़ाना इस्तेमाल न करें

हेयर मास्क का रोज़ाना इस्तेमाल करने से बालों में इसकी बहुत अधिक मात्रा पहुंच जाती है, जिससे आपके बाल जल्दी टूटने लगते हैं यानी ब्रिटल हो जाते हैं. अत: यह बहुत ज़रूरी है कि आप मास्क को सप्ताह में केवल एक या दो बार ही इस्तेमाल करें. वो भी अपने बालों को शैम्पू करने के बाद.

क्या करें: समय का ध्यान रखें
 

क्या करें: समय का ध्यान रखें

हेयर मास्क लगाने के बाद इसे 15 से 30 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें. एक टॉवेल को गर्म पानी में डुबोएं और हल्का-सा निचोड़ कर मास्क लगाने के बाद बालों पर लपेट दें. अब मास्क को अपना जादू बिखेरने दें. बाल धोने के बाद आपको इसके नतीजे ख़ुद ही दिखाई देंगे.

क्या न करें: लंबे समय तक बालों में न लगा रहने दें
 

क्या न करें: लंबे समय तक बालों में न लगा रहने दें

हालांकि अब तक इस बात का कोई सबूत तो नहीं मिला है कि हेयर मास्क को बालों पर लंबे समय तक या रातभर लगा रहने देने से बालों को नुक़सान पहुंचता है, लेकिन इससे अपका स्कैल्प भारी और तैलीय हो सकता है. और इसे लंबे समय तक लगा रहने देने के कोई बेहतर नतीजे भी तो नहीं दिखाई दिए हैं इसलिए अच्छा होगा कि आप मास्क के पैकेट पर लिखे निर्देश का पालन करें और उसमें जितना समय बताया गया है, उतने ही समय के लिए मास्क को बालों पर लगाएं.

क्या करें: मास्क लगाने के बाद कंघी करें
 

क्या करें: मास्क लगाने के बाद कंघी करें

मास्क को बालों पर लगा लेना ही काफ़ी नहीं होता, क्योंकि इसे अच्छी तरह लगाने के बावजूद कुछ बालों पर मास्क नहीं लग पाता. अत: मास्क लगाने के बाद बालों में कंघी करें, ताकि मास्क बाल के आख़िरी सिरे तक भी अच्छी तरह लग पाए. पर याद रखें कि मास्क लगाने के बाद कंघी करने के लिए चौड़े दांतों वाली यानी वाइड कोम का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि पतले दांतो वाली कंघी प्रोडक्ट को खींच लेती है. साथ ही यह आपके गीले और नाज़ुक बालों को तोड़ भी सकती है.