आपके हेयर केयर रूटीन में सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है नियमित रूप से बालों में ऑयल से मसाज करना। इससे न सिर्फ बालों को नमी मिलती है, बल्कि स्कैल्प का ब्लड सर्क्युलेशन भी बढ़ता है, जिससे बाल बढ़ते हैं और बालों की समस्या से निजात भी मिलता है।

लेकिन बालों को ये सब फायदा मिले, इसके लिए ज़रूरी है कि आप सही तरीके से बालों में ऑयल मसाज करें। यदि आप सोच रहे हैं कि बालों में ऑयल से मसाज करने में आखिर क्या गलती हो सकती है, सिम्पल तो है! तो यह लेख आपके लिए ही है। हमने कॉमन मिस्टेक्स की एक लिस्ट तैयार की है, जिनके कारण आपको मसाज के बावजूद बालों के लिए वो रिज़ल्ट नहीं मिल पाता, जो मिलना चाहिए। आइये, जानते हैं, क्या है वो और कैसे इन्हें दूर किया जा सकता है।

 

मिस्टेक #01: ऑयल को गर्म न करें

मिस्टेक #01: ऑयल को गर्म न करें

यदि आप बालों में तेल लगाने से पहले उसे गरम नहीं करते हैं तो यह आपकी गलती है। ठंडा तेल गाढ़ा होता है और जड़ों में अंदर जाने में ज़्यादा समय लेता है और बालों व जड़ों को पर्याप्त नमी और पोषण नहीं दे पाता। जब आप तेल को गरम करते हैं तो यह थोड़ा पतला हो जाता है और अच्छी तरह जड़ों में जाकर उन्हें पोषण देता है। लेकिन ध्यान रखें कि तेल को ज़्यादा गरम भी न करें, वरना न सिर्फ उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू खत्म होती है, बल्कि स्कैल्प के जलने कभी डर रहता है।

 

मिस्टेक #02: मसाज के बाद हेयर वॉश करना

मिस्टेक #02: मसाज के बाद हेयर वॉश करना

यदि आप चाहती हैं कि आपका तेल आपके बालों में पूरा असर दिखाये, तो ज़रूरी है कि यह आपके बालों व जड़ों में अच्छी तरह से जाये। लेकिन चूंकि तेल गाढ़ा होता है, इसलिए जड़ों में गहराई तक जाने और असर दिखाने में समय लेता है। ऐसे में यदि आप अपने बाल तुरंत धो देंगे तो आपके बालों को पूरा पोषण नहीं मिल पाएगा। इसलिए बालों में तेल लगाने के 1 घंटे बाद बाल धोएं।

 

मिस्टेक #03: रातभर बालों में तेल लगाकर रखना

मिस्टेक #03: रातभर बालों में तेल लगाकर रखना

बालों में तेल लगाने के बाद उसे तुरंत वॉश नहीं करना चाहिए, लेकिन साथ ही ये भी सच है कि आपको बहुत देर तक बालों में तेल लगाकर नहीं रखना चाहिए। ऑयली बालों में धूल, पसीना और गंदगी आसानी से चिपक जाते हैं, जो कि आपके पोर्स को क्लॉग कर सकते हैं, जिससे हेयर ग्रोथ पर असर पड़ता है और हेयर फॉल भी हो सकता है। बेहतर होगा कि बालों में तेल लगाने के बाद ज़्यादा-से-ज़्यादा उसे 2-3 घंटे तक रखें, इससे बालों में तेल का पूरा फ़ायदा मिलेगा।

 

मिस्टेक #04: बालों को बांधना या कोम्ब करना

मिस्टेक #04: बालों को बांधना या कोम्ब करना

जैसे बाल गीले होने पर कमज़ोर हो जाते हैं, वैसे ही तेल लगे बालों के साथ भी होता है। ऐसे में कंघी करने से बालों पर तनाव आता है वो कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। इसी तरह बाल बांधने पर भी वो टूटने लगते हैं। बेहतर होगा कि तेल लगाने के बाद बालों को न कोम्ब करें, न बांधें। आप चाहें तो बालों को वॉश करने तक उनमें क्लिप लगा लें और बालों को थोड़ा लूज़ रखें।

 

मिस्टेक #05: तेज़ मसाज करना

मिस्टेक #05: तेज़ मसाज करना

बालों में तेल लगाने के बाद उन्हें मसाज करना ज़रूरी है। लेकिन साथ ही ध्यान रखें कि मसाज धीरे-धीरे हो, ताकि बाल टूटे ना। बहुत ज़्यादा देर तक या तेज़ी से मसाज करने से बाल कमज़ोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। 5 मिनट तक की मसाज, बेहतर परिणामों के लिए काफी है।