अलग-अलग तरह का हेयरस्टाइल, हेयर कट और कलर्स आपके बालों को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं और इससे बाल टूट भी सकते हैं. लेकिन क्या यह जानने के बाद भी आप हेयर स्टाइलिंग टूल्स से बालों को स्टाइल करना छोड़ देंगी? हमें आपका जवाब पता है-बिल्कुल नहीं! है ना? हालांकि हीट स्टाइलिंग टूल्स आपके बालों पर बहुत कठोर हो सकते हैं, लेकिन तब नहीं जबकि आप इन्हें सही तकनीक और संयम के साथ इस्तेमाल करें.

आपने पहले कभी सही तकनीक के बारे में नहीं सोचा, लेकिन क्या अब सोच रही हैं? बिल्कुल, इसकी सही तकनीक होती है और हम यहां आपको उसके बारे में बताने जा रहे हैं. हम बता रहे हैं कि हेयरस्टाइल बनाते वक़्त आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं, ताकि आप अपने बालों को नुकसान न पहुंचा बैठें.

 

क्या करें?

क्या करें?

अच्छी गुणवत्ता वाले शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करें

सबसे महंगा, खुशबूदार शैम्पू या कंडिशनर चुनने का मतलब यह नहीं है कि आपने अपने लिए सही प्रोडक्ट चुन लिया है. इसकी बजाय ऐसा शैम्पू चुनें, जो आपकी बालों की समस्याओं पर काम करता हो. अच्छा हो कि इस मामले में आप अपनी हेयरस्टाइलिस्ट की सलाह पर भरोसा करते हुए अपने बालों के प्रकार के अनुसार शैम्पू व कंडिशनर ख़रीदें.

hair styline dos donts

हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का इस्तेमाल करें

आपको तो पता है कि बिना सनस्क्रीन लगाए धूप में निकलना अपनी त्वचा की सेहत के साथ खिलवाड़ करना है, है ना? यही बात हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करते समय बालों पर हीट प्रोटेक्शन स्प्रे न लगाने पर भी सटीक बैठती है. ये स्प्रे किसी ढाल की तरह आपके बालों को हीट स्टाइलिंग टूल्स की कठोरता से बचाते हैं, ताकि बाल रूखे और क्षतिग्रस्त न होने पाएं. अत: एक अच्छे हीट प्रोटेक्शन प्रोडक्ट में निवेश करें और हीट टूल्स का इस्तेमाल करने से पहले इसे बालों पर लगाएं.

hair styline dos donts

टूल्स को इस्तेमाल करने का सही तरीका सीखें

तो आप सोचती हैं कि हीट टूल्स का इस्तेमाल इतना आसान है कि बस इसे स्विचऑन करो और बार बार बालों पर फिराते चले जाओ, बस यही तो करना है? बिल्कुल नहीं आपको स्टाइलिंग टूल को अपने बालों के एक सेक्शन पर एक से ज़्यादा बार बिल्कुल नहीं फिराना है. बालों पर बार बार हीट दोहराने से आपके बाल निश्चित रूप से क्षतिग्रस्त होंगे, उनका टेक्स्चर ख़राब होगा और वे बहुत ज़्यादा रूखे हो जाएंगे.

 

क्या न करें?

क्या न करें?

गीले बालों को स्टाइल न करें

बालों को धोने के बाद जब बाल गीले होते हैं तो वे सबसे ज़्यादा कमज़ोर होते हैं, आसानी से टूट सकते हैं. अत: गीले या हल्के गीले बालों पर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल हीट प्रोटेक्शन के इस्तेमाल के बावजूद बालों को बहुत ज़्यादा क्षतिग्रस्त कर सकता है. तापमान में अचानक आया बदलाव बालों के टूटने या पिघलने का कारण भी बन सकता है.

hair styline dos donts

हीट स्टाइलिंग टूल्स को हायर सेटिंग पर इस्तेमाल करें

क्या जब कभी आप जल्दी में होती हैं, टूल्स को ‘हाइअस्ट’ यानी उच्चतम सेटिंग पर ऑन करती हैं, ताकि आपको इसके नतीजे जल्दी मिलें? यह बात अच्छी तरह समझ लें कि हीट को बढ़ाने से बेहतर नतीजे तो नहीं मिलेंगे अलबत्ता आपके बाल क्षतिग्रस्त ज़रूर हो जाएंगे. अत: यह सुनिश्चित करें कि आप 225 से 300 डिग्री के अनुशंसित यानी रेकमंडेड टेम्परेचर से ज़्यादा तापमान न बढ़ाएं.