बालों को घना व खूबसूरत बनाने के लिए हम न जाने क्या-क्या करते हैं। हम बेहतरीन हेयर केयर प्रोडक्ट्स लगाते हैं और नियमित रूप से हेयर स्पा और ट्रीटमेंट लेते हैं। यानि सेलिब्रिटीज़ जैसे बाल पाने के लिए हम हर तरह की कोशिश करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जहां ये सब चीज़ें आपके बालों को हेल्दी बनाने में मदद करती है, वहीं कुछ छोटी-छोटी आदतें आपके बालों में कमाल कर सकती है। यदि आप अभी तक नहीं समझ पाये हैं कि हम क्या कहना चाहते हैं, तो पढ़िये हमारा ये लेख।

हम आपको बता रहे हैं 5 सिंपल हेयर केयर हैबिट्स जो अभिनेत्रियां अपनाती हैं और वो भीं, जिनके लंबे और लहराते बाल देखकर आप ईर्ष्या से भर उठती है। तो आइये जानते हैं कौननसी है वो हैबिट्स।

 

वूडन कोम्ब यूज़ करना

वूडन कोम्ब यूज़ करना

सोने से पहले बालों को ब्रश करने से स्कैल्प का ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ जाता है, यह हेयर फोलिकल्स को स्टिम्युलेट करता है और नेचुरल ऑयल को स्कैल्प में समान रूप से बांटता है, ताकि बाल रूखे न हो। लेकिन प्लास्टिक के कंघे से बालों को न बनाएं, क्योंकि प्लास्टिक नॉन-कंडक्टिव मटेरियल है – अर्थात यह स्टैटिक चार्ज उत्पन्न करता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप प्लास्टिक की जगह वूडन यानि लकड़ी का कोम्ब यूज़ करें।

 

तकिये का कवर सिल्क का यूज़ क रें

तकिये का कवर सिल्क का यूज़ क रें

कॉटन के पिलो कवर पर सोना आपके बालों के लिए हानिकारक है। जब आप सोते हैं, तब कॉटन के कवर से बाल ड्राय होते हैं और उलझते हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप सैटिन के तकिये का कवर यूज़ करें, ताकि आपके बाल सेहतमंद रहें।

 

खुद को तनाव-मुक्त रखें

खुद को तनाव-मुक्त रखें

महिलाओं में बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण है तनाव, चाहे फिर वो मानसिक हो या शारीरिक, यह शरीर पर उल्टा प्रभाव डालता है। कोशिश करें कि आप खुद को तनाव-मुक्त रख सकें। इसके लिए आप स्पा या कोई और ऐक्टिविटी में खुद को व्यस्त रखें, ताकि तनाव कम हो और बाल बनें, लंबे व खूबसूरत।

 

टाइट हेयर स्टाइल न बनाएं

टाइट हेयर स्टाइल न बनाएं

हाई पोनीटेल और टॉप नॉट भला किसे पसंद नहीं होता और ये खूबसूरत लुक भी देता है। हम आपको इस हेयर स्टाइल को करने के किए मना नहीं कर रहे, लेकिन जब आप रोज़ाना या अक्सर यही स्टाइल करते हैं तो यह परेशानी बन जाता है। टाइट पोनीटेल से आपके नाज़ुक बालों पर बहुत तनाव आता है। इसके अलावा रबर बैंड्स भी आपके बालों पर दबाव डालते हैं, जिससे बाल टूटते हैं। इसलिए अपने पोनीटेल या बन को स्क्रंची या हेयर क्लिप से बांधें।

 

स्कैल्प की सेहत का ध्यान रखें

स्कैल्प की सेहत का ध्यान रखें

आपके बाल लंबे और घने बनें, इसके लिए बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी स्कैल्प का ख़याल रखें। इसके लिए स्कैल्प स्क्रब यूज़ से लेकर क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू यूज़, हेयर मास्क और हॉट ऑयल मसाज- ये सब नियमित से करें, क्योंकि एक हेल्दी स्कैल्प के लिए उसकी सेहत का ख़याल रखना भी तो ज़रूरी है।

मुख्य इमेज कर्ट्सी: @krystledsouza and @pryanca_t