कोराना के चलते जारी लॉकडाउन में हमारी रोज़मर्रा की कई आदतें भी ख़राब हो रही हैं. सामान्य रूटीन, जिसका हम नियम से पालन करते थे, जैसे- बालों को रोज़ाना कम से कम एक बार कंघी करना, घर में रहते हुए वो भी रोज़ नहीं किया जा रहा है.

कहीं जाना तो है नहीं, यह सोच आपको उस हेयरब्रश तक भी नहीं पहुंचने दे रही है, जिसका इस्तेमाल आप अक्सर दिन में कई-कई बार कर लेती थीं. पर क्या आप जानती हैं यदि यही हाल रहा तो कुछ दिनों में आपके और सिंह यानी लायन के बालों में कोई ख़ास अंतर नहीं रह जाएगा. और उससे भी बुरी बात? बाल इतने उलझ जाएंगे कि उन्हें सुलझाना एक मुश्किलभरा काम होगा.

पर आप चिंता न करें बीब्यूटिफ़ुल में बैठे आपके दोस्त यानी हम आपकी इस समस्या का समाधान सुझा रहे हैं. आपको बता रहे हैं कि आप अपने उलझे हुए बालों को किस तरह सुलझाएं, ताकि उन्हें किसी तरह का नुकसान न पहुंचे...

 

पहला स्टेप: बाल धोने से करें शुरुआत

पहला स्टेप: बाल धोने से करें शुरुआत

यदि आपने बालों में कंघी नहीं की है तो इस पर सीधे हेयर ब्रश न आज़माएं. इससे आपके बाल टूट सकते हैं. हमेशा बाल धोने से शुरुआत करें. इसके लिए सौम्य, मॉइस्चराइज़िंग शैम्पू का इस्तेमाल करें, जैसे डव ऑक्सिजन मॉइस्चर शैम्पू/Dove Oxygen Moisture Shampoo, जिससे स्कैल्प पर जमा तेल और गंदगी निकल जाए. इसके बाद हाइड्रेटिंग कंडिशनर का इस्तेमाल करें, जैसे डव ऑक्सिजन मॉइस्चर कंडिशनर/ Dove Oxygen Moisture Conditioner. इसे बालों के बीच से बालों के निचले सिरे तक एक समान तरीके से लगाएं. कुछ मिनट लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.

 

दूसरा स्टेप: ऐंटी-फ्रिज़ सीरम लगाएं

दूसरा स्टेप: ऐंटी-फ्रिज़ सीरम लगाएं

बालों को धोने और कंडिशन करने के बाद ऐंटी-फ्रिज़ सीरम लगाएं. ख़ासतौर पर यदि आपके बाल पहले से ही पतले यानी कमज़ोर हैं. टीआईजीआई बेड हेड कंट्रोल फ्रीक फ्रिज़ कंट्रोल ऐंड स्ट्रेटनिंग सीरम/TIGI Bed Head Control Freak Frizz Control And Straightening Serum की एक सिक्के के बराबर मात्रा लें और इसे अपने हल्के गीले बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं. इससे बालों की उलझनों को सुलझाना आसान हो जाएगा.

 

तीसरा स्टेप: अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें

तीसरा स्टेप: अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें

यदि बालों में ज़्यादा गांठें हों तो याद रखें कि आपकी उंगलियां ही इन गांठों को सुलझाने का सबसे बेहतर हथियार हैं. आपको करना बस ये है कि सौम्यता से धीरे-धीरे इन गांठों को अलग करने की कोशिश करें. इस प्रक्रिया में कोई जल्दबाज़ी न करें, यह काम आपको बहुत हल्के हाथों से और सौम्यता से करना है. यदि आप ज़ोर आज़माइश करेंगी तो आपके बाल टूटने लगेंगे.

 

चौथा स्टेप: चौड़े दांतों वाले ब्रश/कंघी का इस्तेमाल करें

चौथा स्टेप: चौड़े दांतों वाले ब्रश/कंघी का इस्तेमाल करें

ये बालों को सुलझाने का आख़िरी स्टेप है. चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये आपके बालों के बीच से फिसलती हुई निकल जाती हैं और बालों की गांठों को बिना कोई झटका दिए खोल देती है. हमेशा नीचे की ओर से शुरुआत करें और गांठों को सुलझाते हुए सौम्यता से ऊपर की ओर बढ़ती जाएं. इससे ऊपर के स्टेप्स में जो गांठें नहीं खुली थीं, वे भी खुल जाएंगी.

 

काम की सलाह

काम की सलाह

01: बालों को उलझने, फ्रिज़ी होने और टूटने से बचाने के लिए चोटी गूंथ कर रखें.

02: यदि आप अपने बालों में नियमित रूप से कंघी नहीं कर रही हैं तो मेसी टॉप नॉट्स बनाने से बचें.

03: जब सोने जा रही हों तो या तो अपने बालों को सिल्क के स्कार्फ़ से बांध लें या फिर तकिए का कवर सिल्क का रखें, ताकि बालों में गांठे न बनें और घर्षण की वजह से बाल टूटने न पाएह.

इन टिप्स को आज़माइए और अपने बालों को सुलझा, संवरा और सेहतमंद बनाए रखिए.