एक बच्चे को जन्म देने के बाद सारी जिम्मेदारी एक मां पर ही आ जाती है और मां अपनी सारी जिम्मेदारियों को बिना किसी शिकायत के पूरी करती जाती हैं। मदरहुड इसी को कहते हैं। ऐसे में खुद के लिए समय ही कहाँ होता है। न अपनी स्किन केयर और न हेयर केयर का समय मिल पाता है। ऐसे में किस तरह एक मां को अपने हेयर लॉस को कम करने के लिए टिप्स अपनाने चाहिए, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। पोस्ट पार्टम हेयर फॉल आज के दौर की सबसे आम समस्या है। इसलिए सारी नई मम्मियों के लिए हम आपको कुछ प्रभावशाली हेयर केयर रूटीन बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बाल पहले की तरह खूबसूरत बन जाएंगे।

 

स्टेप 1: बालों को ऐसे कट दें

स्टेप 1: बालों को ऐसे कट दें

अगर आपके पास अपने लिए थोड़ा-सा भी समय है या आप थोड़ा भी समय निकाल सकती हैं तो आप एक हेयर कट जरूर ले लें। इससे आपके स्प्लिट्स एंड्स खत्म हो जाते हैं और इससे आपके बालों में अच्छा वॉल्यूम व बाल घने नज़र आते हैं।

 

स्टेप 2: अपने बालों को साफ करें, लेकिन ओवर वॉश नहीं करें

स्टेप 2: अपने बालों को साफ करें, लेकिन ओवर वॉश नहीं करें

आप जब एक बच्चे को जन्म दे देती हैं, तब आपके हेयर फॉलिकल्स कमजोर होने लगते हैं। खासतौर से बच्चे को जन्म देने के एक साल बाद तक लगातार बाल अधिक गिरने लगते हैं। इसकी एक बड़ी वजह बालों में गंदगी होती है। हालांकि बालों को साफ रखना जरूरी है, लेकिन ओवर वॉश करना सही नहीं है। इसलिए इस बात का खास खयाल रखें कि आप हफ्ते में दो बार से ज्यादा बाल न धोएं। साथ ही इसके लिए आपको TRESemmé Thick & Full Shampoo इस्तेमाल करना चाहिए। इस शैम्पू में बायोटिन और व्हीट प्रोटीन होता है, जिससे यह शैम्पू बालों को टूटने से बचाता है और बालों को घना भी दिखाता है। यह बालों के रूट्स को मजबूत करता है।

 

स्टेप 3: स्ट्रेथनिंग हेयर मास्क

स्टेप 3: स्ट्रेथनिंग हेयर मास्क

बालों को एक अच्छे स्ट्रेथनिंग हेयर मास्क की जरूरत हमेशा रहती है। ऐसे में आपको कौन सा मास्क लगाना चाहिए, इसके चयन को लेकर भी आपके दिमाग में कई सवाल आते हैं। इसलिए हम आपको एक अच्छे हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं। Dove Healthy Ritual For Strengthening Hair Mask आपको हफ्ते में एक बार लगाना चाहिए। इस मास्क में ओट मिल्क और हनी एक्सट्रेक्ट होता है, जो बालों को मजबूत करता है। यह बालों को स्मूद रखने के साथ-साथ फ्रिज फ्री भी रखता है। अच्छी मात्रा में इस मास्क को लें और बालों में लगा लें। बालों के रूट्स में बिल्कुल न लगाएं। इसे तीन से पांच मिनट तक छोड़ दीजिए । यह आपके बालों को डीप नरिश करता है और बालों को गहराई से रिपेयर भी करता है। इससे बालों में मजबूती आती है।

 

स्टेप 4: बालों को अच्छे से कंडीशन करने की जरूरत है

स्टेप 4: बालों को अच्छे से कंडीशन करने की जरूरत है

आपके बालों को बेहद प्यार और नरिशमेंट की जरूरत होती है, ऐसे में आपको एक अच्छे कंडीशनर को जरूरत है। हम आपको राय देंगे TRESemmé Thick & Full Conditioner लगाने की । इस कंडीशनर में व्हीट प्रोटीन और बायोटिन होता है, जो बालों को घना बनाता है। बालों को धोने के बाद बालों में कंडीशनर लगाएं, खासतौर से टिप्स पर और फिर इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ देना है। फिर बालों को अच्छी तरह से धो लें।

 

स्टेप 5: बालों को स्मार्ट तरीके से स्टाइल करें

स्टेप 5: बालों को स्मार्ट तरीके से स्टाइल करें

हमने ऊपर आपको कुछ चीजें बताई हैं, वह तो आपको अपने बालों की देखभाल के लिए करना ही है, साथ ही अब आपको हम एक उपाय बताने जा रहे हैं। आपको कुछ नहीं करना है, बस अपने हेयर स्टाइल को बदलना है। आप जैसे ही अपना हेयर स्टाइल बदलेंगी, इससे आपके जो डल बाल है, वह फ्रेश दिखने लगते हैं। इससे आपके सपाट या फ्लैट हेयर भी घने और भरे-भरे नजर आएंगे। आप अपनी रेग्युलर पार्टिंग को बदल कर, अपने पतले बालों को छुपा सकती हैं या फिर डबल पोनीटेल ट्रिक ट्राय करें, जिससे आपके बालों में अच्छा वॉल्यूम नजर आता है।