यदि बाल चिपचिपे हों और हर समय उसमें से दुर्गंध आती रहे तो आपका कोन्फ़िडेंस वहीं खत्म हो जाता है। यदि आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें ज़्यादातर समय धूप में ही बिताना पड़ता है, तो मुमकिन है कि आपके बालों की गंध आपको परेशान कर दे।

लेकिन कुछ आसान से टिप्स और अपने लाइफ स्टाइल में थोड़े-बहुत बदलाव करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। यही नहीं, आपके बाल इस कदर फ्रेश लगेंगे मानो आप अभी खुशबू में नहाकर आ रहे हों। जानना चाहते हैं कैसे? तो पढ़िए ये लेख…

 

अपने बालों को नियमित रूप से धोएं

अपने बालों को नियमित रूप से धोएं

यदि आप के सिर की त्वचा ऑयली है तो तो हफ़्ते में दो से तीन बार अपने बाल अवश्य धोएं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके सिर की त्वचा का ऑयल जब पसीने से मिलता है, जो कि बैक्टीरिया को बढ़ावा देने का मुख्य कारण है, तब उसमें दुर्गंध आने लगती है। इसलिए नियमित रूप से बाल धोने से आप बैक्टीरिया और गंदगी से बचेंगे और आपके बाल तारो-ताज़ा रहेंगे।

 

साफ़ तकिया कवर लगाएं

साफ़ तकिया कवर लगाएं

यदि आप जिस तकिये (पिलो) पर सो रहे हैं, वो गंदा है या तकिया का कवर गंदा है तो वह बैक्टीरिया का घर हो सकता है, जो आपके बालों के लिए हानिकारक है। जब आप एक ही तकिये का कवर कई दिनों तक यूज़ करते हैं, तो आपके बालों का ऑयल और गंदगी तकिये पर लग जाती है और तकिये की गंदगी आपके बालों में। इसलिए हफ़्ते में एक बार तकिये का कवर बदलें।

 

ड्राय शैम्पू नियमित रूप से लगाएं

ड्राय शैम्पू नियमित रूप से लगाएं

बालों को तुरंत ताज़गी देने और जड़ों से आ रही दुर्गंध हटाने के लिए बेहतर है कि ड्राय शैम्पू लगाएं। बाल धोने के तीसरे दिन जब बाल थोड़े चिपचिपे हो जाते हैं, तब रात को सोने के पहले ड्राय शैम्पू लगाएं, क्योंकि यह आपके बालों का नैचुरल ऑयल जो कि दुर्गंध का कारण है, उसे सोख लेगा और जब तक आप वापस हेयर वॉश नहीं करती हैं, तब तक उसे फ्रेश रखेगा।

बीबी सलाह: Dove Volume and Fullness Dry Shampoo

 

अपने हेयर ब्रश पर परफ्यूम स्प्रे करें

अपने हेयर ब्रश पर परफ्यूम स्प्रे करें

यूं तो आप चाहें तो बालों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए उन पर थोड़ा परफ्यूम स्प्रे कर सकती हैं, लेकिन हो सकता है कि लगातार बालों में परफ्यूम की खुशबू आप बर्दाश्त न कर पाएं, क्योंकि ज़्यादातर परफ्यूम्स में एल्कोहल होता है, जो बालों को ड्राय और डैमेज कर सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि हल्का-सा परफ्यूम अपने हेयर ब्रश पर स्प्रे करें और इसे बालों में घूमा लें, बस आपकी ज़ुल्फें महकने लगेंगी।