बालों को स्लीक, स्ट्रेट और शाइनी बनाने से मुश्किल कुछ हो सकता है भला? जी हां, हम भी इसके जवाब की तलाश में हैं। कई बार स्टर्ट बाल पाने के लिए हम हर तरह की कोशिश करते हैं, लेकिन सफल नहीं होते तो अंत में हमें हॉट स्टाइलिंग टूल्स का सहारा लेना पड़ता है, जो हमारे बालों से नमी चुरा लेते हैं, बालों के टूटने का कारण बनते हैं और उन्हें फ्रिज़ी भी बना देते हैं। एक समय के बाद ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर्स और हॉट कर्लिंग आयरन सेस्टाइल किए बाल ड्राय और बेजान लगने लगते हैं। यदि आप कुछ ऐसा चाहते हैं, जो हेयर फ्रेंडली हो और जिससे बाल स्ट्रेट, स्मूद और शाइनी भी बने रहें, तो आप सही जगह आए हैं। आइए, जानते हैं कि कैसे आप बगैर हीट स्टाइलिंग टूल्स के अपने बालों को स्ट्रेट कर सकते हैं।

 

कंडीशनर लगाना ना छोड़ें

कंडीशनर लगाना ना छोड़ें

ऐसी कोई चीज नहीं है, जो आप सही कंडीशनर से ना पा सकें, जी हां, स्ट्रेट हेयर भी। इसके लिए आप लगाएं Tresemme Keratin Smooth Conditioner, यह अपके डैमेज बालों को रिपेयर करेगा, नरिश करेगा, बालों को स्ट्रेट बनाएगा और उन्हें स्मूद व मैनेज करने लायक बनाएगा। यह बालों को उलझने और फ्रिज़ होने नहीं देगा। Tresemme Keratin Smooth Shampoo, के बाद इस कंडीशनर को लगाएं। दोनों की शक्ति मिलकर आपके बालों को 48 घंटे तक फ्रिज़ होने से रोकेगी।

 

बालों को ज्यादा ना धोएं

बालों को ज्यादा ना धोएं

बालों को ज़्याद धोने से वो साफ तो होंगें, लेकिन इसके साथ ही बालों का नेचुरल ऑयल भी चल जाता है और आपके हेयर क्यूटिकल ड्राय हो जाते हैं, जिससे बाल फ्रिज़ी लगने लगते हैं। हेल्दी ऑप्शन यह है कि आप अपने बालों को ठंडे पानी से धोएं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ठंडे पानी से बाल धोने से बालों की चमक बढ़ती है और फ्रिज़ कम होता है। वास्तव में देखा जाए तो ठंडा पानी क्यूटिकल के अंदर जाकर सील हो जाता है, जिससे आपके बाल स्ट्रेट हो जाते हैं, नतीजा- स्ट्रेट और चमकदार बाल।

 

सिल्क का तकिया कवर यूज़ करें

सिल्क का तकिया कवर यूज़ करें

अच्छी नींद के लिए एक अच्छा तकिया ज़रूरी है, लेकिन बालों की सेहत के लिए भी तो यह जरूरी है। हम आपको सलाह देंगे सिल्क का तकिया कवर यूज़ करने की। सैटिन या सिल्क आपके बालों के सही चॉइस है। स्मूद फैब्रिक होने के कारण आपके बाल इस पर घिसते नहीं हैं और टूटने से बचते हैं। इससे आपके बाल स्ट्रेट और फ्रिज़ फ्री बने रहते हैं।

 

बालों को सुखाने के लिए कॉटन टी-शर्ट यूज़ करें

बालों को सुखाने के लिए कॉटन टी-शर्ट यूज़ करें

यह बात हम आपको अपने निजी अनुभव से बता रहे हैं कि टी- शर्ट से गीले बाल सुखाकर आप फ्रिज़ी बालों से छुटकारा पा सकती हैं। तौलिए के रफ रोएं बालों को घिस देते हैं, जिससे बाल टूटते हैं और फ्रिज़ी हो जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ, कॉटन टी- शर्ट बालों से पानी तुरंत एब्ज़ोर्ब कर लेती है, जिससे बाल बगैर स्टाइलिंग के स्मूद बनते हैं। वैसे, आप चाहें तो माइक्रोफाइबर तौलिए का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

अपनी डायट पर ध्यान दें

अपनी डायट पर ध्यान दें

बालों की सेहत और उनकी चमक बनती है अंदर से, यानी यदि आपकी सेहत ठीक है, तो आपके बाल भी सेहतमंद दिखेंगे। यदि आप हमेशा एक अच्छी और बैलेंस डायट लेते हैं, तो आगे जाकर यह आपके बालों की सेहत पर भी नजर आएगा। अपनी डायट में विटामिन ए। विटामिन सी, सिलिका और ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करें, फिर चाहे आप मल्टी-विटामिन के जरिए इसे लें या फिर भोजन के द्वारा। इससे आपके बाल बढ़ेंगे और चमकदार बनेंगे। मेन इमेज कर्टसी: @aslisona