बालों में कलर करने के लिए आप चाहे किसी भी तरीके या टेक्निक का इस्तेमाल करें या कितना ही अच्छा प्रोडक्ट क्यों ना खरीद लें, लेकिन आप उन्हें डैमेज होने से नहीं बचा सकती। हेयर डाईज़ में अमोनिया होता है, जो हेयर शेफ्ट को खोल देता है और उसमें कलर जमा कर देता है। इससे बालों का टेक्सचर बदल जाता है और बाल रूखे भी हो जाते हैं। जो लोग अमोनिया फ्री डाई अपनाते हैं, उन्हें भी यह जानने की जरूरत है कि ज्यादा मात्रा में इसके इस्तेमाल से भी बाल डैमेज होते हैं।

कहने का मतलब ये है कि बालों में कलर करने से बालों का डैमेज होना निश्चित है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बालों में कलर कराने के बाद यदि उनकी सही देखभाल की जाए तो बाल खूबसूरत और चमकदार बने रह सकते हैं। हम आपको बात रहे हैं कुछ टिप्स जिनसे आप अपने कलर्ड बालों की सही देखभाल कर सकते हैं।

 

01.सल्फेट फ्री प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करें

01.सल्फेट फ्री प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करें

हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में सल्फेट को डीप क्लींज़िंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जो कलर किये हुए बालों के लिए काफी हार्श होता है। इसका कारण यह है कि यह अपके हेयर शेफ्ट से मॉइश्चर निकाल लेता है और कलर को बहुत जल्द फीका कर देता है। आप सल्फेट फ्री TRESemmé Pro Protect Sulphate Free Shampoo और Conditioner इस्तेमाल करें। यह कलर किए हुए बालों के लिए एक बेहतरीन शैंपू है और इसमें सल्फेट नहीं है, यानी यह अपके बालों को ड्राय किए बगैर क्लींज़ करेगा और बालों के कलर को लंबे समय तक मेंटेंन रखेगा। इसका कंडीशनर भी बालों को पोषण देता है, जिससे वो आसानी से सुलझ जाते हैं और साथ ही सिल्की व स्मूद भी बनते हैं।

 

02. बालों को हार्श तत्वों से बचाएं

02. बालों को हार्श तत्वों से बचाएं

धूप से भी बाल खराब होते हैं, खासतौर पर अगर वो कलर किए हुए हों तो, इसकी संभावना और भी बढ़ जाती है। सूर्य की यूवी किरणें हेयर डाई के केमिकल बॉन्डस को तोड़ देती है और बालों से कलर को कम कर देती है, साथ ही यह बालों से नमी और पोषक तत्वों को भी कम कर देती है। आपको बालों को प्रदूषण व हार्श वॉटर से भी बचाने की जरूरत है। ये सब बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

 

03. अपने रूटीन में डैमेज रिपेयर को शामिल करें

03. अपने रूटीन में डैमेज रिपेयर को शामिल करें

बालों को कलर करने के 72 घंटे के आप अपने रूटीन में डैमेज रिपेयर शामिल करें। जितना जल्दी आप अपने कलर किए हुए बालों का खयाल रखना शुरू करेंगे, उतना ही आपके बाल ड्राय और डैमेज हने से बचेंगे। आप डीप कंडीशनिंग और रिपेयरिंग हेयर मास्क, जैसे- Dove Intense Damage Repair Mask लगाएं। इसमें 1/4थ मॉइश्चराइजिंग क्रीम और केरेटिन ऐक्टिवज़ हैं, जो बालों में गहराई तक जाकर पोषण देते हैं और बालों को रिपेयर करके उन्हें एक नई ज़िंदगी देते हैं। इसे बालों में 3 से 5 मिनट तक लगाकर रखें और इसके बाद धो लें। इसे हफ्ते में एक से दो बार जरूर करें, ताकि अपके कलर्ड बाल रहें सेहतमंद।

 

04. बालों को ज्यादा ना धोएं

04. बालों को ज्यादा ना धोएं

बालों को रोज़ाना धोने से बचें। कलर किए हुए बालों को रोज़ाना धोने से उनका रंग फीका पड़ जाता है। आपका स्कैल्प नेचुरल ऑयल्स प्रोड्यूस करता है, जो बालों के सिरों तक पहुंचकर बालों के डैमेज को नेचुरली रिपेयर करता है। बार-बार बाल धोने से यह नेचुरल ऑयल निकल जाता है और बालों का रंग फीका पड़ने लगता है, साथ ही इससे अपके बा न फ्रिज़ी भी हो जाते हैं और उनकी चमक खो जाती है। बेहतर होगा कि आप हफ्ते में दो से तीन बार बालों को धोएं। इसके अलावा अपने बालों में ब्रश जरूर करें, ताकि स्कैल्प का नोयल पूरी तरह से बालों में बाँट जाए।

 

05. गर्मी से करें बचाव

05. गर्मी से करें बचाव

हीट डैमेज केमिकल डैमेज की तरह ही होता है, यानी यह अपके बालों में प्रोटीन बॉन्डस को तोड़ देता है, जिससे आपके बाल ड्राय और फ्रिज़ी हो जाते हैं। जहां तक हो सके अपने बालों में हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल ना करें। बेहतर होगा कि आप जब भी हीट टूल यूज करें, पहले अपने बालों पर एक प्रोटेक्टिव स्प्रे, जैसे- TRESemmé Keratin Smooth Heat Protection Spray इस्तेमाल करें, ताकि हीट से डैमेज हुए बाल रिपेयर हो जाएं। यह आपके बालों पर एक कवच की तरह काम करता है। यह बालों से फ्रिज़ को दूर कर उनमें चमक लौटाता है।