हम सभी को जीवन में कभी ना कभी बाल झड़ने की समस्या हुई है. यह स्कैल्प में सूजन, धूप में समय बिताने से, मौसम या आहार की वजह से भी हो सकता है.पर यह ध्यान रखना आवश्यक है कि घर पर भी बालों को झड़ने से रोकना आसान है:

how to stop hair fall

बालों को झड़ने से कैसे रोकें

1) अच्छे बालों के लिए सही आहार लें

2) बालों के झड़ने से लड़ें

3) रेशम पर सोएं

4) स्कैल्प पर मसाज करें

अपने आहार में आवश्यक पोषक तत्व लें

आपका भोजन भी आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर आपके बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. स्वस्थ बालों के लिए, आवश्यक तत्वों जैसे विटामिन ए, बी 12, बी 7, आयरन, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं. अपने दैनिक आहार में अंडे, अनाज, पनीर, दही, पालक, गाजर, जई, बादाम और अखरोट को शामिल करें.

बालों के सही उत्पाद

हमेशा सही शैम्पू और कंडिशनर के संयोजन में निवेश करना महत्वपूर्ण है. हमारा पसंदीदा है Sunsilk Hair Fall Solution Shampoo एंड कंडिशनर रेंज. यह सोया विटामिन कॉम्प्लेक्स से बना है. यह फ़ॉर्मूला जड़ों से बालों को मजबूत करता है, जिससे बालों का झड़ना और टूटना कम होता है.

अपने तकिये को बदलें

सूती के तकिये को रेशम के तकिये से बदलें. इस एक साधारण बदलाव से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिल सकती है. सूती कपड़े से बालों की प्रकृति पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. इसके विपरीत, रेशम से आपके बालों पर शीतल प्रभाव पड़ता है और साथ ही यह आपके स्कैल्प को पसीने से दूर रखता है, और लंबे समय के लिए बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है.

सिर की मालिश करें

अपने स्कैल्प की इंदुलेखा भृँगा ऑइल से मालिश करें, जो कॉम्ब एप्प्लिकेटर (लगाने की कंघी) के साथ आता है. यह आयुर्वेदिक सामग्री के साथ बना है. इससे मसाज करने पर यह आपके बालों के फॉलिकल्स में नई जान डालता है और नए बालों को बढ़ने में मदद करता है.