बालों को स्टाइल करना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन ये भी सच है कि इसके लिए हम जो हीट स्टाइलिंग टूल्स यानी स्ट्रेटनर यूज़ करते हैं, वो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन इनके बिना हमारा काम भी नहीं चल सकता। क्या आप जानते हैं कि यदि आप इन टूल्स को यूज़ न करें तो भी आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा। यूं तो बालों की सेहत के लिए सबसे अच्छा यही है कि हम ये टूल्स यूज़ न करें, लेकिन अगर आप इनका इस्तेमाल बंद नहीं कर सकतीं तो हम आपके लिए कुछ टिप्स, जो आपके बालों को बगैर नुकसान पहुंचाए स्ट्रेट कर सकते हैं। जानना चाहते हैं कि वो क्या है? आइये, बताते हैं... हम आपको बता रहे हैं कुछ ट्राइड ऐंड टेस्टेड हेयरस्टाइलिंग ट्रिक्स, जो आपके बालों को कम-से-कम नुकसान पहुंचाते हैं।

 

अच्छी क्वालिटी का फ्लैट आयरन खरीदें

अच्छी क्वालिटी का फ्लैट आयरन खरीदें

यदि आप अपने बालों को स्ट्रेट करने के लिए एक ही आयरन बरसों से यूज़ कर रहे हैं तो अब इसे हटा दें और लाएं एक बेहतरीन क्वालिटी का आयरन। हेयर स्ट्रेट करने के लिए आप किस तरह की आयरन यूज़ कर रहे हैं, इसका भी बालों पर बहुत असर पड़ता है। पुरानी आयरन से बाल टूटते हैं और रूखे होते हैं। ऐसी आयरन ख़रीदें, जो टूरमालाइन, टाइटेनियम या सीरेमिक प्लेट्स की बनी हो। इस तरह की आयरन में हीट समान रूप से डिस्ट्रीब्यूट होती है, और आपके बाल हेल्दी व शाइनी लगते हैं।

 

गीले बालों में स्ट्रेटनिंग न करें

गीले बालों में स्ट्रेटनिंग न करें

नहाने के बाद बाल गीले होते हैं और इस वक़्त वो बहुत कमज़ोर होते हैं, ऐसे में फ्लैट आयरन बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। गीले बालों में जब आप गरम आयरन लगाते हैं तो उसमें से आवाज़ आने लगती है, जो ठीक नहीं है। इसलिए जब आप बालों को आयरन करें तब उसमें से धुआं निकले या आवाज़ हो, जैसे कि गरम तवे पर पानी डालने से होती है, ऐसा हो तो तुरंत रुक जाएं। बालों को पूरी तरह सूखने दें उसके बाद ही आयरन का इस्तेमाल करें।

 

हीट प्रोटेक्शन स्प्रे करें

हीट प्रोटेक्शन स्प्रे करें

जो लोग हीट स्टाइलिंग टूल्स यूज़ करते हैं वो बखूबी जानते होंगे कि बालों के लिए हीट प्रोटेक्शन स्प्रे यूज़ करना कितना ज़रूरी है। एक्स्पर्ट्स का मानना है कि यह आपके बालों को सूर्य की किरणों से होनेवाले नुकसान से भी बचाता है। इसके लिए आप एक अच्छे क्वालिटी का स्प्रे यूज़ करें जैसे- Tresemme Keratin Smooth Heat Protection Shine Spray को बालों में स्टाइलिंग करने के पहले स्प्रे करें, ताकि आपके बाल सुरक्षित रहें और उन्हें कम से कम नुकसान पहुंचें।