यदि आप फ़ोटो खिंचवाने से पहले लगातार अपने बालों पर हाथ फिराती रहती हैं, ताकि इधर उधर उड़ रहे बाल (फ़्लाइअवेज़) बैठ जाएं तो हमारी बात ध्यान से सुनिए. जब भी आप घर से बाहर निकलेंगी फ़्लाइअवेज़ आपके हेयरडू का हाल पूरी तरह बिगाड़ देंगे. और आप हर समय तो अपने बालों को बांध कर नहीं रख सकतीं , हैं ना? अपने बालों में हेयर जेल लगा कर उन्हें चपटा बना देना भी तो बहुत खीझ दिलाता है. अपने इधर उधर उड़ने वाले बालों को काबू में रखने का बेहतरीन तरीका है एक अच्छे ऐंटी-फ्रिज़ शैम्पू और कंडिशनर में निवेश करना, लेकिन यदि यह तरीका भी आपके ज़िद्दी बालों को उनकी हद में रखने के लिए पर्याप्त नहीं है तो इन्हें काबू में रखने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो यकीनन इस समस्या को कम कर देंगे.
 

01. बालों को टॉवेल से न सुखाएं

01. बालों को टॉवेल से न सुखाएं

बालों को धोने के बाद या तो उन्हें हवा में ही सूखने दें या फिर एक कॉटन की टी शर्ट में बालों का अतिरिक्त पानी सोख लें. टॉवल में मौजूद फ़ाइबर बालों के लिए कठोर हो सकते हैं. बालों से पानी को हटाने के लिए इनका इस्तेमाल करने से बाल फ्रिज़ी हो सकते हैं और फ़्लाइअवेज़ की संख्या बढ़ सकती है. आप अपने गीले बालों पर वॉल्यूमाइज़िंग हेयर क्रीम, जैसे- टीआईजीआई बेड हेड स्मॉल टॉक/TIGI Bed Head Small Talk का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. ऐंटी-स्टेटिक ट्रीटमेंट भी आपका कहना न सुनने वाले बालों को भी काबू में ला देगा और वो भी बालों का चपटा दिखाए बिना.

 

02. हेयरस्प्रे को टूथब्रश की सहायता से लगाएं

02. हेयरस्प्रे को टूथब्रश की सहायता से लगाएं

यदि आप पूरी तरह स्टाइल किया हुआ हेयरडू बना रही हैं केवल तभी फ़्लाइअवेज़ के लिए हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करें. अन्यथा अपने बालों पर हेयरस्प्रे लगाने के बाद उन्हें स्टाइल करने की बजाय पहले अपने बालों को स्टाइल करें और फिर फ़्लाइअवेज़ को ठीक करने पर ध्यान दें. एक टूथब्रश पर थोड़ा सा हेयरस्प्रे छिड़कें और बालों के फ्रिज़ी हिस्से पर जाकर इसकी सहायता से फ़्लाइअवेज़ को नीचे बैठाएं. आप इस ट्रिक का इस्तेमाल अपनी हेयरलाइन से आगे आने वाले बेबी हेयर्स को काबू में रखने के लिए भी कर सकती हैं.

 

03. लीव-इन कंडिशनर लगा कर सोएं

03. लीव-इन कंडिशनर लगा कर सोएं

सुंदरता की प्रतिमूर्ति अभिनेत्री जेसिका आल्बा ने हाल ही में खुलासा किया है कि वे अपने बालों में लीव इन कंडिशनर लगा कर और उन्हें बांध कर सोती हैं. सोने से पहले बालों में एक पोषण देने वाला कंडिशनर लगाएं और बालों को सुरक्षित रखने वाले हेयरस्टाइल में बांध लें, इससे सुबह उठने पर आपको फ्रिज़ से मुक्त बाल मिलेंगे. यदि आप सोते समय अपने बालों पर कोई हैवी प्रोडक्ट नहीं लगाना चाहती हैं तो टीआईजीआई बेड हेड कंट्रोल फ्रीक फ्रिज़ कंट्रोल ऐंड स्ट्रेटनर सीरम/TIGI Bed Head Control Freak Frizz Control And Straightener Serum लगा सकती हैं.

 

04. अलग अलग तरह की ऐक्सेसरीज़ का इस्तेमाल सीखें

04. अलग अलग तरह की ऐक्सेसरीज़ का इस्तेमाल सीखें

यदि आपने अब तक बाज़ार में बालों के लिए उपलब्ध ख़ूबसूरत और जीवन को आसान बना देने वाली हेयर ऐक्सेसरीज़ का इस्तेमाल शुरू नहीं किया है तो निश्चित रूप से हम आपको ‘जज‘ कर रहे हैं. बॉबी पिन में थोड़ा हेयरस्प्रे डालें और इसकी सहायता से परेशान करने वाले फ़्लाइअवेज़ को कंट्रोल में रखें. आप अपने बालों के फ्रिज़ी सेक्शन को रिबन या फिर चौड़ा हेयरबैंड लगा कर भी काबू में रख सकती हैं.

 

05. कुछ आसान उपायों के लिए अपने बैग को खंगालें

05. कुछ आसान उपायों के लिए अपने बैग को खंगालें

महिलाओं का हैंडबैग कारूं के ख़ज़ाने से कम नहीं होता; इसमें हर तरह की चीज़ मिल जाती है, जिसमें फ़्लाइअवेज़ को नियंत्रण में रखने वाली चीज़ें भी शामिल हैं. जब कभी आप घर पर न हों तो हैंडबैग में रखे लिप बाम या जेल-बेस्ड हैंड लोशन भी इन फ़्लाइअवेज़ को काबू में रखने के काम आएंगे. हां, लेकिन इन्हें ज़रूरत से ज़्यादा मत लगाइएगा.

फ़ोटो: इन्स्टाग्राम