सभी एक्स्पर्ट्स ये सलाह देते हैं कि जब बात हेयर कट और हेयर कलर की हो तो बेहतर होगा कि ये प्रोफेशनल्स पर छोड़ दें और आपने अपने अनुभवों से भी ये सीख ही लिया होगा। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपके बालों को ट्रिमिंग की ज़रूरत है और आपके पास पार्लर जाने का समय ही नहीं होता है।

हम आपकी मुश्किल को बखूबी समझते हैं, इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे अपने बालों को ट्रिम कर सकते हैं, लेकिन तभी जब आपको वाकई इसकी बहुत ज़रूरत हो। हम आपको बता रहे हैं स्टेप-टू-स्टेप गाइड, जिसमें है कुछ आसान से टिप्स और ट्रिक्स। आइये, देखते हैं।

 

शुरुआत करें बालों को गीला करने और उन्हें सुलझाने से

जानें कैसे करें घर पर ही ख़ुद से हेयर ट्रिम

जिस तरह से पार्लर में हेयर कट कराने से पहले आप बाल धोते हैं, इसी तरह घर पर हेयर कट करने से पहले भी आपको बालों को साफ करने की ज़रूरत है। बालों में शैम्पू करें और फिर उसे तौलिये से सुखा लें। ध्यान रहे कि बालों को पूरी तरह न सुखाएं, थोड़ा गीला रहने दें। गीले में ही ब्रश करें और बालों को सुलझाकर गांठें निकाल दें।

 

बालों को सेक्शन में बांट लें

जानें कैसे करें घर पर ही ख़ुद से हेयर ट्रिम

बालों में ब्रश करने के बाद इसे तीन-चार भागों में बांट लें, क्योंकि आपको ट्रिमिंग बालों के सेक्शन में ही करनी पड़ेगी। अब हर सेक्शन को लपेटकर क्लॉ क्लिप से सिक्योर कर लें।

 

लंबाई तय करें

जानें कैसे करें घर पर ही ख़ुद से हेयर ट्रिम

अब आपको तय करना है कि आपको बाल कितने छोटे करने हैं, एक, दो या तीन इंच। अब एक सेक्शन के बालों को खोलें और बालों को दो उंगलियों में पकड़ें और धीरे-धीरे नीचे की ओर वहां तक ले जाएं, जहां तक आपको बालों की लंबाई चाहिए। अब इन्हें आपको कट करना है।

 

ट्रिम करें और फिर दोहराएं

जानें कैसे करें घर पर ही ख़ुद से हेयर ट्रिम

इसी तरह बालों का दूसरा सेक्शन लें और और इसके सिरे कट कर दें। यह प्रक्रिया हर सेक्शन के साथ दोहराएं, जब तक कि सारे सेक्शन न कट जाएं।

 

ध्यान रहे कि बाल बराबर कटें

जानें कैसे करें घर पर ही ख़ुद से हेयर ट्रिम

इसके बाद चेक कर लें कि आपके बाल बराबर कटें हैं कि नहीं या कहीं छोटे-बड़े तो नहीं हो रहे हैं। बालों में ब्रश करें और अलग-अलग मांग निकालें, ताकि आप देख सकें कि लंबाई बराबर है या नहीं। यदि बराबर नहीं है तो इन्हें फिर से ट्रिम करें और फाइनल टच दें। बस, हो गया।