इन दिनों बालों को हेल्दी रखने के लिए कोरियन हेयर केयर रूटीन काफी फॉलो किया जा रहा है। आइये इन टिप्स को अच्छे से समझें, ताकि इसे अपना कर आप अपने बालों को हेल्दी बना सकें Keywords कोरियन हेल्थ केयर रूटीन, हेल्दी हेयर, हेयर केयर, कोरियन हेयर टिप्स, इन 10 स्टेप्स कोरियन हेयर केयर रूटीन से बनाएं बालों को हेल्दी, 10 स्टेप्स में समझें क्या है कोरियन हेल्थ केयर रूटीन ,अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये 10 स्टेप्स कोरियन हेयर केयर रूटीन'

 

स्टेप 1 : स्कैल्प स्केलर

स्टेप 1 : स्कैल्प स्केलर

स्कैल्प स्केलर एक शैम्पू है, जो आपकी स्कैल्प को अच्छी तरह से क्लींज करता है, इसमें सैलिसिलेट होता है और इसमें झाग नहीं आता। इसे हफ्ते में एक बार शैम्पू करने से पहले से पहले जरूर इस्तेमाल करें, यह स्कैल्प से सारी गंदगी को निकाल देता है।

 

स्टेप 2 : शैम्पू

स्टेप 2 : शैम्पू

कोरियन हेयर केयर रूटीन में आपको एक जेंटल शैम्पू इस्तेमाल करना होता है, एक ऐसा शैम्पू जो हर हेयर टाइप के लिए सही हो और जो आपके बालों को न सिर्फ क्लीन करे, बल्कि उसे नरिश भी करे।

 

स्टेप 3 : स्कैल्प मसाज

स्टेप 3 : स्कैल्प मसाज

स्कैल्प मसाजर आपके हेयर को ग्रो करने में मदद करता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। इसलिए एक स्कैल्प मसाजर आपके पास होना ही चाहिए, इससे अपने बालों में सर्क्युलर मोशन में स्कैल्प पर मसाज करें।

 

स्टेप 4 : कंडीशन

स्टेप 4 : कंडीशन

कोरियन तरीके से कंडीशनर इस्तेमाल करने के लिए बेहद जरूरी है कि आपके बाल ड्राई रहें। अपने बालों के मिडसेक्शन व बालों के टिप पर कंडीशनर लगाएं, इससे बालों में कुछ एक्सट्रा मॉइस्चर व नरिशमेंट मिलेगा। इसे 2-3 मिनट तक रखने के बाद बालों को धो लें।

 

स्टेप 5 : हेयर मास्क

स्टेप 5 : हेयर मास्क

हेयर मास्क आपके बालों में एक्सट्रा नरिशमेंट देता है, साथ ही बालों का कंडीशनिंग भी करता है। इसलिए कोई अच्छा रिवाइटलाइजिंग हेयर मास्क इस्तेमाल करें, जो आपके बालों में मॉइस्चर दे और बालों को हेयर डैमेज व ड्राइनेस से बचाए।

 

स्टेप 6 : एप्पल सिडर विनेगर रिंस

स्टेप 6 : एप्पल सिडर विनेगर रिंस

स्कैल्प के पीएच को बैलेंस करने के लिए, चमक को फिर से वापस लाने के लिए और बालों को ड्राइनेस से बचाने के लिए, आपको अपनी रूटीन में एप्पल साइडर विनेगर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको एक कप साइडर विनेगर लेकर उसे दो कप पानी में मिलाएं और इससे बालों को अच्छे से रिंस करना है। पांच मिनट के बाद, बालों को ठंडे पानी से धो लेना है।

 

स्टेप 7 : स्कैल्प स्क्रब

स्टेप 7 : स्कैल्प स्क्रब

ICYMI, स्कैल्प स्क्रब डीप एक्सफोलिएशन के लिए अच्छे होते हैं और यह शैम्पू करने के बाद जो गंदगी स्कैल्प में रह जाती है, उस जिद्दी गंदगी को भी अच्छे से हटाते हैं। यह आपके स्कैल्प को पुनर्जीवित करता है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इसलिए इस स्क्रब को अपनी रूटीन में जरूर शामिल करें। ;लेकिन इसे हफ्ते में एक बार ही इस्तेमाल करें, वो भी बाल धोने के बाद।

 

स्टेप 8 : स्कैल्प व हेयर टोनर्स

स्टेप 8 : स्कैल्प व हेयर टोनर्स

क्या आपको पता है कि आपके बालों व स्कैल्प के लिए भी टोनर होता है। यह स्कैल्प टोनर, स्कैल्प को ठंडक व राहत पहुंचाते हैं, साथ ही स्कैल्प को हाइड्रेट करते हुए डैंड्रफ से छुटकारा भी दिलाते हैं। इसके अलावा हेयर टोनर, आपके हेयर स्ट्रैंड को मॉइस्चराइज़ भी करते हैं और आपके बालों को बाउंसी बनाते हैं। अपने स्कैल्प के लिए सही तत्वों के साथ वाले टोनर्स का इस्तेमाल करें। अपने हेयर टाइप को समझते हुए टोनर्स चुनें। या फिर अपने बालों की जरूरत को समझते हुए खुद घर पर ही टोनर बना लें।

 

स्टेप 9 : सीरम्स

स्टेप 9 : सीरम्स

स्कैल्प के लिए जितना जरूरी टोनर है, हेयर सीरम भी जरूरी है। के ब्यूटी हेयर केयर रूटीन में इसका अहम काम है। स्कैल्प सीरम्स आपके फॉलिकल्स को एक्सट्रा बूस्ट करके, अच्छी तरह नरिश करते हैं, इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। वहीं हेयर सीरम्स आपके स्ट्रैंड्स को बाहरी चीजों से होने वाले डैमेज से प्रोटेक्ट करते हैं और बालों को ग्लॉसी बनाते हैं।

 

स्टेप 10 : ओवरनाइट रिंस

स्टेप 10 : ओवरनाइट रिंस

हमने एप्पल साइडर विनेगर से बाल धोने की बात की, लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती है। आप कोरियन हेयर केयर में राइस वाटर यानी चावल के पानी से भी अपने बालों को रिंस कर सकते हैं, इसे रात में लगा कर छोड़ दें, सुबह उठने पर आपको अपने बालों में एक अलग ही चमक नजर आएगी। तो देखा अअपने, कोरियन हेयर केयर रूटीन इटन भी कठिन नहीं है, इन स्टेप्स को आप आसानी से फॉलो करके बालों को हेल्दी बना सकती हैं।