यदि आपके बुरे बालों वाले दिनों की संख्या आपके अच्छे बालों वाले दिनों से ज़्यादा है तो हम आपकी परेशानी समझते हैं. हम सभी महिलाओं का ब्यूटी रूटीन यूं भी काफ़ी समय लेने वाला होता है और यदि आपके लिए ये बैड हेयर डे है तो आपका थोड़ा और समय इसे सुधारने में गया समझिए. और इसके साथ आपका अपने काम पर देरी से पहुंचना भी तय हो गया. पर तब क्या, जब हम आपसे कहें कि हमारे पास आपके लिए ऐसी ट्रिक्स हैं, जो आपके बालों को रातभर में ख़ूबसूरत बना सकती हैं? जी हां, हमारे पास कुछ बढ़िया-से टिप्स हैं जो आपके बालों को रातभर के भीतर ही सुंदर बना देंगे और इस आलेख में हम इन्हीं के बारे में बता रहे हैं...

सोने जाने से पहले चोटी गूंथ लें
 

सोने जाने से पहले चोटी गूंथ लें

यदि आपके बाल पतले और बेजान हैं या फ्रिज़ी व कर्ली हैं तो सोने जाने से पहले बालों की चोटी गूंथ लें. यह आपकी काफ़ी हद तक मदद करेगा. ढीली-ढाली गूंथी हुई चोटी आपके बालों में मौजूद तेल को आपकी त्वचा के साथ मिलने से रोकती है. और यही नहीं, अगले दिन सुबह जब आप सो कर उठेंगी तो आपके बालों में ख़ूबसूरत वेव्स बनी होंगी!

एक ढीला-ढाला जूड़ा बना लें
 

एक ढीला-ढाला जूड़ा बना लें

जब आपके बाल हल्के गीले हों तब अपने बालों का ढीला-ढाला टॉप नॉट बन बना लें. इससे सो कर उठने पर आपको बालों में ढीली वेव्स मिलेंगी. यदि आपके बाल स्वाभाविक रूप से सीधे-सपाट यानी स्ट्रेट और बेजान हैं तो आप इनमें हल्का हेयरस्प्रे छिड़क कर इन्हें टेक्स्चर दें या रूट लिफ़्टर लगा कर अगले दिन सुबह तक बालों में वॉल्यूम पाएं.

सोने से पहले ड्राइ शैम्पू छिड़कें
 

सोने से पहले ड्राइ शैम्पू छिड़कें

रात को सोने से पहले अपने बालों में ड्राइ शैम्पू छिड़कें. इससे आपका सुबह का काफ़ी समय बचेगा. रातभर में यह न सिर्फ़ आपके बालों में मौजूद अतिरिक्त तेल को सोख लेगा, बल्कि आपके बालों को वॉल्यूम भी देगा. साथ ही इसके इस्तेमाल से आपके बालों में हल्की वेव्स भी बनेंगी.

हेयर मास्क लगाएं
 

हेयर मास्क लगाएं

तो अपनी व्यस्तता के बीच आपको हेयर मास्क लगाने का समय ही नहीं मिल पाता है? यह काम रात में करें! रात में सोने जाने से पहले अपने बालों में मास्क लगाएं और शावर कैप पहन कर इसे ढंक लें. सुबह बालों को धोने पर आप पाएंगी कि आपके बाल नर्म-मुलायम, कोमल और चमकदार हो गए हैं.

अपने स्कैल्प की मालिश करें
 

अपने स्कैल्प की मालिश करें

और सबसे आख़िरी, पर उतना ही कारगर आइडिया है रात को सोने से पहले अपने स्कैल्प की अपनी उंगलियों की सहायता से सौम्यता से मालिश करना. इससे आपके स्कैल्प में मौजूद प्राकृतिक तेल आपके स्कैल्प और बालों में समान रूप से लग जाएगा, स्कैल्प पर रक्त संचार बढ़ेगा और अंतत: यह आपके बालों को बढ़ने के लिए उद्दीप्त करेगा.