आपने भी ये महसूस किया होगा कि जब आपको कोई पहली बार देखता है तो सबसे पहले नजर जाती है, आपके बालों पर। इसलिए बालों का खास ख़याल रखना बेहद जरूरी होता है। तो यदि आप घने, मुलायम और काले बाल चाहती हैं, तो आपको सिम्पल व आसान हेयर केयर रूटीन को अपनाना चाहिए, जिसे अपनाने में आपको अधिक परेशानी भी न हो और आपका काम भी आसानी से हो जाए। तो आइये जानते हैं इसके टिप्स

 

स्टेप 1 : ऑयल ट्रीटमेंट से बालों को नरिश करें

स्टेप 1 : ऑयल ट्रीटमेंट से बालों को नरिश करें

आपके बालों को तेल ही हमेशा जरूरत होती है, यह बात आपने सुनी ही होगी, यह बात बिल्कुल सही भी है। दरअसल, बालों को ऑइलिंग की काफी जरूरत हमेशा रहती है। बालों में कोकोनट, ऑर्गन, कैस्टर ऑयल, आलमंड ऑयल, जोजोबा ऑयल ये सभी ऑयल बालों पर कमाल तरीके से काम करते हैं। इससे अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें। आप अपने स्कैल्प में कुछ मिनट के लिए ऑयल से मसाज करें, फिर इसके बाद एक हॉट टॉवल लें, उससे बालों को अच्छी तरह से लपेट लें। ऐसा करने से आपके बालों में अच्छी तरह से ऑयल जाएगा, जिससे बाल अच्छे से नरिश होंगे और हेल्दी भी होंगे।

 

स्टेप 2: सही कंडीशनर व शैम्पू का चुनाव करें

स्टेप 2: सही कंडीशनर व शैम्पू का चुनाव करें

अपने बालों में आधे घंटे के लिए ऑइलिंग करने के बाद, ऑयल को बालों में ही रहने दें। इसके बाद बालों में वॉल्यूम देने के लिए शैम्पू जैसे TRESemmé Thick & Full Shampoo to wash से बाल धो लें। इसमें जो बायोटिन, व्हीट प्रोटीन होता है, वह बालों को टूटने से बचाता है, साथ ही रूट्स को मजबूत करता है। इससे बाल घने व मुलायम नजर आने लगते हैं। इसके बाद आपको बालों में TRESemmé Thick & Full Conditioner लगाना है, यह बालों को मुलायम बनाता है, उलझने से बचाता है व फ्रिज फ्री रखता है। इसमें जो बायोटिन, व्हीट प्रोटीन होता है, वह आपके बालों में वॉल्यूम देता है, इससे बाल मुलायम व चमकदार नजर आते हैं।

 

स्टेप 3: हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

स्टेप 3: हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

आपकी स्किन की तरह ही आपके बालों को मास्क की जरूरत होती है, इससे बालों को एक्सट्रा नरिशमेंट मिलता है। इसलिए अपने बालों में Dove Healthy Ritual For Strengthening Hair Mask हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर लगाएं। शैम्पू करने के बाद, हेयर मास्क लें और इसे अपने बालों के टिप से लेकर पूरे लेंथ में लगाएं, फिर अच्छी तरह मसाज करें। इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से बालों को अच्छे से धो लें। इस मास्क में जो ओट मिल्क व हनी एक्सट्रैक्ट्स हैं, वह गहराई से बालों को नरिश करता है, डैमेज को अच्छे से रिपेयर करता है, साथ ही बालों को स्ट्रांग, हेल्दी, सॉफ्ट व स्मूद बनाता है।

 

स्टेप 4: हेयर सीरम लगाएं

स्टेप 4: हेयर सीरम लगाएं

अब इसके बाद जो आखिरी स्टेप है, वह है कि बालों में सीरम लगाना। इसके लिए आप लगाएं TRESemmé Keratin Smooth Hair Serum आपके बालों को मैनेजेबल बनाता है, फ्रिज फ्री रखता है। इस हेयर सीरम में मौजूद कैमोमाइल ऑयल आपके बालों में एक्सट्रा चमक देता है, साथ ही वॉल्यूम भी देता है।