बालों में चमक का सीधा मतलब है आपके बाल हेल्दी यानी सेहतमंद हैं. हेल्दी बाल बेहद ख़ूबसूरत और आकर्षक नज़र आते हैं, पर यह चमक पाना आसान नहीं है, क्योंकि रोज़ाना हमें पलूशन से दो-चार होना पड़ता है, हम हेयर स्टाइलिंग भी करते हैं और तनाव तो हमारी ज़िंदगकी का हिस्सा है ही. इन सभी बातों का सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है. पर इसके बावजूद यदि हम आपसे यह कहें कि चमकदार, स्वस्थ बाल पाना बहुत मुश्क़िल नहीं है, तो? जी हां, आपके रोज़ाना के रूटीन में छोटे-छोटे हेयर केयर टिप्स अपना कर आप सेहतभरे, चमकीले बाल पा सकती हैं.

बालों में तेल लगाना
 

बालों में तेल लगाना

बाल धोने से पहले बालों में तेल लगाने से फ्रिज़ नियंत्रण में रहता है और बाल मुलायम होते हैं. जब क्यूटिकल्स समतल होते हैं तो प्रकाश यानी लाइट आपके बालों से तुरंत परावर्तित यानी रिफ़्लेक्ट होती है और आपके बाल चमकीले नज़र आते हैं. आप बालों की जड़ों से सिरों तक लगाने और स्कैल्प पर मालिश करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. या फिर सोने जाने से पहले थोड़ा-सा आर्गन ऑइल लगा सकती हैं. इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह शैम्पू कर लें.

हेयर मास्क लगाना
 

हेयर मास्क लगाना

इन दिनों हेयर मास्क्स की धूम मची हुई है, क्योंकि ये वाक़ई अच्छे होते हैं. वे आपके बालों को गहराई से कंडिशन करते हैं और क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करते हैं. हम आपको टोनी ऐंड गाइ डैमेज्ड रिपेयर रीकन्स्ट्रक्शन हेयर मास्क लगाने की सलाह देंगे, जो बालों को गहराई से पोषित करता है, कमज़ोर और रूखे बालों को चिकने और चमकदार बालों में बदल देता है.

सही हेयर ब्रश का इस्तेमाल
 

सही हेयर ब्रश का इस्तेमाल

क्या आपको पता है कि हर तरह के बालों के लिए एक ख़ास तरह के हेयर ब्रश की ज़रूरत होती है? सही हेयर ब्रश का इस्तेमाल करने का आपके बालों पर अच्छा असर होता है. ग्लॉसी बालों के लिए चौड़े दांतों वाले ब्रश की ज़रूरत होती है. यह बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल को अच्छी तरह सभी बालों में पहुंचा देता है और इससे बालों की चमक बनी रहती है.

हेयर क्रीम्स और स्प्रे
 

हेयर क्रीम्स और स्प्रे

बालों में तुरंत चमक पाने के लिए अपने बालों की स्टाइलिंग से ठीक पहले हेयर क्रीम अप्लाइ करें. यह न सिर्फ़ बालों को हीट से सुरक्षित रखेगी, बल्कि उन्हें अतिरिक्त चमक भी देगी. जब आप अपना हेयरडू बना लें, अपने बालों पर टोनी ऐंड गाइ फ़िनिशिंग शाइन स्प्रे छिड़कें. यह पलभर में आपके बालों में चमक जगा देगा.