बालों की देखभाल बढ़िया-सी चंपी के बिना बिल्कुल अधूरी होती है और बाल धोने से पहले अपने बालों में तेल लगाना अधिकतर भारतीय महिलाओं के हेयर केयर रूटीन का हिस्सा होता है. यदि आप अपने बालों में तेल नहीं लगाती हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि मेवों, बीजों और फलों से निकलने वाला तेल न सिर्फ़ आपके रूखे बालों को ठीक करता है, बल्कि बालों और स्कैल्प को वो पोषण भी देता है, जो उनकी सेहत के लिए ज़रूरी है. बस, ज़रूरत है तो आपको अपने बालों के लिए सही हेयर ऑइल चुनने की. और यहां हम आपको यही बता रहे हैं कि अपने बालों के लिए सही हेयर ऑइल कैसे चुनें...

right hair oil for your hair type

रूखे और क्षतिग्रस्त बालों के लिए ऐवोकाडो ऑइल

विटामिन E का बेहतरीन स्रोत ऐवोकाडो ऑइल बालों के शाफ़्ट्स के भीतर तक पहुंच जाता है और उन्हें भीतर से मज़बूत बनाता है. यह बालों को मज़बूत बनाता है, जिससे बाल स्वस्थ, मुलायम और चमकदार नज़र आते हैं. जब इसे नियमित रूप से स्कैल्प पर लगाया जाता है तो इससे बाल बढ़ते हैं और रूखे व डैमेज्ड बालों की सेहत में जड़ों से सुधार आता है. ऐवोकाडो ऑइल में शहद और अंडे की सफ़ेदी मिला कर बनाया गया मास्क सप्ताह में एक बार लगाएं और बालों की सेहत व चमक को ख़ुद महसूस करें.

right hair oil for your hair type

घुंघराले और फ्रिज़ी बालों के लिए जोजोबा ऑइल

जोजोबा ऑइल में मॉइस्चराइज़िंग के अनूठे गुण होते हैं. साथ ही, इसमें प्रचुर मात्रा में लिक्विड वैक्स और एसेंशियल फ़ैटी ऐसिड्स भी होते हैं. बहुत सारे हेयर केयर प्रोडक्ट्स में पाया जानेवाला जोजोबा ऑइल बालों को मुलायम बनता है और बेजान बालों को चमकदार बनाता है. यह घुंघराले और फ्रिज़ी बालों के लिए ख़ासतौर पर बेहतरीन है, क्योंकि यह बालों का स्वाभाविक उछाल (बाउंस) बनाए रखता है. स्कैल्प पर गुनगुना जोजोबा ऑइल लगाने से डैंड्रफ़ से राहत मिलती है.

right hair oil for your hair type

बेजान और चमकरहित बालों के लिए आर्गन ऑइल

आर्गन ऑइल को ‘लिक्विड गोल्ड’ का ख़िताब यूं ही नहीं मिला हुआ है, यह सचमुच डीप कंडिशनिंग के गुणों का ख़ज़ाना है. यह चमकरहित, बेजान और टूटने के प्रति संवेदनशील बालों को ठीक करता है और उन्हें मैनेजेबल बनाता है. एसेंशियल फ़ैटी ऐसिड्स और विटामिन E से भरपूर आर्गन ऑइल बालों को पर्यावरण से होने वाले नुक़सान से भी बचाता है. इस तेल की कुछ बूंदे हथेलियों पर लेकर मलें, ताकि तेल हल्का-सा गर्म हो जाए और बाल धोने के बाद हल्के-गीले बालों पर अपनी हथेलियां फिरा लें. इसका जादुई असर आपको ख़ुद नज़र आ जाएगा.

right hair oil for your hair type

पतले बालों के लिए स्वीट आमंड ऑइल

स्वीट आमंड ऑइल यानी मीठे बादाम के तेल का टेक्स्चर हल्का होता है अत: तेल के भार से बाल चिपककर नीचे नहीं आते. यह बालों से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान, बालों को चिपचिपा बनाए बिना करता है, जैसे- बेजान बाल, रूखापन और डैंड्रफ़. यह पतले बालों के लिए उपयुक्त है. एक बोल में थोड़ा स्वीट आमंड ऑइल लेकर इसे गर्म करें और फिर अपने स्कैल्प पर इससे मालिश करें. इसे कुछ घंटों तक बालों पर लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.      

right hair oil for your hair type

हर तरह के बालों के लिए नारियल का तेल

नारियल का तेल हर तेल से बेहतरीन है. यह हर तरह के बालों के लिए फ़ायदेमंद है.  यह बालों के शाफ़्ट्स के भीतर बहुत गहरे तक पहुंचता है और हेयर सेल्स के बीच के अंतर को भर देता है, जिससे नमी बालों के भीतर ही बनी रहती है और बालों का लचीलापन बढ़ जाता है. यदि आपके बाल रूखे और घुंघराले हैं तो सप्ताह में एक बार नारियल का तेल ज़रूर लगाएं. यदि आपके बाल पतले हैं और स्कैल्प ऑइली है तो 15 दिन में एक बार नारियल का तेल लगाएं.