क्या आपको डैंड्रफ यानी रूसी है या फिर आपका स्कैल्प ड्राई है ? आप में से कई अधिकतर लोगों को ये समस्या एक जैसी लगती होगी, लेकिन दोनों में बहुत अंतर हैं। इसलिए ये जरूरी है कि दोनों के अंतर को समझा जाये और इससे छुटकारा पाने के भी तरीके अलग-अलग हैं। साथ ही, अगर आप हार्ड एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपका स्कैल्प ड्राई हो सकता है और यह किसी डिजास्टर से कम नहीं होगा। इसलिए जरूरी है कि डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प के अंतर के बारे में जान लें और साथ ही यह भी जान लें कि इस समस्या का निदान कैसे निकाला जाए।

the difference between dandruff and dry scalp1

डैंड्रफ क्या है, यह कैसे होता है और यह कैसा दिखता है?

डैंड्रफ स्कैल्प की ऐसी स्थिति है, जिसके कारण स्कैल्प पर ड्राई और सफेद पपड़ी-सी बनती है । यह एक आम समस्या है, जिसे कभी पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, केवल कंट्रोल किया जा सकता है। इसके कई कारण हैं, जैसे- सिबेशियस ग्लैंड्स (वसामय ग्रंथियों ) द्वारा अत्यधिक तेल उत्पादन, फंगल इन्फेक्शन, तनाव और हेयर केयर प्रोडक्ट्स के कारण होने वाला इर्रिटेशन आदि।

सीधे शब्दों में कहें तो डैंड्रफ अत्यधिक ऑयली स्कैल्प का ही एक परिणाम है, जिसके कारण फंगल इन्फेक्शन होता है और नतीजतन डेड सेल्स, सफेद पपड़ी के रूप में आपके बालों में जमा होती हैं और चिपक जाती हैं। यह किसी को भी हो सकता है, चाहे आप किसी भी तरह का स्कैल्प हाइजीन का पालन करें। इसके लक्षण होते हैं- स्कैल्प पर खुजली, सफ़ेद पपड़ी दिखाई देना और कुछ मामलों में स्कैल्प पर रेडनेस हो जाती है।

ड्राई स्कैल्प क्या है और कैसा दिखता है और इसके होने के कारण

ड्राई स्कैल्प होने के मुख्य कारणों में स्कैल्प में मॉइस्चर की कमी, ज़्यादा बार बालों को धोना, हेयर प्रोडक्ट्स से होने वाले इर्रिटेशन और सूर्य की किरण और प्रदूषण जैसे- पर्यावरण कारकों की वजह से होने वाला डैमेज प्रमुख हैं। ड्राई स्किन की तरह ही ड्राई स्कैल्प में भी खुजली होना व पपड़ी जमना जैसी समस्या होती है। कभी कभी बहुत अधिक ड्राईनेस हो जाती है। ड्राई स्कैल्प में भी पपड़ी जम जाती है और ऐसा अक्सर ड्राई बालों के साथ ऐसा होता है।

सीधे तौर पर कहें तो डैंड्रफ स्कैल्प के अत्यधिक ऑयली होने और फंगल इन्फेक्शन के कारण होता है, वहीं स्कैल्प मॉइस्चर की कमी के कारण होता है। जहां ड्राई स्कैल्प को आसानी से सही शैम्पू के इस्तेमाल से कंट्रोल किया जा सकता है या फिर हाइड्रेटिंग इंग्रेडिएंट्स का प्रयोग कर ठीक किया जा सकता है, वहीं दूसरी ओर डैंड्रफ को कंट्रोल करना बहुत कठिन होता है, उसके लिए सही ट्रीटमेंट की ज़रूरत होती है।

 

ड्राई स्कैल्प और रूसी की समस्या से कैसे निबटें?

ड्राई स्कैल्प और रूसी की समस्या से कैसे निबटें?

स्कैल्प के ड्राई होने के मुख्य कारण हैं स्कैल्प में मॉइस्चर की कमी, बालों को ज़्यादा धोना, हेयर प्रोडक्ट्स से इर्रिटेशन और सूर्य की किरण और प्रदूषण। ड्राई स्किन की तरह ही ड्राई स्कैल्प के कारण भी खुजली व सफ़ेद पपड़ी-सी जम जाती है और कुछ मामलों में बहुत ड्रायनेस हो जाती है। ड्राई स्कैल्प से सफ़ेद पपड़ी-सी गुच्छे के रूप में निकलती है और अक्सर ड्राई बालों के साथ ऐसा होता है।

सीधे तौर पर कहें तो जहां डैंड्रफ, स्कैल्प के ज़्यादा ऑयली होने के कारण जो फंगल ग्रोथ होती है फंगस के जमने से होती है, वहीं ड्राय स्कैल्प मॉइस्चर की कमी के कारण होता है। जहां ड्राई स्कैल्प को आसानी से अपने शैम्पू के इस्तेमाल से कंट्रोल किया जा सकता है या फिर हाइड्रेटिंग इंग्रेडिएंट्स का प्रयोग कर ठीक किया जा सकता है, वहीं दूसरी ओर डैंड्रफ को कंट्रोल करना बहुत कठिन होता है, उसके लिए सही ट्रीटमेंट की ही ज़रूरत होती है।

the difference between dandruff and dry scalp3

डैंड्रफ कंट्रोल करने के तरीके:

01. एंटी डैंड्रफ शैम्पू , जिसमें सैलिसिलिक एसिड, केटोकोनैजोल, जिंक पाइरिथियोन, या सेलेनियम सल्फाइड हों, जैसे Dove Dandruff Clean & Fresh Shampoo का उपयोग किया जाना चाहिए, ताकि यह स्कैल्प पर फंगस के विकास या फंगस को बढ़ने से रोके।

02. अपनी डायट में ओमेगा 3 को शामिल करें, चूंकि यह ऑयल प्रोडक्शन को अच्छी तरह से संचालित करता है।

03. विटामिन डी सप्लीमेंट्स लें। यह सेल टर्नओवर की दर को धीमा करने में मदद करता है, इसलिए यह सेबोररहेक डर्मेटाइटिस और सोरायसिस जैसी मामलों में भी मदद करता है।

04. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए टी ट्री ऑयल इंफ्यूज्ड हेयर केयर प्रोडक्ट्स अच्छे होते हैं।

05. अपने स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करें।

ड्राई स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के तरीके:

01. अपने स्कैल्प पर से ड्राई, परतदार पैच को हटाने के लिए स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल करें।

02. एक अच्छा नरिश या पौष्टिक और सौम्य शैम्पू का उपयोग करें, जो आपके स्कैल्प से मोइश्चर न खींच लें।

03. अल्कोहल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से बचें, यह आपके बालों से नेचुरल ऑयल्स ले सकते हैं.

04. बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें। बालों को बहुत ज़्यादा बार न धोएँ।

05. अपने बालों में अतिरिक्त हाइड्रेशन देने के लिए, ह्यूमिडिफायर इस्तेमाल करें।