हर दुल्हन अपनी शादी के दिन शिख से नख तक ख़ूबसूरत नज़र आना चाहती है. चाहती है कि उसका मेकअप, ड्रेस, बाल, ज्वेलरी, शूज़ सभी इतने सुंदर लगें कि किसी की निगाह उस पर से न हटे... पर यह काम बहुत मेहनतभरा होता है! चाहे आपने अपनी शादी के लिए कितने ही पहले से तैयारियां शुरू कर दी हों, पर कभी-भी ऐसा हो जाता है कि आपके बाल या त्वचा शादी के दिन उतने अच्छे नज़र नहीं आते, जितने कि वो दरअस्ल होते हैं.

अमूमन रूखे बालों यानी ड्राइ हेयर वाली युवतियों के साथ ऐसा हो जाता है. महीनों बालों को पोषण देने और सप्लिमेंट्स लेने के बावजूद संभव है कि उनके बाल विवाह के दिन भी रूखे ही नज़र आएं. आपको ऐसी दुर्घटना से बचाने के लिए हम आपको कुछ हेयरस्टाइल टिप्स दे रहे हैं...

सही वेडिंग हेयरस्टाइल चुनें
 

सही वेडिंग हेयरस्टाइल चुनें

ये तो तय है कि आप अपनी शादी का केंद्रबिंदु होंगी, कैमरा आपके आगे-पीछे घूमता रहेगा और उस दिन के आपके हर पल को क़ैद करने में मुस्तैद रहेगा. यदि आपके बाल रूखे हैं और आप बालों को खुला रखेंगी तो आपके बाल फ्रिज़ी दिखाई देने लगेंगे. और यह तो आपको समझाने की बात नहीं है कि आपके पास हर थोड़ी देर में बालों को संवारने का समय नहीं होगा. तो यह सुनिश्चित करना बहुत ज़रूरी है कि आप ऐसा हेयरस्टाइल अपनाएं, जिससे आपके बाल फ्रिज़ी न होने पाएं.

हीट प्रोटेक्टेंट सीरम का इस्तेमाल करें
 

हीट प्रोटेक्टेंट सीरम का इस्तेमाल करें

जब आप बालों को ब्लो-ड्राइ करती हैं तो वे फीके और बेजान नज़र आने लगते हैं. बालों के टूटे सिरे और भी ज़्यादा दिखने लगते हैं और बाल फ्रिज़ी दिखाई देते हैं. इससे बचने के लिए अपने बालों पर ऐसा सीरम लगाएं, जो बालों को चमक दे और उनमें जान डाल दे. बेहतरीन नतीजे पाने के लिए ब्लो ड्राइ करने से पहले और उसके बाद हीट प्रोटेक्टेंट सीरम लगाएं.

एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल करें और छुपा लें
 

एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल करें और छुपा लें

जब आप किसी चीज़ को दिखा नहीं सकते हैं तो बेहतर होता है कि उसे छुपा दिया जाए. यदि आपके बाल शादी के दिन बहुत ही ज़्यादा रूखे हो नज़र आ रहे हैं और आपके पास बाल धोने का समय भी नहीं बचा है तो अपने बालों को सुंदर हेयर ऐक्सेसरीज़ या ज़रूरत से थोड़े ज़्यादा गजरों से सजा लें. साथ ही, थोड़ा अतिरिक्त हेयरस्प्रे लगाएं, जिससे बाल अपनी जगह पर सेट रहें.

समय पर धोएं बाल
 

समय पर धोएं बाल

आपको लग सकता है कि तैयार होने से ठीक पहले यदि आप बाल धोएंगी तो आप तरोताज़ा नज़र आएंगी, पर यह बात हमेशा सही साबित नहीं होती! हो सकता है आख़िरी समय पर बाल धोने से आपकी हेयरस्टाइल बन ही न पाए या ख़राब हो जाए. शैम्पू से बाल धोने पर हर बाल अलग-अलग हो जाता है और हो सकता है कि लाख कोशिश करने के बाद भी आपकी हेयरस्टाइलिस्ट आपका मनचाहा लुक पाने के लिए उन्हें एक साथ समेटने में कामयाब न हो पाए. आपके बाल बहुत ज़्यादा कोमल हो सकते हैं, जिसकी वजह से उन्हें एक जगह इकट्ठा करना बहुत मुश्क़िल हो सकता है. अत: शादी के एक दिन पहले ही अपने बाल धो लें.