वीकेंड्स का इंतजार हम सभी करते हैं, क्योंकि यह कुछ खास होता है। कारण कई हैं- वीकेंड्स के दौरान आप अपने पसंद के वे सारे काम करना पसंद करते हैं, जो बाकी हफ़्तों में नहीं हो पाता है। लेकिन ऐसे में अगर आप अपने बालों को खयाल रखना शुरू करेंगे तो और भी अच्छा होगा। जी हां, आप चाहें तो अपने बालों को एक अच्छा स्पा दे सकती हैं, कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर, जिसमें शामिल है- बालों को हेयर मास्क देना, स्कैल्प मसाज कारण और साथ ही एक अच्छा शावर लेना। खुद को पैम्पर करने के लिए ये वीकेंड्स काफी अच्छे होते हैं। तो अगर आप एक ऐसा हेयर केयर रूटीन अपनाना चाहती हैं, तो इन सात स्टेप्स के बारे में जानिए, जिससे वीकेंड के दौरान आप अपने बालों को खूबसूरत बना सकती हैं।

 

स्टेप # 1: हेयर ऑयल

स्टेप # 1: हेयर ऑयल

अपने बालों को ऑयलिंग करना बेहद जरूरी है। इससे आपके बालों में खोई नमी फिर से लौट आती है और बालों का फ्रिज़ीनेस ठीक होता है, साथ ही जो डैमेज क्यूटिकल्स हैं, उन्हें भी रिपेयर होने का मौका मिलता है। इसलिए किसी भी हेयर केयर प्रोडक्ट्स को अपनाने की बजाय आपको अपनी पसंद का हेयर ऑयल लेना चाहिए। इसे हल्का-सा गर्म करें और फिर इसे अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। फिर बालों को हल्का सा मसाज दें, इससे आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होने लगता है और बाल बढ़ने लगते हैं। बालों में कम से कम एक से दो घंटे तेल लगा कर रखें।

 

स्टेप # 2: स्टीम

स्टेप # 2: स्टीम

स्टीम देने से बालों के हेयर क्यूटिकल्स ओपन होते हैं और यह ऑयल को स्कैल्प में गहराई से जाने में मदद करता है और अच्छी तरह हाइड्रेशन देता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रमोट करता है, जिससे हेल्दी हेयर ग्रोथ होता है। अगर आपके पास मिनी स्टीमर्स नहीं हैं, तो आपको हॉट टॉवल ट्रीटमेंट लें। इसके लिए आप एक सॉफ्ट फैब्रिक टॉवल लें और उसे गर्म पानी में डुबोकर व निचोड़कर अपने बालों में लपेट लें। इसे दस मिनट तक रखें, फिर इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं।

 

स्टेप # 3: शैम्पू

स्टेप # 3: शैम्पू

अब वक़्त आ गया है कि अपने बालों में अच्छी तरह से शैम्पू किया जाये, इसके लिए the Love Beauty & Planet Argan Oil & Lavender Aroma Shampoo जैसे माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें किसी भी तरह का पैराबेन्स, सिलिकोंस या कोई हानिकारक केमिकल्स नहीं होता है। इसमें मोरक्कन आर्गन ऑयल, ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल और हैंड कट फ्रेंच लैवेंडर होता है, यह शैम्पू आपके बालों में कमाल का काम करता है। यह बालों को अच्छी तरह से क्लीन करता है और उन्हें स्मूद बनाता है और मैनेज करने लायक बनाता है।

 

स्टेप # 4 घरेलू हेयर मास्क

स्टेप # 4 घरेलू हेयर मास्क

अब इन ऊपर के सारे स्टेप्स के बाद बारी आती है कि आप अपने बालों का हेयर मास्क करें। मास्किंग के लिए आपको हफ्ते में एक दिन निकालना ही चाहिए। मास्क आपके बालों को गहराई से नरिश करते हैं, उन्हें घना बनाते हैं, फ्रिज़ होने से बचाता है और उन्हें मज़बूत और चमकदार भी बनाता है।


 हेयर मास्क बनाने के लिए

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 2 बड़े चम्मच दही और 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। इसे अपने बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर भी लगाएं और 5-10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर ढो लें। अगर ज़रूरत लगे तो, एक अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें। इसके फायदे की बात के बारे में हम आपको बता दें कि  जहां एलोवेरा बालों में मॉइस्चर बनाए रखता है, वहीं दालचीनी एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती है और दही डैंड्रफ और स्कैल्प से खुजली की समस्या को ठीक करता है।

 

स्टेप # 5: कंडीशन

स्टेप # 5: कंडीशन

अब इसके बाद बारी आती है बालों को अच्छी तरह से कंडीशन करने की। जी हां, कंडीशनिंग हाइड्रेशन को बरक़रार रखने में मदद करती है और बालों को मैनेज करने लायक बनाता है। Love Beauty & Planet Argan Oil & Lavender Aroma Conditioner आपके बालों को नरिश करने के लिए अच्छा होता है। इस कंडीशनर में मोरकन ऑर्गन आयल और ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल होता है, यह आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है, जिससे आपके बाल नर्म और मुलायम हो जाते हैं। इसके लिए आपको अपने बालों के मिड लेंथ से लेकर सिरों तक कंडीशनर लगाना है। ध्यान रहे कि स्कैल्प पर इसे नहीं लगाना है। बालों में कुछ देर तक लगा रहने दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लेना है।

 

स्टेप # 6: सीरम

स्टेप # 6: सीरम

अब वक़्त है कि एक अच्छा सीरम इस्तेमाल किया जाये। आपको एक अच्छा हेयर सीरम या ऑर्गन ऑयल लेना है और उसे बालों में अच्छी तरह से लगाना है। यह बालों को उलझने से बचाता है और बालों को मैनेजेबल बनाता है। इस बात का खास ख्याल रखें कि आप इसके कुछ ही ड्रॉप्स हथेलियों में लें और फिर बालों के मिड लेंथ से टिप तक लगाएं।

 

स्टेप # 7 एयर ड्राई

स्टेप # 7 एयर ड्राई

ये सारे स्टेप्स करने के बाद कोशिश करें कि बालों को नेचुरल तरीके से ड्राई होने दें, उन्हें ब्लो ड्राय न करें। फिर इसके बाद एक एक बड़े दांतों वाले कंघे से बाल बनाएं, ताकि आपके बाल टूटे न।