आप में से कई लोग अपने बालों को थोड़ा दाएं, थोड़ा बाएं से विभाजित करने के आदी होते हैं, या फिर स्लीक लुक के लिए बीच में से विभाजित करते हैं. हो सकता है कि यह आपको सूट करता हो; लेकिन ज़रूरी नहीं कि यही आपके लिए सबसे अच्छा हो. बालों में सही पार्टिशन के मदद से आप ना केवल अपने चेहरे की विशेषता और बनावट को और अधिक उभार सकते हैं, बल्कि आपको मोहक दिखने में भी मदद मिलेगी. आपके चेहरे पर कौन-सा हेयर पार्टिंग जंचेगा, आप इस आर्टिकल से मार्गदर्शन ले सकती हैं.

 

राउंड शेप

राउंड शेप

ऐसे फ़ेस कट वालों का माथा अक्सर बड़ा होता है. अपने माथे को छोटा बनाने के लिए बालों को बीच में विभाजित करना चाहिए. इस तरह से आप अपने माथे को थोड़ा ढक सकती हैं, और इससे आपके गाल भी थोड़े उभरे हुए दिखाई देंगे. यह पार्टिशन आपके उभरे हुए चेहरे की बनावट को भी ढक देगा, जिससे आपका चेहरा पतला दिखाई देगा.

 

ओवल शेप

ओवल शेप

ओवल शेप के फ़ेसकट वालों के चेहरे पर विशेषत: एक लंबी और पतली ठोड़ी और कई बार हार्ट शेप की हेयर लाइन होती है. ऐसे में मामले में हो सकता है कि आपका माथा आपकी ठोड़ी के आकार की तुलना में थोड़ा चौड़ा दिखाई देता हो. चूंकि आपका फ़ेस टाइप सबसे आदर्श फ़ेस टाइप है, इसलिए आप किसी भी तरह के हेयर पार्टिशन को आज़मा सकती हैं.

 

स्क्वेयर शेप

स्क्वेयर शेप

यदि आपका फ़ेसकट स्क्वेयर शेप में है, तो यह पता लगाना बहुत मुश्क़िल है कि आप पर किस तरह का हेयर पार्टिशन सूट करेगा. काफ़ी हद तक इसकी संभावना है कि आपके पास एक स्ट्रेट हेयरलाइन हो, जो आपकी ठोड़ी और आपके जबड़े के समानांतर चलती हो. जैसा कि आकार के शर्तों के मामले में आपका चेहरा अधिक स्टक्चर्ड है, तो आप अपने इस एक्सपैक्ट को साइड पार्टिंग के ज़रिए हाइलाइट कर सकती हैं. या फिर आप अपने पूरे बाल को पीछे ले जाकर छोड़ सकती हैं.

 

हेक्सागन शेप

हेक्सागन शेप

यदि आपके पास हेक्सागन शेप या डायमंड के आकार का फ़ेस है, तो संभवत: आपका माथा पतला होगा और जबड़े और चिकबोन्स आपके चेहरे के वाइड पॉइंट्स होंगे. अपने शार्प चिन और हाई चिकबोन्स को उभारने के लिए आप सेंटर पार्टिंग का विकल्प चुन सकती हैं. हालांकि, यदि आप इन एंग्युलर फ़ीचर्स को थोड़ा छुपाना चाहती हैं, तो साइड पार्टिंग भी कर सकती हैं.