आप में से कितने लोग ऐसे हैं, जो सुबह उठकर अपने फ्रिज का दरवाज़ा खोलते हैं, ताकि दूध और मस्कारा दोनों को बाहर निकाल जा सके? क्या... ये सवाल आपको मज़ाक लग रहा है? तो ये लेख आपके लिए ही है, क्योंकि यहां हम आपको बता रहे हैं कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स को फ्रिज में रखने के कई फ़ायदे हैं... सचमुच! अच्छा तो बताइए आप फ्रिज में खाने का सामान इसलिए रखती हैं ना कि यह ताज़ा बना रहे और लंबे समय तक चले, है ना? तो बिल्कुल यही बात कॉस्मेटिक्स पर भी लागू होती है.

कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स को फ्रिज में रखने से उनकी शेल्फ़ लाइफ़ बढ़ जाती है, क्योंकि वे ख़राब होने से बच जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि फ्रिज में रहने पर वे एक नियत तापमान पर रहते हैं और वातावरण में आनेवाले तापमान से जुड़े बदलावों, जैसे- गर्मी, बारिश, नमी आदि से प्रभावित नहीं होने पाते. इन्हें फ्रिज में रखने का एक और फ़ायदा ये भी है कि जब आप इन्हें इस्तेमाल करती हैं आपके चेहरे को ये तुरंत ठंडक का एहसास देते हैं. अब यह पढ़कर तो आपको विश्वास हुआ ना कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स को फ्रिज में रखना फ़ायदेमंद है? अब हम आपको बता रहे हैं कि वो कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जिन्हें फ्रिज में रखकर आप इन प्रोडक्ट्स को लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं.
लिपस्टिक
 

लिपस्टिक

जिस तरह आपके चेहरे के लिए धूप नुक़सानदेह है, बिल्कुल उसी तरह यह आपकी लिपस्टिक के लिए भी नुक़सानदायक है. माना कि आप रोज़ाना इस्तेमाल में आने वाली लिपस्टिक को अपने पर्स में लेकर ही चलती हैं, क्योंकि टचअप की ज़रूरत पड़ती है, पर ‘ख़ास मौक़ों’ पर इस्तेमाल होने वाली लिपस्टिक्स तो फ्रिज में रख ही सकती हैं. क्योंकि इनका इस्तेमाल तो कम ही होता है. आपको ये भी मालूम होना चाहिए कि वातावारण में होने वाले लगातार बदलाव के संपर्क में आने के कारण लिपस्टिक टूट भी सकती है और इसका रंग बदल भी सकता है.

आइ क्रीम

आइ क्रीम और रोल-ऑन क्रीम्स, जिनमें मेटल नोज़ल होता है, आंखों के नीचे की त्वचा को राहत पहुंचाते हुए सूजन को कम करने का काम करती हैं. आंखों से संबंधित इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को फ्रिज में रखने से इनकी क्षमता और प्रभाव में बढ़ोतरी होती है. साथ ही, इनकी ठंडक आपकी आंखों को ताज़गी का प्रभाव भी देती है.

टोनर

टोनर को फ्रिज में स्टोर करने के बाद जब आप इसे इस्तेमाल करेंगी तो यह आपकी त्वचा पर जैसे ताज़गी का जादू जगा देगा. फ्रिज में रखा होने के कारण इसमें आया ठंडापन त्वचा के रोमछिद्रों को संकुचित कर देगा, जिससे वे छोटे दिखाई देंगे और इसके बाद जब आप मेकअप प्रोडक्ट्स अप्लाइ करेंगी तो वे चेहरे पर समान रूप से लगेंगे.

ख़ुशबू
 

ख़ुशबू

जी हां, हम परफ़्यूम्स की ही बात कर रहे हैं! अपनी पसंदीदा ख़ुशबुओं को फ्रिज में स्टोर करें. सूर्य का प्रकाश इन ख़ुशबुओं के घटकों को तोड़ देता है, जिससे इसके अणु भाप बनकर उड़ जाते हैं और उनकी ख़ुशबू में कमी या बदलाव हो सकता है. गर्मी और प्रकाश से दूर अपने परफ़्यूम्स को फ्रिज में रखकर आप उनकी ख़ुशबू को लंबे समय तक बरक़रार रख सकती हैं.

शीट मास्क
 

शीट मास्क

त्वचा की देखभाल की दुनिया की यह सबसे नवीनतम रेंज है और यह त्वचा के लिए बेहतरीन भी है. अपने चेहरे पर अप्लाइ करने के एक घंटे पहले आप शीट मास्क को फ्रिज में रख दें. इसका ठंडापन आपकी थकी हुई त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा और साथ ही यह आपके चेहरे की सूजन को हटा देगा. यह हंगओवर और डिहाइड्रेटेड त्वचा का एक अच्छा इलाज भी है.

विटामिन सी
 

विटामिन सी

इस सच्चाई से मुंह नहीं मोड़ा जा सकता कि सीरम्स और विटामिन सी युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स, जितने अच्छे होते हैं, उतने ही महंगे भी होते हैं. गर्मी और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से इनके तत्व विघटित भी हो जाते हैं. अत: अपने विटामिन सी युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स को फ्रिज में स्टोर करें, ताकि उनके गुण बरक़रार रहें.