यदि आपका मेकअप पूरे दिन टिका रहता है आपकी अच्छी किस्मत आपको मुबारक हो! लेकिन यदि आप उन युवतियों में से हैं, जिनका मेकअप आधे दिन के बाद ही चेहरे पर दम तोड़ने लगता है तो हम अपने क्लब में आपका स्वागत करते हैं. ऐसी लड़कियां, जिनकी त्वचा ऑइली है या जिन्हें बहुत पसीना आता है, मेकअप में टच-अप की ज़रूरत को बहुत अच्छी तरह जानती हैं. हम शर्त लगा सकते हैं कि यदि आप भी ऐसी ही महिलाओं में से हैं तो आपके बैग में एक छोटा-सा आईना भी रखा होगा.

समय-समय पर मेकअप टचअप करते रहने से आपका फ़ाउंडेशन लंच टाइम तक फीका नहीं पड़ेगा. आपका आइ मेकअप स्मज नहीं होने पाएगा और लिपस्टिक का रंग नहीं उतरने पाएगा. दरअस्ल, हमें पता है कि आप नहीं चाहतीं कि आपका मेकअप ख़राब दिखे और यही वजह है कि इसके लिए इसे थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद इसे ठीक करते रहने की ज़रूरत होती है. यह कैसे किया जाए ये हर लड़की को पता होना ही चाहिए. तो आइए, हम ये राज़ आपको भी बताते हैं...

5 makeup touch up tips for girls on the go

चमकने वाले हिस्से को ठीक करें  

तो आपका टी-ज़ोन ऑइली हो कर चमकने लगा है? अपने बैग में ब्लॉटिंग शीट्स और ब्यूटी स्पॉन्ज रखें. ब्लॉटिंग पेपर को ब्यूटी स्पॉन्ज पर लपेटें और थपथपाते हुए चमक वाले हिस्से पर फिराएं. इससे अतिरिक्त तेल ब्लॉटिंग पेपर पर आ जाएगा और फ़ाउंडेशन केकी या पैची भी नहीं लगेगा.

5 makeup touch up tips for girls on the go

सलवटों वाले आइशैडो को एकसमान करें

सूरज की रौशनी में बाहर निकलने का मतलब है-मेकअप का पिघल जाना! आपका आइशैडो पिघल कर यहां-वहां लगेगा, सलवटें बना देगा और हल्का पड़ जाएगा. चिंता न करें. आइशैडो लाइन्स को सौम्यता से हटा दें और अपनी उंगलियों की सहायता से कलर को आइलिड पर एकसमान तरीके से लगाएं.

5 makeup touch up tips for girls on the go

स्मज हो चुके आइ मेकअप को साफ़ करें

बहते हुए आइलाइनर और मस्कारा की समस्या को भी एक मिनट के अंदर ठीक किया जा सकता है. कैसे? अपनी आंखों के आसपास फैले लाइनर और मस्कारा को साफ़ करने के लिए कॉटन स्वाब को आंखों के चारों ओर फिराएं. यह आसानी से साफ़ हो जाए इसके लिए स्वाब को मॉइस्चराइज़र में भिगो कर इस्तेमाल कर सकती हैं. जब यह हिस्सा साफ़ हो जाए तो आइ मेकअप दोबारा कर लें.

5 makeup touch up tips for girls on the go

 लिपस्टिक को सुधारें   

कॉफ़ी का एक घूंट या बर्गर का एक कौर ही आपके होंठों से लिपस्टिक का रंग चुराने, उसे स्मज करने या फैलाने का काम कर जाता है. इस मिट चुकी लिपस्टिक को टिशू पेपर की सहायता से हटाएं. अब होंठों पर लिप बाम लगाएं. अब लाइनर से होंठों को भरें और इसके बाद लिपस्टिक दोबारा लगाएं. लाइनर से होंठों को भरने की वजह से लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहेगी.

5 makeup touch up tips for girls on the go

 ट्रांस्लूसेंट पाउडर लगाएं

अपने लुक को तुरंत तरोताज़ा बनाने के लिए चेहरे पर फ़्लफ़ी ब्रश की सहायता से प्रेस्ड या फ़िनिशिंग पाउडर लगाएं. यह आपके चेहरे को मैट लुक देता है और सलवटों वाले मेकअप को सुधारते हुए बेदाग़ व एक समान फ़िनिश देता है.