हो सकता है कि आप सोचती हों कि मेकअप करने से आसान बात कोई दूसरी नहीं हो सकती, पर सच्चाई यह है कि इस कला में पर्फ़ेक्ट होने के लिए आपको लंबी प्रैक्टिस और धीरज की आवश्यकता होती है. और हम मेकअप की मुरीद महिलाओं को बता देना चाहते हैं कि जिस तरह हर कला के गुप्त नियम होते हैं, बिल्कुल उसी तरह मेकअप अप्लाइ करने के भी सीक्रेट रूल्स हैं. इनमें पारंगत हो जाइए और आपके मेकअप को बेहतरीन होने से कोई नहीं रोक सकता.

आगे पढ़ती जाइए और जानिए कि वो कौन-से 6 नियम हैं, जो आपके मेकअप को सधा हुआ बना देंगे.

#1 चेहरे को तैयार किए बिना मेकअप की शुरुआत मत कीजिए
 

#1 चेहरे को तैयार किए बिना मेकअप की शुरुआत मत कीजिए

चेहरे पर मैट प्रोडक्ट्स और पाउडर अप्लाइ करने से आपकी त्वचा रूखी और डीहाइड्रेटेड हो सकती है. इन रूखे पैचेज़ पर मेकअप प्रोडक्ट्स चिपक जाते हैं और फिर मेकअप बहुत ही बुरा दिखने लगता है. अत: बहुत ज़रूरी है कि मेकअप करने से पहले आप अपने चेहरे को इसके लिए तैयार करें. अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाएं और सौम्यता से मालिश करें. इससे चेहरे पर कंसीलर और फ़ाउंडेशन बहुत ही आसानी से लग जाते हैं.

#2 अपनी आंखों को टाइटलाइन करना न भूलें
 

#2 अपनी आंखों को टाइटलाइन करना न भूलें

इससे आपके पूरे लुक पर बहुत फ़र्क़ पड़ता है. आंखों को टाइटलाइन करने से उन्हें बेहतरीन परिभाषा मिलती है और वे आपके चेहरे पर उभर कर नज़र आती हैं. इससे आंखों के बड़ा होने का भ्रम पैदा होता है. काजल को अपनी ऊपरी और निचली वॉटरलाइन पर लगाएं. एक बार आपने यह करना शुरू कर दिया तो आप इसे हमेशा जारी रखेंगी.

#3 केवल टी-ज़ोन पर ही लगाएं पाउडर
 

#3 केवल टी-ज़ोन पर ही लगाएं पाउडर

पूरे चेहरे पर पाउडर का इस्तेमाल करना, इसे लगाने का सही तरीक़ा नहीं है. इससे आपको एक पैची रंगत मिलती है, जो बिल्कुल वास्तविक नहीं लगती. आप टी-ज़ोन यानी माथे और नाक के अलावा केवल उन्हीं जगहों पर पाउडर लगाएं, जहां सलवटें पड़ती हों.

#4 आंखों को उभारने के लिए वाइट काजल लगाएं
 

#4 आंखों को उभारने के लिए वाइट काजल लगाएं

यदि आपकी आंखें छोटी हैं तो बहुत संभव है कि काले रंग का लाइनर आंखों को और छोटा दिखाए. ऐसे में ब्लैक लाइनर की जगह वाइट काजल का इस्तेमाल करें. वॉटर लाइन पर वाइट काजल लगाते ही आपकी आंखें जैसे चमकीली और बड़ी नज़र आने लगती हैं.

#5 लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर लिप डिफ़ाइनर अप्लाइ करें
 

#5 लिपस्टिक लगाने से पहले होठों पर लिप डिफ़ाइनर अप्लाइ करें

इस स्टेप को हमेशा अपनाएं. लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों को आउट लाइन करना उतना ही ज़रूरी है, जितना कि फ़ाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर अप्लाइ करना. यह आपके होंठों को बेहतरीन ढंग से परिभाषित भी करता है और लाइनर लगाने से आपकी लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी भी रहती है. आप एक न्यूड लिप डिफ़ाइनर हमेशा अपने साथ रखें, क्योंकि यह किसी भी शेड की लिपस्टिक के साथ काम करेगा.

#6 अपनी गर्दन पर भी लगाएं फ़ाउंडेशन
 

#6 अपनी गर्दन पर भी लगाएं फ़ाउंडेशन

जब आप फ़ाउंडेशन लगा रही हों तो अपनी गर्दन को कभी-भी न भूलें. यदि आपकी गर्दन का रंग आपके चेहरे के रंग से गहरा है और आप इस पर फ़ाउंडेशन लगाना भूल गईं तो बहुत संभव है कि आप किसी ज़ॉम्बी की तरह नज़र आएं. अत: फ़ाउंडेशन को गर्दन पर लगाना और उसे अपनी नेकलाइन तक अच्छी तरह ब्लेंड करना कभी न भूलें.