एक कहावत है ना कि यदि आपको दूर तक जाना है तो जल्दी शुरुआत करें! आपने नहीं सुनी?  तो चलिए हम मान लेते हैं कि इस कहावत को सही मेकअप करने के टिप्स देने के लिए हमने ही गढ़ा है. यदि आप ग़ज़ब के आकर्षण वाला मेकअप करना चाहती हैं तो आपको मानना होगा कि यह इसकी शुरुआत मेकअप प्रोडक्ट्स लगाने के बहुत पहले से ही शुरू हो जाती है.

हम यहां आपको 6 ऐसे स्टेप्स बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा को रेड कार्पेट पर दिखाई देनेवाली दीवाज़ जैसे मेकअप के लिए तैयार कर देंगे...
 
पहला स्टेप-क्लेंज़ करें
 

पहला स्टेप-क्लेंज़ करें

ये तो आप भी जानती ही हैं कि मेकअप लगाने से पहले आपकी त्वचा को साफ़-सुथरा होना चाहिए. हम क्लेंज़िंग के लिए आपको पॉन्डस प्योर वाइट ऐंटी-पलूशन फ़ेस वॉश/Pond’s Pure White Anti-Pollution Face Wash के इस्तेमाल की सलाह देगें. यह दाग़ धब्बों को हल्का कर आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है. तो अपने चेहरे पर इसे लगाकर झाग बनाइए, मालिश कीजिए और चेहरे को धो डालिए.
 

दूसरा स्टेप-एक्स्फ़ॉलिएट करें
 

दूसरा स्टेप-एक्स्फ़ॉलिएट करें

यदि आप हल्का मेकअप करना चाहती हैं तो इस स्टेप को छोड़ सकती हैं, लेकिन यदि आप अच्छी तरह यानी गहरा मेकअप करना चाहती हैं तो चेहरे को एक्स्फ़ॉलिएट करना बहुत ज़रूरी है. अपने चेहरे को भरोसेमंद प्रोडक्ट से एक्स्फ़ॉलिएट करें, जैसे-सेंट ईव्स फ्रेश फ़ेस ऐप्रिकॉट स्क्रब/ St. Ives Fresh Face Apricot Scrub, जिसमें त्वचा को पोषण देने और कोमल बनाने के लिए ऐप्रिकॉट और अखरोट की ख़ूबियां मौजूद हैं. यह न सिर्फ़ आपकी त्वचा की सुरक्षा करता है, बल्कि उस पर जमी डेड सेल्स को भी हटाता है.
 

तीसरा स्टेप-टोन करें
 

तीसरा स्टेप-टोन करें

हममें से अधिकतर लोग इस स्टेप को आसनी से भूल जाते हैं, पर चेहरे पर बची हुई अशुद्धियों को दूर करने के लिए टोनिंग बहुत महत्वपूर्ण है. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट करती है और रोमछिद्रों को बंद करती है. हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट पोर फ़िक्स टोनर/ Lakmé Absolute Pore Fix Toner अपनाने का सुझाव देंगे, क्योंकि इसमें हेज़ल और लैवेंडर के सत्वों की ख़ूबियां हैं. यह ऐल्कहॉल रहित है और अस्ट्रिन्जन्ट की तरह काम करता है.
 

चौथा स्टेप-सीरम अपनाएं
 

चौथा स्टेप-सीरम अपनाएं

सीरम तो जैसे आपकी त्वचा के लिए जादुई दवा है. मॉइस्चराइज़र लगाने से पहले सीरम अप्लाइ करने से आपके चेहरे की त्वचा के भीतर कई आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स पहुंच जाएंगे. हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट स्किन ग्लॉस रिफ़्लेक्शन सीरम/ Lakmé Absolute Skin Gloss Reflection Serum के इस्तेमाल का सुझाव देंगे, जो मिनरल से भरपूर ग्लेशियर के पानी वाले फ़ॉर्मूला से बनया गया है और यह आपकी त्वचा को नम और चमकदार बना देता है.
 

पांचवां स्टेप-जेल क्रीम से करें मॉइस्चराइज़
 

पांचवां स्टेप-जेल क्रीम से करें मॉइस्चराइज़

यह सुनिश्चित करना बहुत ज़रूरी है कि मेकअप से पहले आप जो मॉइस्चराइज़र लगा रही हैं वह आपके चेहरे को ऑयली न बना दें. केवल यही वजह है कि सौंदर्य की दुनिया में जेल-बेस्ड मॉइस्चराइज़र्स, जैसे-लैक्मे ऐब्सलूट स्किन ग्लॉस जेल क्रीम/ Lakmé Absolute Skin Gloss Gel Crème, को बनाया गया. इसका हल्का जेल वाला फ़ॉर्मूला आपकी त्वचा को गहराई से नमी देता है और उसे ऑयली भी नहीं बनाता, जिससे आपका मेकअप सही तरीक़े से लंबे समय तक टिका रहता है.
 

छठवां स्टेप-प्राइमर लगाना न भूलें
 

छठवां स्टेप-प्राइमर लगाना न भूलें

सबसे आख़िरी, पर बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि मेकअप लगाने से पहले प्राइमर ज़रूर लगाएं. क्योंकि यह चेहरे पर आनेवाले ऑयल को नियंत्रित करता है और मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने में कारगर है. यदि आप एक बेहतरीन प्राइमर ढूंढ़ रही हैं तो आपकी तलाश लैक्मे ऐब्सलूट ब्लर पर्फ़ेक्ट मेकअप प्राइमर/ Lakmé Absolute Blur Perfect Makeup Primer पर आकर ख़त्म होगी, क्योंकि इसमें ख़ूबसूरती बढ़ानेवाले ब्लश टोन्ड फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल किया गया है, जो ख़ूबसूरत मैट फ़िनिश देता है. साथ ही, यह वॉटरप्रूफ़ भी है!