सबसे मुश्किल होता है किसी मेकअप की शॉप पर जाकर ये तय करना कि क्या ख़रीदें और क्या नहीं, क्योंकि हर प्रोडक्ट इतना ज़्यादा आकर्षक होता है कि आप मेकअप की दुनिया में खो-से जाते हैं और नतीज़ा ये होता है कि आप जान भी नहीं पाते कि कब आपने अपने एक महीने की सैलरी उन मेकअप प्रोडक्ट्स को ख़रीदने में लगा दी है, जिनमें से शायद कुछ तो आप इस्तेमाल तक नहीं करेंगे.

हम जानते हैं कि आप किसी प्रोफेशनल की तरह मेकअप प्रोडक्ट्स ख़रीदना चाहती हैं, पर ये तभी संभव है जब आपको ये पता हो कि एक्सपर्ट्स क्या यूज़ करते हैं. हम आपकी बात समझते हैं, लेकिन इसके लिए ये ज़रूरी नहीं कि आप अनावश्यक महंगे प्रोडक्ट्स ख़रीद लें और खर्चे आपके बजट के बाहर हो जाएँ. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप सही कीमत में सही और ज़रूरी प्रोडक्ट्स खरीदकर अपनी मेकअप किट तैयार कर सकती हैं.

 

सबसे पहले ज़रूरी प्रोडक्ट्स की लिस्ट बनाएं

सबसे पहले ज़रूरी प्रोडक्ट्स की लिस्ट बनाएं

शुरूआती तौर पर आपको उन प्रोडक्ट्स पर पैसा खर्च करने की बिलकुल ज़रुरत नहीं है जो आप शायद इस्तेमाल भी नहीं करने वाली हैं. सबसे पहले किट के लिए अपनी बेसिक ज़रूरतों की एक लिस्ट तैयार करें, जैसे- प्राइमर्स, फॉउण्डेशन्स, कन्सीलर्स, एक बेसिक आई शैडो पैलेट आदि. यदि कोई पर्टिकुलर लुक है, जो आप अक्सर अपने लिए क्रिएट करती हैं या ऐसे प्रोडक्ट्स जिनके बग़ैर आपका काम नहीं चल सकता, उन्हें प्राथमिकता देते हुए सबसे पहले उन्हें खरीदें.

 

रिव्यूज़ के लिए ब्लोगेर्स चेक करें

रिव्यूज़ के लिए ब्लोगेर्स चेक करें

कई बार कुछ शेड्स फोटो में देखने में बहुत आकर्षक लगते हैं, लेकिन वास्तव में देखने में बहुत अलग लगते हैं. शुक्र है, हमारे पास कुछ ब्यूटी ब्लोगर्स हैं, जो हमें सही निर्णय लेने में मदद करते हैं. ऐसे ब्लॉगर देखें, जो आपसे मिलते-जुलते स्किन टोन और टाइप के बारे में हों. जानिए कि वो आपको किस तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स की सलाह दे रहे हैं. ब्लोगेर्स के पास कई तरह के ब्रांड्स का एक्सेस होता है और कई ट्राइड एंड टेस्टेड प्रोडक्ट्स भी. उनके फेवरेट प्रोडक्ट्स अक्सर चुने हुए बेस्ट प्रोडक्ट्स में से होते हैं.

 

मल्टीटास्किंग प्रोडक्ट्स चुनें

मल्टीटास्किंग प्रोडक्ट्स चुनें

मेकअप प्रोडक्ट्स की ख़ास बात ये कि एक प्रोडक्ट कई तरह का काम कर सकते हैं,जैसे कि लिक्विड लिपस्टिक को आई शैडो या ब्लश के काम में भी लिया जा सकता है. रेड लिपस्टिक को डार्क सर्कल और पिगमेंटशन को कंसील करने में भी यूज़ किया जा सकता है. ब्राउन आई शैडो को ब्रो गैप भरने में इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे कई प्रोडक्ट्स हैं, जो मल्टीटास्किंग हैं. मल्टीटास्किंग मेकअप प्रोडक्ट्स में इन्वेस्ट करें, जैसे- लक्मे 9 टू 5 वेटलेस मैट मूस लिप & चीक कलर. इससे आप सकेंगे परफेक्ट पाउट और नेचुरल गुलाबी गाल.

 

कोम्बोज़ खरीदें

कोम्बोज़ खरीदें

लिप लाइनर और लिपस्टिक, मस्कारा और काजल, आई लाइनर और मस्कारा- ये सब अक्सर कोम्बोज़ में उपलब्ध होते हैं, जी किफायती भी हैं. इसलिए अगर आप थोड़ी-सी बचत करना चाहते हैं तो को कोम्बोज़ खरीदें. इसके लिए आप ये ध्यान रखें कि कब और कहाँ डिस्काउंट मिल रहा है, कम कीमत पर प्रोडक्ट्स ख़रीदने कोई हर्ज़ नहीं है.

 

ऑर्गनाइज़र में इन्वेस्ट करें

ऑर्गनाइज़र में इन्वेस्ट करें

एक ऑर्गनाइज़र होना बहुत ज़रूरी है, चाहे वो छोटा ही क्यों न हो. इससे आप जान पाएंगी कि आपकी किट में क्या है और क्या नहीं और आप एक ही प्रोडक्ट को दोबारा से बचेंगी और इस तरह आप बचत भी कर पाएंगी