हो सकता है कि स्कूल में आपको गणित यानि मैथ्स से बिल्कुल लगाव न रहा हो, न ही बिन्दु, लाइंस, और मैप्स में कोई दिलचस्पी रही हो। लेकिन अब हम जो आपको बताने जा रहे हैं, उसमे आपको ज़रूर मज़ा आएगा। परफ़ेक्ट आई ब्रो पाना उतना ही मुश्किल है, जितना कि मैथ्स पढ़ना। ज़रा सोचिए, आई ब्रोज़ सिमीट्रिकल,परफ़ेक्ट शेप में और टी तक डिफ़ाइंड होनी चाहिए।

लेकिन फ़िक्र की कोई बात नहीं है, हम आपके लिए इस मैथ्स को थोड़ा आसान बना देते हैं। कैसे? आई ब्रोज़ मैपिंग से। जी हां, आईब्रोज़ मैपिंग में कुशलता प्राप्त करके आप परफ़ेक्ट आई ब्रोज़ हासिल कर सकते हैं, जो धनुषाकार हो, बोल्ड हो और डिफ़ाइंड भी। आइये, जानते हैं कैसे की जाती है आईब्रोज़ मैपिंग और कैसे इसमें कुशलता प्राप्त कर सकते हैं, ताकि आप क्रिएट कर सकें हर बार परफ़ेक्ट आईब्रोज़।

 

क्या है आईब्रो मैपिंग

क्या है आईब्रो मैपिंग

ब्रो मैपिंग से आपको ये जानने में मदद मिलती है कि ब्रोज़ कहां से शुरू होनी चाहिए और कहां पर खत्म और आर्च कैसे बनता है। ये सब बातें आपको मदद करेंगी परफ़ेक्ट शेप की आईब्रोज़ पाने में। क्या अपने कभी ब्रो स्टेन्सिल्स देखी हैं? ख़ैर, आपको उनकी ज़रूरत नहीं है। हम मदद करेंगे आपकी आईब्रोज़ की मैपिंग, शेपिंग और फिलिंग में। तो ले आइये अपनी ब्रो पेंसिल और हो जाइए शुरू।

 

कैसे करें?

कैसे करें?

स्टेप 01: ब्रो पेंसिल को अपनी नाक के कोने पर रखें। इसे स्ट्रेट पकड़ें ठीक 90 डिग्री एंगल पर। अब जहां पर पेंसिल आपकी आइब्रो को टच करे, वहीं एक मार्क बनाएं। यही वो जगह है जहां से आपको शेप शुरू करना है।

स्टेप 02: अब जहां से ब्रोज़ शुरू होती हैं, पेंसिल को वहां से आंखों के ठीक सेंटर तक लेकर जाएं। ब्रो के इस पॉइंट को मार्क करें, जो कि आपकी नाक के डायगोनली (तिरछी) साइड में है, अब आपको आपका आर्च मिल गया है।

स्टेप 03: अंत में, पेंसिल को आर्च पॉइंट से से दूर करते हुए आंखों के बाहरी कोनों पर इस तरह ले जाएं कि पेंसिल का एक सिरा आपकी नाक की साइड पर हो। यह वो पॉइंट है, जहां आपकी ब्रोज़ खत्म होनी चाहिए।

स्टेप 04: अब, जबकि आपको ब्रोज़ पर तीन पॉइंट्स मिल गए हैं, तो इन्हें एक टेम्पलेट के रूप में इस्तेमाल करें और ब्रोज़ को आउटलाइन दें और थिक व डिफ़ाइंड ब्रोज़ में शेप दें।

स्टेप 05: अपनी ब्रोज़ को ऊपर और नीचे की ओर ब्रश करें। उसे ब्रो जेल या पेंसिल से हल्के हाथों से भरें, ताकि वह नैचुरल लगे। और अब आप परफ़ेक्ट आई ब्रोज़ के साथ तैयार हैं।