हम सभी सुंदर नज़र आना चाहते हैं और इसके लिए बहुत से जतन भी करते हैं, लेकिन चेहरे पर उग आने वाले अनचाहे बाल हमारा सारा खेल बिगाड़ देते हैं. हमें पता है कि हममें से अधिकतर युवतियां इस परेशानी का शिकार हैं और यदि आप भी उनमें से एक हैं तो चिंता न करें, क्योंकि यहां हम आपको चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय बता रहे हैं, जिन्हें नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको इन अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा.

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का तरीका जानने से पहले हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि आख़िर क्यों ये बाल हमारे चेहरे पर उग आते हैं? तो आइए जानते हैं:

 

चेहरे पर अनचाहे बालों के उगने के कारण

चेहरे पर अनचाहे बालों के उगने के कारण

चेहरे पर अनचाहे बाल कई वजहों से उग सकते हैं. यहां हम उनमें से तीन बड़े कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से महिलाओं को चेहरे के अनचाहे बालों की समस्या हो सकती है.

1. हॉर्मोनल बदलाव: युवतियों और महिलाओं में हॉर्मोनल बदलाव तीन बार तो होता ही है. पहला: जब पीरियड्स शुरू होते हैं; दूसरा: जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं और तीसरा: जब मेनोपॉज़ होता है. इन तीनों ही प्रक्रियाओं के दौरान महिलाओं के हॉर्मोन्स में बदलाव आते हैं और इससे चेहरे पर बाल आने की समस्या हो सकती है. कई बार कुछ वजहों से पुरुषों के हॉर्मोन्स के तौर पर पहचाने जाने वाले एंड्रोजन हॉर्मोन (जिसकी कुछ मात्रा महिलाओं में भी मौजूद होती है) की मात्रा किसी किसी महिला में अचानक बढ़ जाती है, तब भी चेहरे पर अनचाहे बाल आ जाते हैं.

2. अनुवांशिक कारण: चेहरे पर अनचाहे बालों के आने का कारण अनुवांशिक भी हो सकता है. परिवार में या पिछली पीढ़ियों में यदि कभी किसी को यह समस्या रही हो तो यह समस्या अनुवांशिकता के ज़रिए आपको विरासत में मिल सकती है.

3. बीमारियां और दवाइयां: कभी कभी कुछ बीमारियां और दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट्स भी चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों का कारण होते हैं. पॉलिसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम या तनाव की वजह से भी ऐसा हो सकता है. इसके अलावा कुछ दवाइयां ऐसी होती हैं, जो महिलाओं के शरीर में एंड्रोजन की मात्रा बढ़ा देती हैं, जिससे चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या हो सकती है.

 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के छह घरेलू और कारगर उपाय

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के छह घरेलू और कारगर उपाय

अब जबकि आप चेहरे पर अनचाहे बालों के उगने के कारण जान चुकी हैं, बहुत ज़रूरी है कि हम आपको चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय भी बता दें, ताकि आप इनसे छुटकारा पा सकें. तो लीजिए, नीचे पेश हैं चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के सात घरेलू, लेकिन कारगर उपाय...

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 1: ओटमील + केला

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय में से यह पहला घरेलू उपाय है, जिसमें केले की चिकनाई और ओटमील के टेक्स्चर का ऐसा मेल है, जो आपकी त्वचा के लिए जादुई साबित होगा. एक बोल में एक केला मैश करें और इसमें थोड़ा ओटमील डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. इस फ़ेस कैक को चेहरे पर लगाएं और जब यह पूरी तरह सूख जाए तो अपनी उंगलियों की सहायता से सौम्यता से रगड़ते हुए इसे निकालें. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर चेहरे के बाल कम होने लगेंगे.

 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 2: कच्चा पपीता + हल्दी

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 2: कच्चा पपीता + हल्दी

कच्चे पपीते में पपाइन होता है, जो त्वचा के रोमछिद्रों को फैला देता है, जिससे बाल आसानी से हट जाते हैं. यह मास्क बनाने के लिए आप कच्चे पपीते के कुछ टुकड़े लें. उन्हें ब्लेंड करके पेस्ट बना लें. इसमें आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिलाएं. चेहरे पर जहां जहां अनचाहे बाल हों, उस जगह पर यह मिश्रण लगाएं. अब अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए सौम्यता से रगड़ते हुए इससे अपने चेहरे की 10 मिनट तक मालिश करें. फिर चेहरा धो लें. अच्छे नतीजे पाने के लिए इस चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार किया जा सकता है.

 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 3: संतरे या नींबू के छिलके + ऑलिव ऑइल

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 3: संतरे या नींबू के छिलके + ऑलिव ऑइल

नींबू और संतरे के छिलके त्वचा के लिए फ़ायदेमंद होते हैं. आप इन्हें धूप में सुखा कर मिक्सर में ब्लेंड कर के किसी एयरटाइट डब्बे में भर कर रख सकती हैं. इससे फेस मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में इतना ऑलिव ऑइल मिलाएं, जिससे गाढ़ा पेस्ट बन जाए. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सौम्यता से चेहरे की 5-7 मिनट तक मालिश करें. अब चेहरा धो लें. इसे सप्ताह में एक से दो बार इस्तेमाल करेंगी तो आपको इसके नतीजे जल्द ही दिखाई देने लगेंगे.

 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 4: बेसन + दूध

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 4: बेसन + दूध

दूध चेहरे के बालों को हटाने का प्राचीन उपाय है. कहा जाता है कि मिस्र की रानी क्लिओपेट्रा भी अपनी ख़ूबसूरती को निखारने के लिए दूध का इस्तेमाल करती थी. एक बोल में थोड़ा बेसन और दूध मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और पूरी तरह सूखने का इंतज़ार करें. जब यह सूख जाए तो उंगलियों से रगड़ते हुए इसे निकाल दें. नियमित तौर पर इसके इस्तेमाल से न सिर्फ़ चेहरे के अनचाहे बाल हटेंगे, बल्कि आपके चेहरे की रंगत भी निखरेगी.

 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 5: अंडे की सफेदी + ऐलोवेरा जेल

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 5: अंडे की सफेदी + ऐलोवेरा जेल

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय में से अंडे की सफ़ेदी यानी एग वाइट और ऐलो वेरा जेल के मिश्रण वाला यह उपाय बहुत ही सौम्यता से अनचाहे बालों को हटा देगा. इसके लिए आप एक अंडे की सफ़ेदी लें और उसमें आधा चम्मच ऐलो वेरा जेल मिलाएं. अब कॉटन पैड की सहायता से इस मिश्रण को वहां लगाएं, जहां अनचाहे बाल मौजूद हों. इसे सूखने दें. जब यह सूख जाए तब इसे बालों की दिशा के विपरीत दिशा में यानी नीचे से ऊपर की ओर खींच लीजए. आपके अनचाहे बाल हट जाएंगे.

 

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 6: आलू + नींबू का रस + शहद

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय# 6: आलू + नींबू का रस + शहद

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के उपाय में से इस उपाय में आपको तीन सामग्रियों की ज़रूरत होगी. आलू, नींबू का रस और शहद. इस फेस मास्क को बनाने के लिए आलू को पीसें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और कुछ बूंद नींबू का रस डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे रगड़ते हुए निकाल लें. शहद, चेहरे के अनचाहे बालों को प्रभावी तरीके से निकाल देता है. आलू और नींबू में ऐस्ट्रिंजेंट के गुण होते हैं, जो आपके चेहरे से अतिरक्त ऑइल को हटा कर त्वचा को टोन करते हैं.