क्या आपकी त्वचा ऑइली है? क्या आपको उमस के कारण हमेशा पसीना आता रहता है? तो यक़ीन मानिए कि हम आपकी समस्या और उससे उपजी खीज को समझ सकते हैं. गर्मियों का और उमस वाला मौसम उन लोगों के लिए बहुत मुश्क़िल होता है, जिनकी त्वचा ऑइली है. इस मौसम में आपके चेहरे पर लगा मेकअप जैसे पसीने और तेल के बहाव में बह ही जाता है. गर्मियों में मेकअप को बहने से रोकना यूं भी मुश्क़िल काम है और यदि आपकी त्वचा ऑइली है तो ये अपने आप ही मेकअप रिमूवर की तरह काम करने लगती है. यदि आप यह जानना चाहती हैं कि गर्मियों में मेकअप के बह जाने को कैसे रोका जा सकता है? तो यहां हम आपको जो नुस्खे बता रहे हैं उन्हें अपना कर देखें, आपको इस समस्या से पूरी तरह निजात मिल जाएगी...

क्लेंज़ और टोन कीजिए, पर ज़रूरत से ज़्यादा नहीं
 

क्लेंज़ और टोन कीजिए, पर ज़रूरत से ज़्यादा नहीं

गर्मियों में बार-बार अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोने की इच्छा स्वाभाविक है और यह भी सच है कि गर्मियों के चेहरे को क्लेंज़ करने की ज़रूरत ज़्यादा होती है. क्योंकि हम पूरे दिन पसीने में भीगे चेहरे के साथ तो नहीं रह सकते! पर क्या आपको पता है कि ज़रूरत से ज़्यादा चेहरा धोने से आपके चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तेल हट जाता है और इसकी वजह से सेबैशियस ग्लैंड्स और ज़्यादा सक्रिय हो जाती हैं. अत: यह बहुत ज़रूरी है कि आप दिन में केवल दो बार ही डीप क्लेंज़ करने के अपने मूल मंत्र पर टिकी  रहें-एक बार सुबह उठने पर और दूसरी बार रात को सोने से पहले.यदि दिन के बीच आपको चेहरे पर टचअप की ज़रूरत महसूस होती है तो सौम्य टोनर का चुनाव करें, जैसे- डर्मैलॉजिका मल्टी-ऐक्टिव टोनर या प्री मॉइस्टेड फ़ेशियल वाइप्स, जैसे- सिंपल काइंड टू स्किन क्लेंज़िंग फ़ेशियल वाइप्स/Simple Kind To Skin Cleansing Facial Wipes

हल्का मॉइस्चराइज़र लगाइए
 

हल्का मॉइस्चराइज़र लगाइए

आपकी गाढ़ी बटर क्रीम्स गर्मी के मौसम में काम नहीं करने वालीं! इन गाढ़े मॉइस्चाइज़र्स और बॉडी लोशन्स को हल्के मॉइस्चराइज़र्स से बदल दें.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: इस मौसम में सिंपल काइंड टू स्किन हाइड्रेटिंग लाइट मॉइस्चराइज़र Simple Kind To Skin Hydrating Light Moisturiser आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा. मॉइस्चराइज़र लगाने के बाद अतिरिक्त मॉइस्चराइज़र को चेहरे से हटाने के लिए एक टिशू पेपर से चेहरे को थपथपाएं. यह ट्रिक आपकी त्वचा पर जादुई असर डालेगी.

प्राइमर लगाना बिल्कुल न भूलें
 

प्राइमर लगाना बिल्कुल न भूलें

फ़ाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे पर प्राइमर अप्लाइ करना न भूलें. यह आपके मेकअप को पसीने से बचाने में अहम् भूमिका निभाएगा. यही नहीं प्राइमर लगाने के बाद मेकअप करने से आपका मेकअप चेहरे पर अच्छी तरह ब्लेंड होगा, चिकना नज़र आएगा और लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहेगा. बीब्यूटिफ़ुल टिप: आप लैक्मे ऐब्सलूट ब्लर पर्फ़ेक्ट मेकअप प्राइमर/Lakmé Absolute Blur Perfect Makeup Primer का इस्तेमाल कर के देखें. यह वॉटरप्रूफ़, हल्का और चिकने मैट टेक्स्चर वाला प्राइमर है.

सही मेकअप प्रोडक्ट्स लगाना ज़रूरी है
 

सही मेकअप प्रोडक्ट्स लगाना ज़रूरी है

यदि आपकी त्वचा ऑइली है तो यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपने लिए सही मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव करें, जो दोपहर आते-आते आपके चेहरे पर बहने न लगें. बीब्यूटिफ़ुल टिप: ऐसा फ़ाउंडेशन चुनें, जो नॉन-ड्राइंग, स्मज-फ्री और लंबे समय तक टिका रहने वाला हो, जैसे- लैक्मे पर्फ़ेक्टिंग लिक्विड फ़ाउंडेशन/ Lakmé Perfecting Liquid Foundation पसीने में भी ख़राब न होने वाले यानी स्वेट-प्रूफ़ आइ मेकअप के लिए लंबे समय तक टिका रहने वाला क्रीमी आइशैडो चुनें और वॉटर-प्रूफ़ आइलाइनर्स का चुनाव करें, जैसे- लैक्म आइकॉनिक लाइनर पेन फ़ाइन टिप- ब्लैक/Lakmé Eyeconic Liner Pen Fine Tip – Black.

ब्लॉटिंग पेपर हमेशा साथ रखें
 

ब्लॉटिंग पेपर हमेशा साथ रखें

यदि आपके लिए इनमें से कुछ भी काम नहीं करता है तो ब्लॉटिंग पेपर अपना काम ज़रूर करेगा! चेहरे पर आने वाले तेल और पसीने को अपना मेकअप ख़राब करने से रोकने के लिए आप ब्लॉटिंग पेपर हमेशा अपने साथ ले कर चलें. बीब्यूटिफ़ुल टिप: ब्लॉटिंग पेपर को अपने चेहरे के चमकते हुए हिस्सों (जहां तेल या पसीना आता है) पर रखें और दबाएं. कुछ सेकेंड्स तक ब्लॉटिंग पेपर को त्वचा के उस हिस्से पर दबाए रखें, इतने समय में ब्लॉटिंग पेपर वहां मौजूद अतिरिक्त तेल और पसीने को सोख लेगा.