सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स ने वर्तमान दौर में अपनी एक अलग पहचान स्थापित की है। ये सभी क्रिएटर्स, लगातार स्टीरियोटाइप से हटकर, कुछ अलग मिजाज के काम कर रहे हैं। वे अच्छे और अनोखे कंटेंट क्रिएट कर रहे हैं। यही वजह है कि अब 'बॉयज क्लब' या 'गर्ल्स क्लब' जैसी कोई चीज नहीं रह गई है। एक डैशिंग जर्मन डैड/फैशन मॉडल स्कर्ट में काम कर रहे हैं, तो गॉर्जियस ब्रुनेट गेमिंग वर्ल्ड में कमाल दिखा रहे हैं। दरअसल, जेंडर्स अब किसी के लिए भी बाधा नहीं बन रहे हैं। कोई सख्त नियम किसी भी जेंडर के लिए अब लागू नहीं हो रही है। यह जो बड़े पैमाने पर बदलाव आये हैं , खासकर टैलेंटेड यंगस्टर्स के लिए बेहद अच्छे हैं, यह अच्छी बात है कि वे अब ऑनलाइन ट्रोलिंग वगैरह की परवाह नहीं करते हैं। हमने भी ऐसे ही एक यंग क्रियेटर शांतनु धोपे से बात की, जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में अपनी क्रिएटिव मेकअप आर्टिस्ट्री से सभी को हैरान कर दिया है। यही वजह रही कि `इनके बारे में लोगों में सबकुछ जानने की दिलचस्पी बढ़ी है। तो आइए, जानें शांतनु की जिंदगी से जुड़े अहम पहलू
- अपने बचपन और शुरुआती दिनों के बारे में
- खुद से कम्फर्टेबल होना और अपने क्राफ्ट को सोशल मीडिया तक ले जाना
- अपने काम के बारे में बताते हुए
- ब्यूटी और मेकअप के बारे में बताते हुए
अपने बचपन और शुरुआती दिनों के बारे में

अपने बचपन के बारे में बात करते हुए शांतनु बताते हैं कि वह निक्की दे जागीर के फैन रहे हैं। वह बताते हैं ," मैं मुंबई में ही पैदा हुआ और पला-बढ़ा। मेरा बचपन बहुत ही सामान्य था, लेकिन मेरे माता-पिता हमेशा 'कूल' माता-पिता रहे हैं। मैंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की पढ़ाई की और बहुत जल्दी ही मैंने यह महसूस कर लिया कि यह करियर मेरे लिए नहीं है। इसके तुरंत बाद मैंने मुंबई में मेकअप आर्टिस्टरी का एक कोर्स पूरा किया। अपने जुनून और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा कैसे मिली, इस बारे में उन्होंने बताया, "मैंने लगभग 19 साल की उम्र में मेकअप करना शुरू कर दिया था और मैंने इसे और तरीके से देखने की बजाय एक आर्ट के रूप में देखा। यह सच है कि मुझे किसी भी चीज से प्रेरणा मिलती है - फिर वह चाहे प्रकृति हो, परिवेश हो या फिर लोग। जब मैंने पहली बार मेकअप करने के बारे में सोचा, तो मुझे उस वक़्त काफी डराया गया था। लेकिन तब मैंने खुद को और मजबूत रखा था और इस कारण मुझमें आत्मविश्वास बढ़ा।”
खुद से कम्फर्टेबल होना और अपने क्राफ्ट को सोशल मीडिया तक ले जाना

पहले कदम को आगे बढ़ाने के बारे में सीखना हमेशा रोमांचक होता है, क्योंकि यह सच है कि लोग अपने पहले कदम को पूरी सच्चाई से जीने की कोशिश करते हैं और उसके लिए उन्हें कभी भी शर्मिंदगी महसूस नहीं होती है। शांतनु के लिए वह पहला कदम स्मोकी आइज के रूप में सामने आया। वह इस बारे में कहते हैं, “जब मैंने पहली बार मेकअप किया था, तब मैं एक मॉल में रिटेल में काम कर रहा था। उस वक़्त स्मोकी आइज का मेकअप करके वहां घूमना लोगों के लिये थोड़ा डरावना था, लेकिन मुझे लगा कि यह करना जरूरी है, क्योंकि मैं यह जानता था कि इसके बाद लोग इसके बारे में बातें करेंगे और फिर वहां से मैंने कभी भी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।” शांतनु कहते हैं कि वह रूढ़िवादी समाज के बारे में वाकिफ थे, इसलिए उन्होंने अपना इंस्टा बायो बनाया , जिसमें लिखा था, "ब्राउन बॉयज़ भी मेकअप कर सकते हैं"। यह लाइन जितना आकर्षक है, उतना ही इस बात में दम भी है । वह कहते हैं, "मैं अपने बायो में इस लाइन के साथ आया, क्योंकि हम मनोरंजन जगत में कभी भी ब्राउन स्किन का रिप्रेजेंटेशन नहीं करते हैं और भारत में आज भी लड़कों को मेकअप करना वर्जित ही है। इसलिए मुझे लगा कि मेरा यह अलग अंदाज़ दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगा। मुझे लगता है कि अपने बारे में इतना कुछ कहना काफी रहा
अपने काम के बारे में बताते हुए

आज कई क्रिएटर्स के लिए सामाजिक परिवर्तन के बारे में चर्चा करना उनकी प्रायोरिटी लिस्ट में बेहद ऊपर है। शांतनु भी यही मानते हैं और उनका मानना है कि इन कारणों से अब नजरिये में बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। वह आगे कहते हैं, "मुझे लगता है कि हम एक अच्छे शुरुआती बिंदु पर हैं, लेकिन अभी एक लंबा रास्ता तय करना है। मुझे पूरे भारत के युवा लड़कों के मेसेज मिलते हैं और उनको देखकर मुझे वाकई में खुशी होती है कि वे अब मेकअप के साथ प्रयोग करने में कितना सहज महसूस करते हैं। मैं दीप पथारे, अंकुश बहुगुणा और सिद्धार्थ बत्रा जैसे कुछ ब्यूटी कंटेंट किर्येटर्स की तारीफ़ करना चाहूंगा, जिन्होंने लड़कों के लिए मेकअप को लेकर कुछ अलग सोचा।” शांतनु ब्यूटी की दुनिया में अपने भविष्य में क्रिएट करने वाले कंटेंट के बारे में कहते हैं, "मैं जो कुछ भी करता हूं, उसमें की इन्क्लूसज़िविटी की बातचीत सबसे ऊपर होती है।मेरा यही मानना है कि इसे करने का एकमात्र तरीका इसे अपनी कला के माध्यम से व्यक्त करना है, और मुझे लगता है कि लोग अब इस बात को समझते हैं। मेरा मानना है कि हम जिस प्रकार के मेकअप को जानते हैं, सिर्फ उससे ही चिपके रहने के बजाय, हमें नए प्रकार के मेकअप के साथ प्रयोग करते रहना जरूरी है, क्योंकि मेकअप करते हुए, हर किसी का अपना स्पेशल नजरिया होता है। और यही आर्ट हमें औरों से अलग बनाता है और अपना स्टाइल क्रिएट करने में मदद करता है।”
ब्यूटी और मेकअप के बारे में बताते हुए

एक मेकअप कंटेंट क्रियेटर अपनी स्किन और बालों पर ख़ास ध्यान नहीं देता है, जबकि उसको देना चाहिए । यहां बताया गया है कि कैसे शांतनु अपनी देखभाल करते हैं: “डबल क्लीन्ज़! जी हां, मेरा नाइट स्किन केयर रूटीन मेरे लिए सबसे जरूरी काम होता है। जरूरत पड़ने पर मैं टोनर के साथ स्किन केयर रूटीन फॉलो करता हूं, इसके बाद एक हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर और आंखों के नीचे एक अच्छा क्रीम लगाता हूं। इसके अलावा मैं अपने होठों को हाइड्रेट करना कभी नहीं भूलता। खासतौर से इसके लिए मैं रात में लिप मास्क का इस्तेमाल करता हूं . ” शांतनु के बालों के रूटीन के बारे में सुन कर आप चौंक सकते हैं , लेकिन यह सच है कि वह बेहद आसान नुस्खे अपना कर बालों को अच्छा रखते हैं। वह बताते हैं, “कोई रहस्य नहीं है! इतने सालों से मेरा एक ही हेयर स्टाइल है। मैं अपने बालों में वॉल्यूम देने के लिए ब्लो ड्राई का इस्तेमाल करता हूं, साथ में एक हेयर स्टाइलिंग पाउडर का भी, जो कि मुझे टेक्सचर देता है और इसे एक जगह पर बना कर रखता है।” अंत में, एक मेकअप ट्रेंड जिसे वह आज़माना चाहते हैं ? "मैं मेकअप ट्रेंड्स का बहुत बड़ा फैन नहीं हूं, लेकिन हाल ही में कुछ स्टाइल जो मुझे पसंद आया है, वह है फॉक्स आईलाइनर और बैटिंग आईलाइनर जैसे अलग-अलग तरह के आई लाइनर के शेप्स। Images courtesy: @shantanuuu
Written by Suman Sharma on May 25, 2021