मेकअप एक ऐसी कला है, जो किसी उम्र के लिए सीमित नहीं है. बढ़ती उम्र के साथ जैसे-जैसे आपकी त्वचा परिपक्व होने लगेगी आप पाएंगी कि चेहरे पर महीन रेखाएं, झुर्रियां और काले धब्बे आ रहे हैं और आप इन्हें अनदेखा नहीं कर सकेंगी. हां, आप विश्वसनीय मेकअप का इस्तेमाल कर बढ़ती उम्र के निशानों को बख़ूबी छुपा सकती हैं. यहां हम आपको परिपक्व त्वचा के लिए मेकअप से जुड़ी उन बातों को बता रहे हैं, जो आपके लुक को संवारने में अहम् भूमिका निभाएंगी.
प्राइमर आपके बहुत काम आएगा
 

प्राइमर आपके बहुत काम आएगा

पहले चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाएं, फिर प्राइमर अप्लाइ करें. प्राइमर न सिर्फ़ आपकी त्वचा को पोषण देता है, ड्राइ त्वचा को हाइड्रेट करता है, बल्कि मेकअप के लिए अच्छा बेस भी तैयार करता है. इसीलिए यह मेकअप का एक सबसे ज़रूरी स्टेप है.
हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट ब्लर पर्फ़ेक्ट मेकअप प्राइमर/Lakmé Absolute Blur Perfect Makeup Prime  चुनने का सुझाव देंगे. इसका सिल्की ब्लर फ़ॉर्मूला आपके चेहरे पर बहुत आसानी से लगता है. यह आपके चेहरे के रोमछिद्रों को भर देता है और उन्हें हल्का कर देता है. साथ ही, यह त्वचा की असमानताओं, जैसे झुर्रियों आदि को छुपाने में मददगार होता है और इसके इस्तेमाल से त्वचा एक समान नज़र आती है.
 

लाइटवेट फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करें
 

लाइटवेट फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करें

लाइटवेट फ़ाउंडेशन से मेकअप नैसर्गिक दिखाई देता है. अत: यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा के लिए सही फ़ाउंडेशन चुनें. आप लैक्मे 9टू5 वेटलेस मूस फ़ाउंडेशन/Lakmé 9to5 Weightless Mousse Foundation का चुनाव कर सकती हैं. इसका वेटलेस मूस फ़ॉर्मूला आपकी त्वचा के साथ अच्छी तरह मिल जाता है और यह परिपक्व त्वचा के लिए बेहतरीन है. यह आपको रोज़मर्रा के लुक के लिए आवश्यक कवरेज देता है.

फ़ाउंडेशन लगाने के बाद करें कंसीलर का इस्तेमाल
 

फ़ाउंडेशन लगाने के बाद करें कंसीलर का इस्तेमाल

यह बहुत ज़रूरी है कि आप फ़ाउंडेशन लगाने के बाद ही कंसीलर का इस्तेमाल करें. इसके पीछे बड़ा ही साधारण सा कारण है-आप क़तई नहीं चाहेंगी कि कंसीलर लगाने में की गई आपकी मेहनत पर फ़ाउंडेशन फिर जाए... यानी फ़ाउंडेशन आपकी मेहनत को बहा ले जाए. लैक्मे ऐब्सलूट वाइट इंटेंस कंसीलर स्टिक/Lakmé Absolute White Intense Concealer Stick चुनें. यह आपके चेहरे पर मौजूद डार्क सर्कल्, दाग़-धब्बों और सूजन सभी को आसानी से छुपा देगी. इसमें विटामिन B3 और SPF20 मौजूद है, जो आपको तरोताज़ा दिखाने में तो सक्षम है ही, पर इसका अल्ट्रा-लाइट फ़ॉर्मूला आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सांस लेने का मौक़ा भी देता है.

कुछ आपके गालों के लिए
 

कुछ आपके गालों के लिए

आप चीक बोन्स यानी ऐप्पल पर ब्लश या चीक टिंट अप्लाइ कर सकती हैं. लैक्मे ऐब्सलूट इलूमिनेटिंग ब्लश, कोरल रंग की शिमर ब्रिक चुन सकती हैं. यह चमकीला, सिल्की फ़ॉर्मूला आपके गालों को प्यारभरी चमक से भर देगा. इसका नर्म-मुलायम टेक्स्चर आपकी त्वचा पर बिना किसी प्रयास के ब्लेंड हो जाएगा.
 

नर्म-नाज़ुक, आकर्षक होंठ
 

नर्म-नाज़ुक, आकर्षक होंठ

उम्रदराज़ महिलाओं के लिए क्रीम फ़िनिश वाली लिपस्टिक बेहतरीन होती है, क्योंकि ये होंठों को मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ गाढ़ी रंगत भी देती है. हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट इलूमिनेटिंग लिप शिमर रेंज/ Lakmé Absolute Illuminating Lip Shimmer range में से अपना पसंदीदा रंग चुनने की सलाह देंगे. इसका गाढ़ापन बहुत कोमलता लिए हुए है. इसे होंठों पर हल्का-सा फिराएं और बेहतरीन परिणाम पाएं. इस रेंज में 15 शेड्स उपलब्ध हैं. तो अपने लिए एक अच्छा-सा शेड चुन लें.
 

नारियल का तेल आपकी मदद के लिए मौजूद है
 

नारियल का तेल आपकी मदद के लिए मौजूद है

मेकअप लगाने के बाद, जब आप इसे निकालना चाहेंगी तो नारियल का तेल आपका यह काम आसान कर देगा. नारियल का तेल एक उम्दा मेकअप रिमूवर है, फिर चाहे आपका मेकअप वॉटरप्रूफ़ मेकअप ही क्यों न हो. यह त्वचा पर सौम्य है अत: मेकअप हटाते समय यह चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक ऑयल को नहीं हटाता.