हम इस बात को बिल्कुल मानते हैं कि मेकअप की दुनिया बहुत कन्फ़्यूज़िंग हो सकती है. हर प्रोडक्ट के अलग अलग टेक्स्चर्स और अलग अलग शेड्स होते हैं, जिसकी वजह से आपको उससे कहीं ज़्यादा चीज़ें ख़रीदनी पड़ जाती हैं, जिनकी आपको वाक़ई ज़रूरत है. और कई बार तो आप गलती से अपने स्किन टाइप पर सूट न होने वाला प्रोडक्ट भी ख़रीद लाती हैं.

उदाहरण के लिए सेटिंग पाउडर और सेटिंग स्प्रे को ही लीजिए. दोनों ही एक जैसी चीज़ों के दावे के साथ मिलते हैं. तो आप इन दोनों के बीच अंतर कैसे करेंगी? आपकी इस समस्या को हम अभी सुलझाए देते हैं...

 

सेटिंग पाउडर

सेटिंग पाउडर

सेटिंग पाउडर का टेक्स्चर बहुत महीन होता है और इसे इस तरह बनाया जाता है कि यह चेहरे पर मौजूद नमी या तेल को सोख ले और चेहरे को मैट लुक दे. हमारी त्वचा स्वाभाविक रूप से दिनभर तेल का उत्पादन करती है, ताकि यह नम बनी रहे. और इस प्रक्रिया की वजह से आपका मेकअप बहुत जल्दी बह सकता है, जो हमें पता है कि आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी. सेटिंग पाउडर लगाने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका मेकअप चेहरे पर लंबे समय तक टिका रहेगा और चेहरा ऑइली भी नज़र नहीं आएगा. सेटिंग पाउडर उन लोगों के लिए वरदान की तरह है, जिनका स्किन टाइप तैलीय (ऑइली) या मिलाजुला (कॉम्बिनेशन) है. ऑइली त्वचा वाले मेकअप करने के बाद इस पाउडर को पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं और कॉम्बिनेशन त्वचा वाले इसे अपने टी-ज़ोन पर लगा सकते हैं.

 

सेटिंग स्प्रे

सेटिंग स्प्रे

सेटिंग स्प्रे एक फ़ाइन लिक्विड मिस्ट है, जिसे मेकअप पूरा करने के बाद सबसे आख़िरी स्टेप में चेहरे पर लगाया जाता है. सेटिंग पाउडर की ही तरह सेटिंग स्प्रे सुनिश्चित करता है कि आपका मेकअप दिनभर चेहरे पर अपनी जगह टिका रहे. यह पाउडर को पिघलाकर दूर कर देता है और नैचुरल फ़िनिश देता है. बाज़ार में सेटिंग स्प्रे कई अलग अलग वर्शन्स में उपलब्ध हैं, जिनसे अलग अलग तरह की फ़िनिश पाई जा सकती है. उदाहरण के लिए यदि आपकी त्वचा ड्राइ है तो आप इसका ह्यमक्टेंट बेस्ड फ़ॉर्मूला अपना सकती हैं, जो आपको ओस जैसी फ़िनिश देगा. वहीं ऑइली त्वचा वाली युवतियां मैटिफ़ाइंग मिस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो अतिरिक्त तेल को सोख लेता है.

निष्कर्ष

यदि आप मेहनत से तैयार किए गए अपने मेकअप लुक को लंबे समय तक टिकाए रखना चाहती हैं तो हम आपको सेटिंग पाउडर के इस्तेमाल के बाद सेटिंग स्प्रे के इस्तेमाल की सलाह देंगे. यह ट्रिक ऑइली त्वचा वालों के लिए ख़ासतौर पर अच्छा काम करती है. ये उन लोगों के लिए भी अच्छी ट्रिक है, जो गर्म और नमीभरी जगहों में रहते हैं, जहां मौसम की वजह से मेकअप के जल्दी पिघलने के आसार होते हैं.