फाउंडेशन, एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जिसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते. लेकिन एक ऐसा फाउंडेशन ढूंढ़ना, जो सारे पैमानों पर खरा उतरता हो, इतना कठिन है कि अधिकतर लोग इस कवायद से बचना चाहते हैं.

पिछले कई सालों में हमने जो एक चीज़ सीखी वो ये है कि फाउंडेशन का सही शेड चुनने के साथ-साथ ये भी बहुत ज़रूरी है कि फाउंडेशन का टेक्स्चर आपके स्किन टाइप पर सूट करता हो. क्योंकि ग़लत टेक्स्चर चुन लेने से फाउंडेशन लगाने के बाद आपको स्वाभाविक, त्वचा जैसा एहसास नहीं मिलता और इससे आपकी त्वचा पर मुहांसे भी हो सकते हैं.

हमें पता है कि यह बात आपको थोड़ा कन्फ़्यूज़ कर सकती है अत: हम इसके बारे में आपको और जानकारी दे रहे हैं. हमारे पास इसके बारे में कुछ काम के टिप्स हैं कि अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार आप फाउंडेशन कैसे चुन सकती हैं और ये टिप्स हम नीचे साझा कर रहे हैं...

 

रूखी यानी ड्राइ त्वचा के लिए

रूखी यानी ड्राइ त्वचा के लिए

रूखी और पपड़ीदार त्वचा वालों के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि वे ऐसा फाउंडेशन चुनें, जो उन्हें त्वचा की देखभाल यानी स्किनकेयर के लाभ भी पहुंचाए. इससे न सिर्फ़ आपको सही मात्रा में कवरेज मिलेगा, बल्कि आपकी त्वचा को मॉइस्चर और पोषण भी मिलेगा. हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट आर्गन ऑइल सीरम फ़ाउंडेशन विद एसपीएफ़ 45 के इस्तेमाल की सलाह देंगे. मोरक्कन आर्गन ऑइल से भरपूर यह फाउंडेशन बेहतरीन कवरेज देने के साथ-साथ त्वचा को मॉइस्चराइज़ भी करता है. इसमें एसपीएफ़ 45 है, जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों के असर से बचाता है.

 

तैलीय यानी ऑइली त्वचा के लिए

तैलीय यानी ऑइली त्वचा के लिए

यदि आपकी त्वचा ऑइली है तो आपको फाउंडेशन बड़ी समझदारी से चुनना होगा. ग़लत फ़ॉर्मूला के चुनाव से आपकी त्वचा के रोमछिद्र यानी पोर्स बंद हो सकते हैं और मुहांसे हो सकते हैं या फिर आपका फाउंडेशन पिघलकर बह भी सकता है. यदि आपकी त्वचा तैलीय है और मुहांसों की समस्या है तो हमेशा मैट फ़िनिश वाला लॉन्ग-लास्टिंग फाउंडेशन ही चुनें.  लैक्मे 9 टू 5 प्राइमर + मैट पर्फ़ेक्ट कवर फाउंडेशन  आपकी ज़रूरतों पर खरा उतरेगा. इसके शेड्स की रेंज बहुत बड़ी है. इसे लगाने के बाद चिकनी सैटिन फ़िनिश मिलती है और यह आपकी स्किन टोन को एक समान दिखाता है.

 

मिलीजुली यानी कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए

मिलीजुली यानी कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए

मिलीजुली त्वचा वालों के लिए फाउंडेशन का चुनाव बहुत ट्रिकी होता है, क्योंकि उनका टी-ज़ोन ऑइली होता है और बाकी की त्वचा ड्राइ होती है. लेकिन दो अलग-अलग फाउंडेशन लगाने से भी बात नहीं बनती. तो आख़िर क्या किया जाए? आप अपने पूरे चेहरे पर हाइड्रेटिंग फाउंडेशन लगाने से शुरुआत कर सकती हैं और फिर चेहरे के उन हिस्सों पर जो तैलीय हो जाते हैं कॉम्पैक्ट या लूज़ पाउडर लगा लें. आप लैक्मे ऐब्सलूट वाइट इन्टेंस स्किन कवर फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल कर के देखें. विटामिन B3 से भरपूर यह फ़ाउंडेशन न सिर्फ़ बेहतरीन कवरेज देगा, बल्कि आपकी त्वचा को पोषण और नमी भी देगा.

 

संवेदनशील यानी सेंसिटिव त्वचा के लिए

संवेदनशील यानी सेंसिटिव त्वचा के लिए

त्वचा संवेदनशील है तो  फाउंडेशन के चुनाव में आपको सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि आपको पता भी नहीं होगा कि कौन सी चीज़ का रिऐक्शन कब हो जाए. अत: आप प्राकृतिक और ऑर्गैनिक इन्ग्रीडिएंट्स वाले फाउंडेशन का चुनाव करें. आप लैक्मे 9 टू 5 नैचुरल बाइ-फ़ेज़ फाउंडेशन ड्रॉप्स को आज़मा सकती हैं. इस फाउंडेशन में ऐलो वेरा के गुण और ग्रीन टी के सत्व हैं. यह आपकी त्वचा को प्रदूषण से सुरक्षित रखता है और ओस जैसी फ़िनिश देता है.

 

सामान्य यानी नॉर्मल त्वचा के लिए

सामान्य यानी नॉर्मल त्वचा के लिए

 त्वचा सामान्य है  तो आपके लिए फाउंडेशन का चुनाव बहुत आसान है. आपको केवल अपनी त्वचा के अनुसार फाउंडेशन का सही शेड ढूंढ़ने का काम करना है. लैक्मे ऐब्सलूट मैटरीयल स्किन नैचुरल मूस आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा. इस फाउंडेशन का टेक्स्चर हल्का यानी लाइटवेट है और यह आपकी त्वचा के साथ बहुत ही आसानी से ब्लेंड हो जाता है.