: आप में से उन सभी के लिए, जो त्वचा पर चिपचिपे दिखने वाले फ़ाउंडेशन या फिर आपको सफ़ेद या बहुत काला दिखाने वाले फ़ाउंडेशन के बीच झूलती रहती हैं, यहां एक बहुत काम की बात बताई जा रही है. दो फ़ाउंडेशन्स को मिलाकर अपने रंग से मिलता-जुलता शेड पाने की आपकी मेहनत और परेशानीभरी कोशिश के दिन अब लदने वाले हैं.

तो ख़ुश हो जाइए! क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे सांवले या दबे हुए रंगत की महिलाएं बहुत ही कम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके बेहतरीन और ड्रमेटिक मेकअप कर सकती हैं. आपके लिए हम यहां ब्यूटी के ‘मस्ट हैव’ प्रोडक्ट्स की सूची दे रहे हैं.

ध्यान रखें: अपने क्लेंज़-टोन-मॉइस्चराइज़ रूटीन को पूरा करने के बाद ही शुरुआत करें. अपनी त्वचा को सप्ताह में एक-दो बार एक्स्फ़ॉलिएट करना न भूलें, क्योंकि मेकअप भी सेहतमंद और कोमल त्वचा पर ही सुंदर लगता है.
सही फ़ाउंडेशन चुनें
 

सही फ़ाउंडेशन चुनें

यदि आप सही फ़ाउंडेशन का चुनाव करती हैं तो मेकअप के नतीजे का बेहतरीन होना तय है! फ़ाउंडेशन ख़रीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. फ़ाउंडेशन को जॉलाइन यानी जबड़े के आसपास लगाकर परखें, क्योंकि हमारी त्वचा के अंडरटोन्स यहीं स्पष्ट तरीक़े से नज़र आते हैं. यह भी ध्यान रखें कि आप इसे दिन के स्वाभाविक प्रकाश में परखें, न कि नक़ली एलईडी लाइट की रौशनी में. फ़ाउंडेशन में कवरेज और फ़िनिश की बड़ी रेंज उपलब्ध है. लैक्मे ऐब्सलूट इलूमिनेटिंग फ़ाउंडेशन/Lakmé Absolute Illuminating Foundation में तो सांवली त्वचा के लिए शेड्स की एक बड़ी रेंज मौजूद है, जिसमें वॉलनट टैन जैसा शेड भी शामिल है! साथ ही, इसमें हाइलाइटर के अतिरिक्त फ़ायदे भी शामिल हैं, जो आपको ऐसा लुक देंगे कि यूं लगेगा जैसे आप कैंडल-लाइट यानी मोमबत्ती की रौशनी में बैठी हैं! अहा... किसे इतना ख़ूबसूरत लुक नहीं चाहिए?
 

अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करें
 

अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करें

सांवली रंगत की महिलाएं सौभाग्यशाली होती हैं, क्योंकि उनकी आंखें गहरी और पलकें घनी होती हैं. अत: आइलाइनर और मस्कारा लगाकर लोगों का ध्यान अपनी आंखों की ओर आकर्षित करें. और हां... क़तई ज़रूरी नहीं कि आपकी स्मोकी आइज़ काले रंग की हों! इसके साथ प्रयोग कीजिए और प्लम, बरगंडी और कॉपर जैसे शेड्स का चुनाव कीजिए. हम आपको मेटैलिक और ज्वेल्ड टोन्ड शेड्स चुनने की सलाह देंगे, ताकि आपको आकर्षक लुक मिले.

ब्लश का चुनाव हो उपयुक्त
 

ब्लश का चुनाव हो उपयुक्त

आपके गालों पर रंग का हल्का-सा प्रभाव आपके लुक को तुरंत ही ख़ूबसूरत बना देगा. सांवली त्वचा पर बेज और ब्राउन कलर्स से ज़्यादा बेहतर पीच और ऑरेंज कलर नज़र आते हैं. आकर्षण का त्वरित तड़का देने के लिए अपनी चीक बोन्स के सबसे ऊंचे हिस्से पर हल्का सुनहरा हाइलाइट लगाएं. डे से नाइट लुक पाने के लिए हाइलाइटर हमेशा साथ रखें और पार्टी में जाने से पहले इसे अप्लाइ करें और सुंदर नज़र आएं.

ताकि होंठ लगें तराशे हुए
 

ताकि होंठ लगें तराशे हुए

सांवली त्वचा का फ़ायदा यह है कि ग्लॉस और मैट दोनों ही तरह की लिपस्टिक्स इस पर जंचती हैं और साथ ही, आप रंगों की भरीपूरी रेंज में से किसी भी रंग के साथ प्रयोग कर सकती हैं. न्यूड से लेकर डीप पर्पल तक... सभी रंग दबी हुई रंगत पर ख़ूब फबते हैं. लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों पर फ़ाउंडेशन लगाना भी एक अच्छा आइडिया है, इससे आपकी लिपस्टिक को एक समतल बेस मिलता है. साथ ही, यदि आप के होंठों का रंग गहरा है तो फ़ाउंडेशन लगाने से लिपस्टिक का रंग उठकर दिखाई देगा! हां, टचअप के लिए अपनी पसंदीदा लिपस्टिक को साथ रखना न भूलें.

आपके हाथों में भी हो जादू
 

आपके हाथों में भी हो जादू

अच्छा मैनिक्योर आपके मूड को खिला-खिला बना देगा. अपने हाथों और नाख़ूनों को ख़ूबसूरत दिखाने के लिए नियमित अंतराल पर मैनिक्योर कराती रहें और नाख़ूनों के लिए मनपसंद रंग चुनें-शॉकिंग पिंक, कोरल, फ़ुशिया या पर्पल. आप जो भी चुनेंगी आपके रंग पर वही ख़ूबसूरत लगेगा. हमें लैक्मे 9टू5 प्राइमर + मैट नेल्स/ Lakmé 9to5 Primer + Matte Nails रेंज के लंबे समय तक चलने वाले और न उखड़ने वाले यानी चिप-प्रूफ़ कलर्स पसंद हैं. जैसा कि नाम से पता चल रहा है, यह रेंज मैट फ़िनिश देती है और इसमें बहुत सारे रंग शामिल हैं. आप हर दिन के लिए एक नया रंग भी चुन सकती हैं!