क्या आपको इस बात पर अचरज होता है कि जेफ्री स्टार का नैन-नक़्श कितने परिभाषित नज़र आते हैं और जेम्स चार्ल्स इतना पर्फ़ेक्ट विंग्ड आइ लाइनर कैसे लगा पाती हैं? क्या आप भी यह जानने को उतावली रहती हैं कि यूट्यूब पर मेकअप की धूम मचाने वाली इन हस्तियों, जैसे- लॉरा ली, निक्की या मैनी एमयूए के मेकअप के राज़ क्या हैं?

तो हम आपको यह बताना चाहते हैं कि हम यहां इनमें से आपके कुछ सवालों के जवाब देने जा रहे हैं. तो अपने हाथ में मेकअप पैलेट्स और ब्रशेस लेकर तैयार हो जाएं, क्योंकि यहां हम जिन सीक्रेट्स का खुलासा करने जा रहे हैं, वे आपके मेकअप को बेहतरीन बना देंगे.
 

अपने होठों को उभारें

अपने होठों को उभारें

होंठों को भरा हुआ दिखाने के लिए लिपस्टिक अप्लाइ करने से पहले आपकी लिपस्टिक के शेड से एक शेड हल्की लिपस्टिक को होंठों (ऊपरी और निचले दोनों) के बीचों-बीच लगाएं और ब्रश की सहायता से अच्छी तरह ब्लेंड करें. इससे आपके होंठो भरे हुए और आकर्षक नज़र आएंगे. क्रीम लिपस्टिक्स के साथ तो यह ट्रिक कमाल के नतीजे देती है.

 

जब लगाना हो फ़ॉल्स आइलैशेज़

जब लगाना हो फ़ॉल्स आइलैशेज़

जब भी आपको नक़ली यानी फ़ॉल्स आइलैशेज़ लगाना हो, तो उसे चिपकाने वाला काम सबसे ज़्यादा ध्यान से करना होता है. मेकअप गुरुओं का कहना है कि नक़ली आइलैशेज़ के सिरों पर ज़रा ज़्यादा गोंद लगाइए, क्योंकि यही वह जगह है, जहां से ये लैशेज़ निकलने लगती हैं. दूसरी बात जिसका ध्यान रखना चाहिए, वह यह है कि पहले गोंद अपने हाथों में निकाल लें, फिर किसी ब्रश या टूथपिक की सहायता से इसे लगाएं, ताकि ज़्यादा गोंद लगने से आपकी आइलैशेज़ का सेट ख़राब न हो.
 

 

फ़ाउंडेशन और कॉन्टूर दोनों जितने कम उतने अच्छे

फ़ाउंडेशन और कॉन्टूर दोनों जितने कम उतने अच्छे

अपने चेहरे की कॉन्टूरिंग यानी रूपरेखा बनाने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आपको चेहरे की ख़ूबियों और ख़ामियों के बारे में मालूम हो. ध्यान रखें कि आप चेहरे के मध्य भाग में थोड़ा अधिक फ़ाउंडेशन लगाएं और इसे बाहर की ओर ले जाते हुए ब्लेंड करें. ऐसे कॉन्टूर का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा की रंगत से एक या दो शेड्स गहरा हो. इसे अपने गालों के लो-पाइंट्स पर लगाएं. अपने गालों और ब्रो बोन्स के हायर पॉइंट्स पर हाइलाइटर लगाएं.

 

फ़ाउंडेशन और कॉन्टूर समझदारी से चुनें

फ़ाउंडेशन और कॉन्टूर समझदारी से चुनें

अक्सर लोग ऐसा फ़ाउंडेशन चुनने की ग़लती कर बैठते हैं, जो उनकी त्वचा की रंगत से गहरा या हल्का होता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि फ़ाउंडेशन शरीर के ग़लत हिस्से में लगाकर टेस्ट किया जाता है. आपका जॉ यानी जबड़ा सबसे सही जगह है, जहां फ़ाउंडेशन लगाकर  ख़रीदने से पहले आपको इसे टेस्ट करना चाहिए. यदि इसका शेड आपके जॉ पर जंच रहा है तो आप इसे ख़रीद सकती हैं.
 

 

नैचुरल ब्लश चुनें

नैचुरल ब्लश चुनें

कभी आपने सोचा है कि कुछ सितारों और ब्यूटी दीवाज़ के गाल इतने ख़ूबसूरत गुलाबी कैसे नज़र आते हैं? क्योंकि उन्हें इस तरक़ीब के बारे में पता है-वे फ़ाउंडेशन के इस्तेमाल से पहले ब्लश लगाते हैं. इससे गालों को स्वाभाविक लगने वाला गुलाबी रंग मिलता है. तो अब आप भी जान गईं न ये राज़?

 

ख़ूबसूरत पलकें

ख़ूबसूरत पलकें

लंबी, ख़ूबसूरत और सुंदरता की किसी मूर्ति जैसे आइलैशेज़ पाने के लिए अपने मस्कारा वॉन्ड को हेयर ड्रायर के सामने 5-6 सेकेंड्स तक रखें और फिर अप्लाइ करें. ऐसा करने से आपकी आइलैशेज़ अच्छी तरह से कर्ल होंगी और एक-दूसरे से चिपकेंगी भी नहीं.