मेकअप की दुनिया में आप परिपक्व तब होती हैं, जब आपने मेकअप ऐप्लिकेटर्स का पूरा कलेक्शन इकट्ठा कर लिया हो और आप उसका सही तरीक़े से इस्तेमाल करना जानती हों. लेकिन यदि आप ऐसी  युवती हैं, जो मेकअप की दुनिया में नई-नई आई हैं और जिसे लगता है कि क्या ब्रशेस के इस्तेमाल की ज़रूरत पड़ती भी है? तो हम बता दें कि आप अकेली ही नहीं हैं, जिसे ऐसा लगता है. इतने सारे मेकअप ब्रशेस के साथ यह याद रखना कि कौन-से ब्रश से कौन-सा काम किया जाना है या फिर आपको आख़िर किस ब्रश की ज़रूरत है, आसान काम नहीं है. और हम इस बात को अच्छी तरह समझते हैं.

आपकी दुविधा को दूर करने और आपकी मदद करने के लिए यहां हम बता रहे हैं कि किस मेकअप प्रोडक्ट को लगाने के लिए किस तरह के मेकअप ब्रश का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. और नीचे हम उन ब्रशेस की सूची दे रहे हैं, जो आपकी वैनिटी किट में होने ही चाहिए.

फ़्लैट फ़ाउंडेशन ब्रश
 

फ़्लैट फ़ाउंडेशन ब्रश

आपके ब्रशेस के कलेक्शन में मौजूद फ़्लैट फ़ाउंडेशन ब्रश आपके लिए सबसे काम का साबित होगा. इसका मुख्य काम यह है कि यह आपकी त्वचा पर फ़ाउंडेशन को अच्छी तरह ब्लेंड करे, ताकि फ़ाउंडेशन त्वचा की रंगत को एक समान दिखा सके. यह ब्रश क्रीम या लिक्विड फ़ाउंडेशन की बेहतरीन ब्लेंडिंग के लिए बहुत अच्छा है और इससे ब्लेंडिंग करने से आपका फ़ाउंडेशन कभी भी केकी नहीं दिखाई देगा.

काबुकी ब्रश
 

काबुकी ब्रश

काबुकी ब्रश बहुत काम के होते हैं. ये आपके चेहरे के बड़े हिस्से पर पाउडर मेकअप अप्लाइ करने के काम में आते हैं. इनका ऊपरी हिस्सा समतल यानी फ़्लैट होता है तो इसके ब्रिसल्स घने और मुलायम होते हैं. इसकी वजह से यह ब्रश पाउडर फ़ाउंडेशन, पाउडर ब्लश या ब्रॉन्ज़र लगाने के लिए सबसे अच्छा चुनाव है. जब आप इनकी सहायता से पाउडर लगाएंगी तो वह एक समान रूप से लगेगा.

कॉन्टूर ब्रश
 

कॉन्टूर ब्रश

कॉन्टूर ब्रश का ऊपरी हिस्सा कोणीय यानी ऐंगल्ड होता है और इसके ब्रिसल्स नर्म और घने होते हैं. इसके ब्रिसल्स बहुत लचीले भी होते, ताकि आपके चहरे पर स्ट्राइप्स दिखाई न दें. ऐंगल्ड ब्रश आपकी चीकबोन्स के नीचे अच्छी तरह फ़िट हो जाते हैं, जिससे आपको अपना मनचाहा लुक आसानी से मिल जाता है. इस तरह के कॉन्टूर ब्रश क्रीम और पाउडर दोनों ही तरह के कॉन्टूरिंग मेकअप के साथ अच्छी तरह काम करते हैं.

ब्लश ब्रश
 

ब्लश ब्रश

ब्लश ब्रश पाउडर ब्रश से छोटा होता है. डोम शेप के इस ब्रश के ब्रिसल्स बहुत ही नर्म होते हैं. इसमें पाउडर ब्रश से अलग जो बात होती है, वो यह है कि इसके ज़रिए पाउडर ब्लश की तुलना में और अधिक कॉन्सन्ट्रेटेड ऐप्लिकेशन किया जा सकता है. और यह ब्लश के रंग को उभारने व अच्छी तरह ब्लेंड करने में पूरी तरह सक्षम होता है.

आइशैडो ब्लेंडिंग ब्रश
 

आइशैडो ब्लेंडिंग ब्रश

यदि आपको लगता है कि आपका आइशैडो पर्फ़ेक्ट नज़र नहीं आता है तो बहुत संभव है कि आप इसे ख़ूबसूरत दिखाने और अच्छी तरह ब्लेंड करने के लिए आइशैडो ब्रश का इस्तेमाल न कर रही हों. इस ब्रश के लंबे व फ़्लफ़ी ब्रिसल्स जब आइलिड्स पर आइशैडो को ब्लेंड करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं तो जैसे ये कोई जादू सा बिखेर देते हैं. ये ब्रश ब्लेंडिंग, बफ़िंग और डिफ़्यूज़िंग करते हुए लगाए हुए कलर की हार्श लाइन्स को मिटा कर रंग को एक समान रूप से फैला देते हैं.