आपके लिए एक सवाल: क्या आपको पता है कि हाथों और पैरों में मेहंदी लगाने की परंपरा कितने पुराने समय से चली आ रही है?

जवाब: यह परंपरा 5000 वर्षों से भी ज़्यादा पुरानी है!

आश्चर्य हो रहा है ना? हमें भी हुआ था! मेहंदी भारत, पाकिस्तान, अफ्रीका और मध्य-पूर्व के सूखे और गर्म देशों में एक लोकप्रिय रिवाज़ की तरह है. लोग सूखी और पिसी हुई मेहंदी के पेस्ट में अपने हाथ-पैरों को डुबोते थे, क्योंकि इसमें ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं. साथ ही मेहंदी धूप से होने वाले टैन से भी त्वचा की सुरक्षा करती थी. फिर लोगों को महसूस हुआ कि वे मेहंदी का इस्तेमाल ख़ूबसूरत नज़र आने के लिए यानी फ़ैशन की तरह भी कर सकते हैं और इस तरह इसके नए-नए डिज़ाइन्स बने और यही तो मॉडर्न मेहंदी डिज़ाइन्स के जन्म की कहानी है.

अब तो मेहंदी का इस्तेमाल त्यौहारों और ख़ास मौक़ों से ऊपर उठकर केवल दिलख़ुश रखने और मज़े के लिए भी होने लगा है, क्योंकि मीडिया के चलते इसके नए-नए डिज़ाइन्स आसानी से उपलब्ध हैं. पारंपरिक एशियाई और अरबी डिज़ाइन्स के अलावा अब इसके पॉलिनेशियन, मॉरिशियन और इंडोनेशियन डिज़ाइन्स भी उपलब्ध हैं. इन डिज़ाइन्स को बड़े अनूठे ढंग से बेली चेन, बैक डिज़ाइन, ऐंकलेट और आर्मलेट की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है. मेहंदी के ये डिज़ाइन्स सनबर्न और बर्निंग मैन से लेकर कोचेला म्यूज़िक फ़ेस्टिवल तक सभी जगह दिखाई दे रहे हैं.

त्यौहारों का मौसम बस, दस्तक देने ही वाला है इसलिए हम आपको कुछ दिलचस्प इंस्टाग्राम अकाउंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप मेहंदी लगाने के लिए प्रेरणा ले सकती हैं.
 
ग्लोरीऑफ़हिना
 

ग्लोरीऑफ़हिना

आपको बियॉन्से के बेबी शॉवर के दौरान किया गया यह फ़ोटो शूट याद है? आपने उनके पेट पर यह टैटू देखा? पर हम आपको बता दें कि जिस आर्टिस्ट का यह इंस्टाग्राम अकाउंट है, वही इस कला के इस प्रयोग के लिए ज़िम्मेदार हैं! दीपाली देशपांडे लॉस एंजेलिस में रहती हैं और बहुत से हॉलिवुड सितारों को अपनी सेवाएं देती हैं. हम यहां उनके कुछ और डिज़ाइन्स दिखा रहे हैं.
 

ग्लोरीऑफ़हिना
 

ग्लोरीऑफ़हिना

इसे अपनी पीठ पर लगाएं यह बैकलेस चोली के साथ बेहद आकर्षक नज़र आएगा.
 

ग्लोरीऑफ़हिना
 

ग्लोरीऑफ़हिना

इसे हाफ़-ग्लव यानी आधे दस्ताने की तरह लगाएं. यह रिहाना के द्वरा कराए गए टैटू से मिलता-जुलता नज़र आएगा.
 

हिनासीकेजी

हिनासीकेजी

हिनासीकेजी

हिनासीकेजी
 

हिनासीकेजी

यह मॉन्ट्रीयल की कलाकार हैं और यह ग्रिड्स और स्क्वैर का इस्तेमाल कर बेहतरीन डिज़ाइन्स बनाती हैं. उनके मेहंदी के डिज़ाइन्स बहुत घुमावदार और प्रवाहमय होते हैं, लेकिन डिज़ाइनर इनमें ज्यामितीय अवयव डालकर उन्हें और भी दिलचस्प बना देती हैं.

वेरोनिकालाइलू

वेरोनिकालाइलू
 

वेरोनिकालाइलू

ये एक ऐसी कलाकार हैं, जो मेहंदी से टैटू जैसे डिज़ाइन्स बनाकर टैटू और हिना के बीच के अंतर को लगभग मिटा ही देती हैं. पर इसका प्रभाव मंत्रमुग्ध करनेवाला होता है. आप इन डिज़ाइन्स को बॉडी चेन, बैक आर्ट, आर्मलेट, ऐंकलेट या फिर अपनी कल्पना के मुताबिक़ कहीं और भी कर सकती हैं.